May 16, 2024 : 5:43 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

एक लाख 10 हजार के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, पिछले 24 घंटों में अब तक सबसे ज्यादा 178 लोगों की हुई मौत; पिछले 24 घंटों में राज्य में 5071 लोग ठीक भी हुए

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा एक लाख 10 हजार की संख्या को पार कर चुका है। ताजे आंकड़ों के अनुसार अभी राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 1 लाख 10 हजार 744 हो चुकी है। सोमवार को कुल 178 लोगों ने दम तोड़ा, जिसमें से 143 मौतें मुंबई डिविजन से ही हैं। इसी के साथप्रदेश में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 4128 चुका है, जिसमें से 2250 मौतें राजधानी मुंबई में हुई हैं।

करीब 50.5 हजार ऐक्टिव केस
सोमवार सुबह तक महाराष्ट्र में मृत्यु दर 3.65 प्रतिशत है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ' शुकवार सुबह तक राज्य में कोरोना के 50 हजार 554 ऐक्टिव केस हैं।

पुणे में ठीक हुए 7619 कोरोना संक्रमित
कोरोना महामारी के तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के बीच पुणे जिले में संक्रमितों का आंकड़ा 12 हजार 147 तक पहुंच गया है। राहत की बात यह है कि इसमें से 7619 मरीज कोरोना मुक्त हो चुके हैं। जिले में बीते 24 घंटे के भीतर 270 नए मरीज मिले हैं, वहीं 12 मरीजों की मौतें दर्ज हुई हैं। अब तक 501 मरीज इस बीमारी की चपेट आ कर अपनी जान गंवा चुके हैं। फिलहाल 4027 मरीजों का अस्पतालों में इलाज जारी है, जिसमें से 255 मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है। संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने का प्रमाण यानी रिकवरी रेट 62.72 फीसदी और मृत्यु का प्रमाण 4.12 फीसदी पाया गया है।

अगले शैक्षणिक सत्र से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी
राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्कूलों के शैक्षिक सत्र को ऑनलाइन माध्यमों के जरिए शुरू करने की इजाजत दे दी है। इसके अलावा गांवों के जिन हिस्सों में कोरोना के केस नहीं है, वहां पर स्कूलों को एहतियातों के साथ खोला जा सकता है। शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ और प्रदेश के अन्य अफसरों के साथ बैठक के बाद सीएम ठाकरे ने यह फैसला लिया है।

सीएम ठाकरे ने कहा कि सरकार का मकसद स्कूल शुरू करने से ज्यादा शिक्षा को फिर से शुरू करने का है। नए फैसले के अनुसार, जिन इलाकों में स्कूल खोले जाने हैं, वहां स्कूल कैंपल में सोशल डिस्टेंसिंग और बच्चों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा।

लॉकडाउन लगने के बाद बंद हुई मुंबई लोकल ट्रेन आज फिर से शुरू हुई, जिसके बाद कई स्टेशन पर भीड़ नजर आई।

फाइनल ईयर की परीक्षाओं को किया गया रद्द
इससे पहले महाराष्ट्र में कॉलेज स्टूडेंट्स की फाइनल ईयर की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। उद्धव ठाकरे ने कहा था कि फाइनल ईयर की परीक्षाओं के बजाय, पिछले वर्षों के एग्रीगेट का उपयोग राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्रों के अंकों की गणना के लिए किया जाएगा। क्योंकि, वर्तमान परिस्थितियां परीक्षाओं को तुरंत आयोजित करने की अनुमति नहीं देती हैं।

छात्र परीक्षा दें या आंतरिक मूल्यांकन का विकल्प चुनें: आईएससीई बोर्ड
इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (आईएससीई) बोर्ड ने सोमवार को बंबई उच्च न्यायालय को सूचित किया कि वह अपने 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को यह विकल्प देगा कि वे जुलाई में लंबित इम्तिहान दें या आंतरिक मूल्याकंन के आधार पर उनका अंतिम परिणाम निर्धारित किया जाएगा। आईएससीई बोर्ड ने जुलाई में 10वीं और 12वीं की लंबित परीक्षाएं कराने की योजना बनाई थी, क्योंकि मार्च में कोविड-19 महामारी के कारण इम्तिहान रद्द कर दिए गए थे।

सीएम ठाकरे के ससुर का निधन
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के ससुर माधव पाटणकर का सोमवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। चिकित्सकीय केंद्र के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता ने भी 76 वर्षीय पाटणकर के निधन की पुष्टि की। वह काफी समय से बीमार थे और किडनी की बीमारी से पीड़ित थे।

डीआईएटी ने हल्दी, तुलसी जैसे औषधीय पदार्थों का इस्तेमाल कर मास्क बनाया
महाराष्ट्र के पुणे स्थित डिफेंस इंस्ट्टियूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (डीआईएटी) ने यहां रविवार को दावा किया कि उसने औषधीय पदार्थों का इस्तेमाल कर कपास का ऐसा मास्क विकसित किया है जो वायरस को प्रभावहीन कर सकता है।डीआईएटी के धातु विज्ञान और सामग्री इंजीनियर विभाग के प्रोफेसर बाला सुब्रमण्यन के. ने बताया कि मास्क को बनाने में नीम के तेल, हल्दी, तुलसी, अजवाइन, काली मिर्च, लोबान, लौंग, चंदन और केसर का इस्तेमाल किया गया है। तीन परत वाले बिना बुने हुए बारीक रेशे के मास्क में इन औषधीय पदार्थों का इस्तेमाल किया गया है। इस मास्क को पवित्रपति नाम दिया गया है जो बायोडिग्रेडेबल (प्राकृतिक रूप से खुद नष्ट होने वाला) है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राज ठाकरे की पार्टी ने मुंबई में कई जगह लोगों की कोरोना जांच की है।

Related posts

मुंबई पुलिस ने भंसाली से पूछे 30 सवाल, जवाब में बोले- सुशांत ने खुद फिल्में छोड़ीं, मैं उनसे सिर्फ 3 बार मिला

News Blast

आज 479 लोगों ने जान गंवाई; महाराष्ट्र में 224 की मौत, मुंबई में मरने वालों का आंकड़ा 5 हजार पार; तमिलनाडु में 65 और दिल्ली में 50 मौतें

News Blast

घंटेभर में 40 एमएम बारिश, शहर में रविवार को जगह-जगह जलभराव होने से ट्रैफिक जाम

News Blast

टिप्पणी दें