May 19, 2024 : 1:51 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

फ्रांस ने कहा- भारत को राफेल जेट फाइटर्स तय वक्त पर मिलेंगे, इनकी डिलीवरी में देरी नहीं होगी

  • फ्रांस के राजदूत ने कहा- जो रूपरेखा बनी थी, उसका पूरा पालन किया जा रहा है
  • भारत ने फ्रांस से 36 राफेल जेट्स खरीदे हैं, इसमें 30 लड़ाकू और छह ट्रेनर विमान हैं

दैनिक भास्कर

May 25, 2020, 11:52 PM IST

नई दिल्ली. फ्रांस ने कहा है कि भारत को 36 राफेल विमानों की डिलीवरी तय वक्त पर ही की जाएगी। इसमें देरी नहीं होगी। भारत में फ्रांस के राजदूत एमैनुएल लेनैन ने कहा- विमानों की डिलीवरी उसी समय पर होगी जो तय की गई थी। लेनैन ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत में बताया कि राफेल जेट की डिलीवरी को लेकर जो रूपरेखा बनी थी, अभी तक उसका पूरा पालन किया गया है।

डील के अनुसार, फ्रांस ने अप्रैल के अंत तक एक राफेल जेट भारत को दे दिया था। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पहला राफेल आठ अक्टूबर को प्राप्त किया था। लेनैन ने कहा, “हम जल्द से जल्द फ्रांस से चार राफेल जेट की पहली खेप भारत लाने के लिए व्यवस्थाएं करने में भारतीय वायुसेना की मदद कर रहे हैं। अभी ऐसा कोई कारण नहीं हैं, जिससे यह अनुमान लगाया जाए कि शेड्यूल को बनाए रखा नहीं जाएगा।”
इन 36 राफेल जेट्स में 30 फाइटर जेट्स हैं और छह ट्रेनर विमान हैं। ट्रेनर जेट्स दो सीटों वाले होंगे। इनमें फाइटर जेट्स के सभी फीचर होंगे।

58 हजार करोड़ की लागत से 36 राफेल जेट्स खरीदे गए हैं
भारत ने सितंबर 2016 में लगभग 58 हजार करोड़ रुपये की लागत से 36 राफेल लड़ाकू जेट की खरीद के लिए फ्रांस के साथ डील साइन की थी। राफेल जेट के आने से  भारतीय वायुसेना की युद्धक क्षमता में काफी बढ़ोतरी होगी। यह विमान कई ताकतवर हथियारों को ले जाने में सक्षम है। इसमें मिटियोर एयर टू एयर और स्कैल्प क्रूज मिसाइल साथ भी लगी होंगी।

मिसाइल सिस्टम के अलावा, राफेल जेट और भी मोडिफाइड होकर आएंगे। इसमें इजरायल हेलमेट-माउंटेड डिस्प्ले, रडार वॉर्निंग रिसीवर, लो बैंड जैमर, 10 घंटे की उड़ान की डेटा रिकॉर्डिंग, इन्फ्रा-रेड सर्च और ट्रैकिंग सिस्टम शामिल हैं।

कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है फ्रांस
कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को काबू करने के लिए फ्रांस उलझा हुआ है। ऐसे में आशंकाएं थीं कि महामारी के कारण राफेल की डिलीवरी में देरी हो सकती है। फ्रांस में अब तक 1 लाख 45 हजार मामले सामने आए हैं, जबकि 28 हजार 330 लोगों की मौत हो चुकी है।

Related posts

दुनिया में 50 हजार से ज्यादा संक्रमितों की हालत गंभीर, अमेरिका के बाद भारत में ऐसे मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा

News Blast

गिलगित-बाल्टिस्तान में बांध बनाने पर भारत के विरोध के बाद कहा- इस परियोजना से सबको लाभ होगा

News Blast

दोराहे पर US प्रेसिडेंट: व्हाइट हाउस से निकलकर क्या जेल जाएंगे डोनाल्ड ट्रम्प, उनके सामने दो संकट और दो ही रास्ते

Admin

टिप्पणी दें