May 19, 2024 : 5:24 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

कच्छ में लगातार तीसरे दिन भी भूकंप के झटके, 3. 5 की तीव्रता भूकंप का एपिसेंटर भचाऊ से 11 किमी दूर था

  • रविवार को 5. 3 और सोमवार को 3. 6 से लेकर 4. 6 तक के 3 बड़े झटके महसूस किए गए
  • सोमवार को करीब एक बजे भूकंप आया, इसके बाद अलग-अलग हिस्सों में 14 बार आफ्टरशॉक महसूस किए गए

दैनिक भास्कर

Jun 16, 2020, 02:58 PM IST

अहमदाबाद. कच्छ में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन भूकंप आया। कच्छ के भुज में मंगलवार को सुबह 10.49 बजे 3.5 तीव्रता के झटके महसूस किए गए। भूकंप का एपिसेंटर भचाऊ से 11 किलोमीटर दूर था। सोमवार और रविवार को भी यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।
सोमवार दोपहर करीब एक बजे राजकोट से 83 किलोमीटर दूर 4.4 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके बाद रात करीब साढ़े आठ बजे तक गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में झटके महसूस किए गए थे। मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान 14 बार आफ्टर शॉक्स आए थे।

कच्छ में डर का माहौल
कच्छ में रविवार रात 5.3 तीव्रता का और सोमवार को 4.1 तीव्रता के झटके महसूस किए गए थे। इन झटकों के बाद लोगों में डर का माहौल है। रविवार रात को तो झटके इतने तेज थे कि लोग दफ्तरों, दुकानों और घरों से दौड़ते हुए बाहर निकले थे।

गुजरात में 19 साल पहले भूकंप ने तबाही मचाई थी
गुजरात में 26 जनवरी 2001 को 7.7 तीव्रता का भूकंप आया था। भुज और कच्छ में इस दौरान भारी तबाही हुई थी। 10 हजार लोग इस भूकंप के कारण मारे गए थे। 2 हजार शव तो 26 जनवरी को ही निकाले गए थे। इनमें भुज के एक स्कूल के 400 बच्चे भी शामिल थे। अस्पतालों को भी नुकसान पहुंचा था। इसके कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत आई थी।

Related posts

प्रॉपर्टी बेचने के नाम पर आठ करोड़ से ज्यादा का फ्रॉड, आरोपी गिरफ्तार

News Blast

नाराज भाजपाइयों को मनाने की कोशिश, 223 की सूची; दिल्ली भाजपा प्रदेश कार्रकारिणी को किया नियुक्त

News Blast

सुप्रीम कोर्ट की रिपोर्ट में खुलासा: केजरीवाल ने जरूरत से 4 गुना अधिक ऑक्सीजन डिमांड की, ‌BJP सांसद गौतम गंभीर ने कहा- देश से माफी मांगें दिल्ली CM

Admin

टिप्पणी दें