May 15, 2024 : 6:32 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

अस्पतालों में आईसीयू बेड बढ़ाने का इंतजाम कर रहे हैं- सीएम केजरीवाल

  • सीएम ने छतरपुर में बनाए जा रहे 10 हजार बेड के कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया

दैनिक भास्कर

Jun 19, 2020, 04:53 AM IST

नई दिल्ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को छतरपुर में कोरोना मरीजों के लिए बनाए जा रहे 10 हजार बेड के कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे।

छतरपुर में यह जगह राधा स्वामी सत्संग ने उपलब्ध कराई है। इससे पहले उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी जगह का निरीक्षण कर काम शुरू करने के अधिकारियों को आदेश दिए थे। केजरीवाल ने कहा कि इस कोविड केयर सेंटर में हल्के और बिना लक्षण के मरीजों को आइसोलेशन करने की व्यवस्था की जा रही है।

यह जुलाई के पहले सप्ताह तक बन कर तैयार हो जाएगा। यहां पर डॉक्टरों और एंबुलेंस की व्यवस्था की जा रही है। यहां कोविड मरीजों के लिए 10 हजार अतिरिक्त बेड का इंतजाम किया जा रहा है। बता दें साउथ दिल्ली में राधा स्वामी सत्संग ने कोविड केयर सेंटर बनाने के लिए जगह दी है।

दिल्ली सरकार के अनुमान के अनुसार दिल्ली में जुलाई के पहले सप्ताह तक कोविड केयर सेंटर बन कर तैयार हो जाएगा। हमने कहा था कि 30 जून तक दिल्ली में 15 हजार बेड की जरूरत पड़ेगी और 15 जुलाई तक 30 हजार बेड की की जरूरत पड़ेगी।  

गंभीर मरीज अस्पताल में होगी भर्ती|

3 हजार से 3.5 हजार बेड होटल के अंदर व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा बैंक्वेट हॉल के अंदर बेड की व्यवस्था की जा रही है। हम बेड की दिक्कत नहीं होने देंगे। मुझे लग रहा है कि आने वाले दिनों में काफी संख्या में आईसीयू बेड की जरूरत पड़ सकती है। अब हम उसकी भी व्यवस्था कर रहे हैं।

होटल में आईसीयू बेड का इंतजाम नहीं हो सकता है। प्रत्येक होटल को किसी अस्पताल के साथ संबद्ध किया जा रहा है। यदि मरीज गंभीर है, तो उसे अस्पताल में शिफ्ट करना पड़ेगा और अस्पताल में मरीज की हालत स्थिर होती है, तो उसे होटल में शिफ्ट करना होगा। छतरपुर में बन रहे 10 हजार कोविड केयर सेंटर में आईसीयू का इंतजाम करना थोड़ा मुश्किल है। इसलिए इसे तीन- चार अस्पताल के साथ संबद्ध करना पड़ेगा, ताकि कोई मरीज गंभीर हो, तो उसके अस्पताल में भर्ती किया जा सके। 
लोगों को नहीं होगी टेस्टिंग की समस्या
केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में गुरुवार से रैपिड ए‌ंटीजन टेस्टिंग की शुरुआत हुई है। इससे जांच के नतीजे 15 से 30 मिनट में आ जाएगे। साथ ही टेस्टिंग के रेट को भी घटाकर  2400 रुपए कर दिया गया है। उम्मीद करता हूं कि अब दिल्ली के लोगों को टेस्टिंग की कोई समस्या नहीं होगी।

एनसीआर को पूरा यूनिट मान कर करेंगे काम

केजरीवाल ने कहा कि गृहमंत्री जी के साथ जो बैठक हुई, उसमें एनसीआर को एक पूरा यूनिट की तरह मानकर कैसे कोविड से बचाया जा सके, इस पर विचार किया गया। क्योंकि एनसीआर को अलग नहीं किया जा सकता है। दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम सब एक ही है। गृहमंत्री ने इन राज्यों के आसपास के जिलाधिकारियों को बुलाया हुआ था। एक तरह से पूरा एनसीआर को कोरोना यूनिट मान कर काम किया जाएगा।

Related posts

एल्विश यादव ने जीता बिग बॉस ओटीटी सीजन-2

News Blast

Elderly woman gets separated from family during Taj Mahal visit. How Agra Police helps her

Admin

कांग्रेस 2022 के विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी, कैप्टन अमरिंदर बोले- प्रशांत किशोर मदद के लिए तैयार

News Blast

टिप्पणी दें