May 19, 2024 : 7:48 PM
Breaking News
बिज़नेस

केंद्र सरकार ने कोर्ट से कहा, वह एजीआर की बकाया राशि में से 96 प्रतिशत वापस ले रही है, वोडाफोन आइडिया ने कहा नहीं दे सकते बैंक गारंटी

  • वोडाफोन आइडिया पर 58,254 करोड़ रुपए बकाया
  • एयरटेल पर 25,976 करोड़ रुपए का है बकाया

दैनिक भास्कर

Jun 18, 2020, 01:27 PM IST

मुंबई. दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने गेल जैसे गैर-टेलीकॉम सार्वजनिक उपक्रमों के खिलाफ एजीआर से संबंधित बकाए की 4 लाख करोड़ रुपए का 96 प्रतिशत वापस लेने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को यह जानकारी दी है। कोर्ट को सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया कि डीओटी ने हलफनामा दायर कर सरकारी कंपनियों के खिलाफ एजीआर से संबंधित बकाए की मांग बढ़ाने का कारण स्पष्ट किया है।

टेलीकॉम विभाग ने कोर्ट से मांगा समय 

टेलीकॉम विभाग ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मामले की सुनवाई कर रही पीठ से समय मांगा। इसमें भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया सहित टेलीकॉम कंपनियों द्वारा उनके द्वारा एजीआर बकाए के भुगतान पर दायर हलफनामों का जवाब दिया जाएगा। सुनवाई के दौरान पीठ ने उन सुरक्षा और गारंटियों के बारे में पूछा जो एजीआर बकाए की अदायगी सुनिश्चित करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों से मांगी जा सकती हैं।

भारती एयरटेल और वोडा ने चुकाया है थोड़ा-थोड़ा पैसा

उधर दूसरी ओर टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वह एक लाख करोड़ रुपए की बैंक गारंटी नहीं दे सकती है। घाटे के कारण वह इस स्थिति में नहीं है। इसी तरह भारती एयरटेल ने कहा कि कंपनी को सरकार के साथ बकाया राशि पर बात करनी चाहिए। इस मामले में टेलीकॉम विभाग ने कहा कि टेलीकॉम कंपनियों ने हलफनामा दायर किया है। मगर उन्हें एजीआर के बकाया के लिए समय चाहिए। वोडाफोन आइडिया को 58,254 करोड़ रुपए एजीआर के रूप में चुकाने हैं। कंपनी ने अभी तक सरकार को 6,584 करोड़ रुपए दिया है।

भारती एयरटेल पर 25,976 करोड़ रुपए बकाया है। उसने 18,004 करोड़ रुपए चुका दिया है।

Related posts

कोरोना महामारी में जरूरत पड़ने पर हेल्थ टॉप-अप प्लान से बढ़ाएं हेल्थ इंश्योरेंस कवर, इसमें कम खर्च में मिलती है ज्यादा मदद

News Blast

सेंसेक्स में 523 अंकों की बढ़त, बैंकिंग और आईटी शेयरों में तेजी, एम कैप में भी 1.88 लाख करोड़ रुपए बढ़ा

News Blast

फोन नाम लेकर बताएगा किसका आ रहा कॉल या मैसेज, इस तरह काम करेगी ये ट्रिक

News Blast

टिप्पणी दें