May 22, 2024 : 2:29 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा- सरकारी और निजी क्षेत्र पर बड़ा साइबर अटैक; हमला किसी देश ने किया, लेकिन नाम का खुलासा नहीं

  • मॉरिसन ने इस संबंध में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से बात की
  • चीन पर शक के सवाल पर मॉरिसन ने कहा- वे किसी पर खुलेतौर पर आरोप नहीं लगा रहे

दैनिक भास्कर

Jun 19, 2020, 07:46 AM IST

मेलबर्न. ऑस्ट्रेलिया के सरकारी और निजी क्षेत्र पर बड़ा साइबर अटैक हुआ है। बताया जा रहा है कि इसके पीछे किसी देश का हाथ है। चीन पर भी शक जताया जा रहा है, हालांकि प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा है कि वे खुलेतौर पर नाम लेकर किसी पर आरोप नहीं लगा रहे हैं। उन्होंने साफ किया कि अब तक की जांच में कोई बड़ा डेटा चोरी होने की बात सामने नहीं आई है। 

मॉरिसन ने शुक्रवार को कैनबरा में मीडिया को बताया कि यह हमला सरकार, उद्योग, राजनीतिक संगठन, शिक्षा, स्वास्थ्य और जरूरी सेवा समेत हर क्षेत्र पर किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि यह कोई नई बात नहीं है, लेकिन बीते कुछ महीनों में ये बढ़े हैं।

तरीका बताता है कि इसके पीछे कोई देश है

उन्होंने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि यह किसी देश की ओर से किया गया हमला है, इसका तरीका यह साबित करता है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार इसके प्रति  सचेत है और आगाह भी कर रही है।’’ उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया अपने करीबी सहयोगियों और साझेदारों के साथ इस खतरे पर काम कर रही है। 

जानकारी इसलिए दे रहे, ताकि लोग जागरूक हों

मॉरिसन ने कहा कि वे इस बारे में सार्वजनिक रूप से बोलकर चिंता नहीं जता रहे हैं, बल्कि ऐसा जागरूकता के लिए किया जा रहा है। उन्होंने संस्थाओं खासतौर पर जो स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी जरूरतों और जरूरी सेवाओं से जुड़े हैं उनका हौसला बढ़ा रहे हैं। उनसे कहा जा रहा है कि वे अपनी तकनीकी की सुरक्षा के उपाय करें। 

Related posts

डीयू ने ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम मॉक टेस्ट की डेटशीट जारी, मिली कई खामियां

News Blast

दो एटमी ताकतों के बीच 14 हजार फीट ऊंची गालवन घाटी में आधी रात तक झड़प, पत्थर और कांटे लगे डंडों से गई जानें

News Blast

आरोग्य सेतु ऐप लॉगिन करने में दिक्कत, बंगाल सरकार की मांग- हॉट स्पॉट से आने वाली उड़ानें रोकी जाएं; देश में अब 5.85 लाख केस

News Blast

टिप्पणी दें