May 7, 2024 : 4:34 AM
Breaking News
खेल

गोवा में होने वाले 36वें नेशनल गेम्स टाले गए, पिछले साल अप्रैल में चुनाव की वजह से रद्द करना पड़ा था

  • कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही नेशनल गेम्स को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है
  • गोवा के खेल मंत्री ने कहा- नई तारीख तय करने के लिए ऑर्गेनाइजेशन कमेटी सितंबर में बैठक करेगी

दैनिक भास्कर

May 29, 2020, 12:28 AM IST

कोरोनावायरस की वजह से गोवा में होने वाले 36वें नेशनल गेम्स को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया। इस साल 20 अक्टूबर से 4 नवंबर तक ये खेल होने थे। पिछले नेशनल गेम्स 2015 में केरल में हुए थे। 

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने हाल ही में गोवा सरकार से नेशनल गेम्स का आयोजन तय शेड्यूल के मुताबिक करने के लिए कहा था। लेकिन जिस तेजी से देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। उसे देखते हुए गेम्स को स्थगित करने का फैसला लिया गया। 

सितंबर की बैठक में नई तारीख तय होगी

गोवा के खेल मंत्री मनोहर अजगांवकर ने कहा- नेशनल गेम्स की ऑर्गेनाइजेशन कमेटी ने कोरोना महामारी के कारण खेलों को स्थगित करने का फैसला लिया है। कमेटी सितंबर के आखिरी में बैठक करेगी और नेशनल गेम्स की नई तारीख तय की जाएगी।

गोवा में 2016 में होने थे नेशनल गेम्स

गोवा में 2016 में नेशनल गेम्स होने थे। लेकिन खेलों के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण नहीं होने की वजह से राज्य ने और वक्त मांगा था। तब इन खेलों को पहले नवंबर 2018 और फिर अप्रैल 2019 तक के लिए टाला गया था। पिछले साल लोकसभा चुनाव की वजह से गोवा सरकार ने गेम्स को कैंसिल कर दिया था। हालांकि, इस बार खेलों को लेकर तैयारी पूरी हो गई थी। ऐसे में गेम्स स्थगित होने से गोवा सरकार को आर्थिक नुकसान होगा।   

ग्रीन जोन में होने की वजह से गेम्स की उम्मीद थी

पिछले महीने ही सरकार ने कोरोना से पैदा हुए हालात को देखते हुए नेशनल गेम्स के आयोजन को लेकर भारतीय ओलिंपिक संघ से स्पष्टीकरण मांगा था। कोरोना के कम मामले होने की वजह से गोवा ग्रीन जोन में था। ऐसे में  इन खेलों के तय शेड्यूल के मुताबिक शुरू होने की पूरी उम्मीद थी। लेकिन बीते कुछ दिनों में यहां कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। फिलहाल राज्य में 69 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। 

गेम्स के दौरान संक्रमण बढ़ने का खतरा

खेलों को स्थगित करने के पीछे एक बड़ी वजह संक्रमण का डर भी है। क्योंकि नेशनल गेम्स में देश के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। ऐसे में अगर कोई खिलाड़ी रेड जोन वाले राज्य से आता तो उससे वायरस के फैलने की आशंका थी। 

Related posts

Budget 2022: देश में स्टार्टअप माहौल को बढ़ावा देने की तैयारी, जानिए बजट में क्या कुछ हुआ ऐलान

News Blast

1 जून को मनेगा राजधानी भोपाल का जन्मदिन

News Blast

फॉर्मूला-1 का रेवेन्यू जनवरी-मार्च में 84% घटकर 292 करोड़ रुपए रह गया, पिछले साल की इसी तिमाही में 1845 करोड़ था

News Blast

टिप्पणी दें