July 16, 2024 : 2:52 AM
Breaking News
MP UP ,CG करीयर खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र

1 जून को मनेगा राजधानी भोपाल का जन्मदिन

Bhopal birthday : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के हर शहर और गांव का जन्मदिन मनाने का फैसला किया है. इसकी शुरुआत उनके पैतृक गांव जैत से हो चुकी है.

Bhopal birthday : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के हर शहर और गांव का जन्मदिन मनाने का फैसला किया है. इसकी शुरुआत उनके पैतृक गांव जैत से हो चुकी है.

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) का भी जन्मदिन (Birthday) मनाया जाएगा. यह जन्मदिन अपने आप में खास होगा और इसमें शहर का हर एक नागरिक शामिल होगा. इस बात का ऐलान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को राजधानी के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किया.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा प्रदेश में गांव और शहरों के जन्मदिन मनाने की पहल की गई है. इसी कड़ी में राजधानी भोपाल का जन्मदिन 1 जून को मनाया जाएगा. उन्होंने कहा शहरों और गांव के जन्मदिन में पूरे शहर के लोग इसमें शामिल हों और स्वच्छता से लेकर शहर के लिए कुछ बेहतर करने का संकल्प लें. सीएम ने लोगों से अपील की है कि शहरों और गांव को बेहतर बनाने का काम सरकार अकेले नहीं कर सकती इसमें आम लोगों को भी सहभागिता करनी होगी.

कब से हुई शुरुआत
मध्यप्रदेश में गांव और शहरों का जन्मदिन मनाने की पहल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से की गई है. इस की शुरुआत खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गांव जैत से हुई थी. बीती 6 मार्च को जैत में कार्यक्रम में गांव का जन्मदिन यानी गौरव दिवस मनाया गया था. इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूरे गांव के लोगों से अलग-अलग संकल्प लेने की अपील की थी और यह कहा था कि पूरे प्रदेश के गांवों और शहरों का जन्मदिन मनाया जाएगा.

क्या होता है खास ? 
इस मुहिम के तहत यह तय किया गया है कि जिस दिन किसी गांव या शहर का गौरव दिवस यानी जन्मदिन मनाया जाए उस दिन उस गांव और शहर के लोग वहां मौजूद रहें. सभी लोग मिलकर पौधारोपण कार्यक्रम, स्वच्छता अभियान , आंगनवाड़ियों के लिए अन्न दान बच्चों की शिक्षा के लिए कुछ बेहतर करने के संकल्प लें. इस दिनसांस्कृतिक कार्यक्रमों समेत कई और आयोजन किए जाएंगे.

Related posts

इंदौर में जिम ट्रेनर युवती को फांसी से उतारकर पुलिस ने बचाई जान

News Blast

भोपाल लोकायुक्त ने पकड़ा घूसखोर:बैरसिया में सब रजिस्ट्रार ने सर्विस प्रोवाइडर से 4 रजिस्ट्री के लिए मांगे थे 40 हजार रुपए, 35 हजार रु. लेते पकड़ाया

News Blast

एयर इंडिया और विस्तारा के विलय के कारोबार के लिए क्या हैं मायने

News Blast

टिप्पणी दें