April 19, 2024 : 3:22 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

मीठे व्यंजनों का नया रूप, मोतीचूर रबड़ी, बिस्कुट सैंडविच और क्रीम से करें मुंह मीठा

दैनिक भास्कर

Mar 18, 2020, 04:29 PM IST

फूड डेस्क. भोजन के बाद मीठा परोसने की परम्परा पुरानी है। हलवा, रबड़ी, गुलाब जामुन, खीर जैसे मीठे व्यंजन अमूमन परोसे जाते हैं। मीठे में कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो इन्हें ट्विस्ट के साथ परोस सकते हैं। कुछ ऐसे ही मीठे व्यंजन आपके लिए लेकर आए हैं। इनमें कुछ पारम्परिक मिष्ठानों को नया रूप दिया है, तो कुछ झटपट तैयार हो जाएंगे। सुमन गुप्ता से जानिए इसे घर पर कैसे करें तैयार

बिस्कुट सैंडविच

क्या चाहिए- बिस्कुट या क्रैकर्स- 8, आईसक्रीम- ज़रूरत अनुसार, चॉकलेट नट्स या चिप्स- 1 कटोरी।
ऐसे बनाएं- चॉकलेट या कोई भी मनपसंद बिस्कुट ले सकते हैं। बिस्कुट के पीछे वाले हिस्से में आईसक्रीम की मोटी परत लगाएं। फिर दूसरा बिस्कुट इसके ऊपर रखें। चम्मच से चारों तरफ़ लगी अतिरिक्त आईसक्रीम निकाल दें। फिर चॉकलेट नट्स या चिप्स में इसे लपेट दें। बिस्कुट आईसक्रीम तैयार है। इसे 6 से 8 घंटे फ्रीज़र में रखें और परोसते समय ही निकालें। चाहें तो हर बिस्कुट पर अलग-अलग तरह की आईसक्रीम लगा सकते हैं। जलेबियों पर भी आईसक्रीम लगाकर सैंडविच तैयार कर सकते हैं।

मोतीचूर रबड़ी
क्या चाहिए – मोतीचूर के लड्‌डू- 6, मलाईदार दूध- 1 लीटर, इलायची पाउडर- 1 छोटा चम्मच, शक्कर का बूरा- 2 बड़े चम्मच, सूखे मेवे- सजाने के लिए।
ऐसे बनाएं- पैन में दूध गर्म करें। जब इसमें उबाल आ जाए तो आंच धीमी करें। धीमी आंच पर ही इसे पकाएं। जब दूध उबलकर आधा हो जाए तो इसमें शक्कर का बूरा और इलायची पाउडर मिलाएं। गाढ़ा होने तक चलाते हुए पकाएं। रबड़ी जैसा गाढ़ा होने पर आंच से हटा दें और ठंडा करें। शॉट गिलास की तली में मोतीचूर के लड्‌डू फोड़कर डालें। ऊपर से रबड़ी भरें। इसे क़रीब 6 घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। कटे हुए सूखे मेवे ऊपर से डालकर परोसें। अगर रबड़ी को और भी चिकना करना चाहते हैं तो इसे एक बार ब्लेंडर में चला सकते हैं।

ब्रेड क्रीम रोल
क्या चाहिए- ब्रेड के टुकड़े- 4, सूखे मेवे- 2 बड़े चम्मच, मक्खन- 1 छोटा चम्मच, दूध-  कप, मलाई- 2 बड़े चम्मच, दूध पाउडर-  कप। मलाई दूध- दूध- 1 कप, मलाई-  कप, शक्कर-  कप, इलायची पाउडर-  छोटा चम्मच।
ऐसे बनाएं- मावा मिश्रण बनाने के लिए पैन में मक्खन, दूध और क्रीम गर्म करें। इसे चलाते हुए पकाएं। फिर दूध पाउडर डालकर चलाते हुए पकाएं। गाढ़ा और चिकना होने तक इसे पकाएं। मलाई दूध बनाने के लिए पैन में दूध और मलाई 2-3 मिनट तक चलाते हुए उबालें। जब ये गाढ़ा हो जाए तो शक्कर डालकर चलाते हुए पकाएं। इलायची पाउडर डालकर मिलाएं और आंच बंद करें। अब ब्रेड के टुकड़ों को बेलन से बेल लें। चाकू से किनारी काट लें। हर ब्रेड के टुकड़े पर मावा मिश्रण समान रूप से लगाएं। ऊपर से सूखे मेवे लगाएं और फिर ब्रेड को रोल करें। रोल करके किनारी को अच्छी तरह से बंद करें। एक गहरी प्लेट में इन रोल्स को रखें और ऊपर से मलाई दूध डालें। इतना दूध डालना है कि ब्रेड रोल्स का नीचे का हिस्सा भीग जाए। कुछ घंटे फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। ऊपर से सूखे मेवे डालकर परोसें।

क्रीम जामुन
क्या चाहिए- खोया (मावा)- 100 ग्राम, गुलाब जामुन- 20, इलायची पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच, दूध पाउडर- 50 ग्राम।
ऐसे बनाएं- खोया, इलायची पाउडर और दूध पाउडर अच्छी तरह में मिलाकर गूंध लें। अब गुलाब जामुन को चाकू से दो हिस्सों में काटें। एक हिस्से पर खोया मिश्रण रखें और दूसरा हिस्सा खोया के ऊपर रखें। इसके अलावा गुलाबजामुन में चीरा लगाकर भी खोया भर सकते हैं। 

Related posts

कोरोनावायरस के नए ग्रुप का पता चला, देश में 41% तक संक्रमण इसी से फैला; सबसे ज्यादा तमिलनाडु और तेलंगाना में

News Blast

दुनिया के पेड़ों का कद घट रहा, उम्र कम हो रही; गर्मी और CO2 के कारण ये बुरा बदलाव 10 साल से चल रहा

News Blast

केरल में है भगवान वामन का 700 साल से भी ज्यादा पुराना मंदिर, यहीं से होती है ओणम पर्व की शुरुआत

News Blast

टिप्पणी दें