May 6, 2024 : 2:30 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

जाकिर नाइक के पीस टीवी पर हेटस्पीच और आपत्तिजनक कंटेंट फैलाने का आरोप, 2 करोड़ 75 लाख का जुर्माना लगाया गया

  • भारत से 2016 में मलेशिया भाग गया था नाइक, मनीलॉन्ड्रिंग और उग्रवाद बढ़ाने के केस दर्ज हैं
  • पीस टीवी दुबई से अंग्रेजी, बंगाली और उर्दू में फ्री में ब्रॉडकास्ट होने वाला एक नॉन-प्रॉफिट टेलीविजन नेटवर्क है

दैनिक भास्कर

May 17, 2020, 01:00 PM IST

लंदन. ब्रिटेन के मीडिया रेगुलेटर ऑफकॉम ने जाकिर नाइक के पीस टीवी पर तीन लाख पाउंड ( करीब 2 करोड़ 75 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया गया है। पीस टीवी पर हेट स्पीच और आपत्तिजनक कंटेंट दिखाने का आरोप है। भारत का भगोड़ा जाकिर नाइक इस समय मलेशिया में रह रहा है।
लंदन में संचार सेवाओं के लिए लंदन स्थित रेगुलेटर ने अपने ब्रॉडकास्टिंग नियमों को तोड़ने के लिए पीस टीवी उर्दू  पर 2 लाख पाउंड और पीस टीवी पर एक लाख पाउंड का जुर्माना लगाया है। ऑफकॉम ने कहा कि जांच में पाया गया कि पीस टीवी के कार्यक्रमों में हेटस्पीट और अत्यधिक आपत्तिजनक कंटेट का प्रसारण हो रहा था। इससे अपराध बढ़ने की आशंका थी।पीस टीवी और पीस टीवी उर्दू दो अलग चैनल हैं। पीस टीवी का लाइसेंस लॉर्ड प्रोडक्शन लिमिटेड के पास है और क्लब टीवी के पास पीस टीवी उर्दू का लाइसेंस है। दोनों की पैरेंट कंपनी यूनिवर्सल ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड है, जिसका मालिक जाकिर नाइक है। पीस टीवी दुबई से अंग्रेजी, बंगाली और उर्दू में फ्री में ब्रॉडकास्ट होने वाला एक नॉन-प्रॉफिट टेलीविजन नेटवर्क है।

भारत में नाइक पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप
भारत में जाकिर नाइक पर मनी लॉन्ड्रिंग और कट्‌टरता को बढ़ाने के आरोप में केस दर्ज है। गिरफ्तारी की डर से वह 2016 में मलेशिया भाग गया। जून 2017 में कोर्ट ने नाइक को अपराधी घोषित किया था। उस पर मलेशिया में अल्पसंख्यक हिंदुओं और चीन के लोगों की भावनाएं आहत करने का भी आरोप है। मलेशिया में नाइक ने एक भड़काऊ भाषण दिया था। उसने कहा था कि मलेशिया में हिंदुओं को भारत के मुस्लिमों के मुकाबले 100 गुना ज्यादा अधिकार मिले हैं। पिछले हफ्ते ही भारत ने उसके प्रत्यर्पण के लिए मलेशिया की सरकार से एक और कोशिश की है। 2010 में ब्रिटेन में भी उसके प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

Related posts

कोरोना दुनिया में: स्विट्जरलैंड की फाइजर वैक्सीन को मंजूरी, क्रिसमस के बाद वैक्सीनेशन; फ्रांस में 60 हजार से ज्यादा मौतें

Admin

कोरोना महामारी:डेल्टा वैरिएंट ने मुश्किलें बढ़ाईं; रूस में रिकॉर्ड मौतें फिर भी लोग टीके ही नहीं लगवा रहे

News Blast

दीपोत्सव: अयोध्या और मथुरा की ईको फ्रेंडली दीपावली पर जगमगाते दीयों की रोशनी में भोपाल का भी होगा योगदान

News Blast

टिप्पणी दें