May 19, 2024 : 7:46 PM
Breaking News
बिज़नेस

बाजार की तेजी में भी खरीद सकते हैं अच्छी क्वालिटी वाले शेयर्स, निफ्टी ने 9 दिन में 1,299 अंकों की लगाई छलांग

  • हाल के सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब निफ्टी ने 9 वर्किंग डे में 1,299 अंक की बढ़त हासिल किया है
  • निवेशक अगर लंबी अवधि या एक दो साल के लिए चाहे तो ब्लूचिप स्टॉक में इस समय खरीदारी कर सकते हैं।

दैनिक भास्कर

Jun 08, 2020, 06:16 PM IST

मुंबई. पिछले 9 दिनों से भारतीय शेयर बाजारों में लगातार तेजी बनी हुई है। निफ्टी इस दौरान 1,299 अंक का छलांग लगा चुका है। जबकि बीएसई का सेंसेक्स भी 4,000 अंक के करीब बढ़ चुका है। बाजार की इतनी अच्छी तेजी के बाद भी विश्लेषक अच्छे शेयर्स खरीदने की सलाह दे रहे हैं। हाल के सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब निफ्टी ने महज 9 वर्किंग डे में 1,299 अंक की बढ़त हासिल किया है।

26 मई को निफ्टी 9,029 पर था, 8 जून को इंट्रा डे में 10,328 पर पहुंचा

26 मई को निफ्टी का सूचकांक 9,029 था। जबकि 8 जून की सुबह इंट्राडे में यह 10,328 पर पहुंच गया था। बीएसई का सूचकांक 34,700 अंक के ऊपर चला गया था। इससे पहले निफ्टी में लगातार 952 अंकों की उछाल दिखी थी। यह उछाल 10 फरवरी 2019 से लेकर 20 मार्च 2019 के बीच दिखी थी। यही नहीं, 28 जून 2018 से लेकर 28 अगस्त 2018 के बीच निफ्टी में 1,171 अंकों की बढ़त दिखी थी।

पॉजिटिव रह सकता है बाजार

आंकड़े बताते हैं कि हाल के सालों में महज 9 दिनों के वर्किंग डे में निफ्टी का 1,300 से अंक के करीब बढ़ना एक रिकॉर्ड है। इसके पहले यह जब भी इतना अंक बढ़ा है, इसने ज्यादा समय लिया है। आनंद राठी ब्रोकरेज हाउस के नरेंद्र सोलंकी कहते हैं कि बाजार का मूड इस समय पॉजिटिव है। पिछले 10 दिनों से करीब बाजार अच्छी तेजी दिखा रहा है। इसके पीछे कोविड-19 से राहत मिलने की उम्मीद, आगे अर्थव्यवस्था खुलने की पूरी संभावना के कारण यह हो रहा है।

खराब स्टॉक को बेचकर निकल जाएं

सोलंकी कहते हैं कि इस समय निवेशक खराब स्टॉक को नो प्रॉफिट, नो लॉस के आधार पर बेचकर निकल सकते हैं। उन्हें यह पैसा अच्छे स्टॉक में लगाना चाहिए। भले ही यह अच्छे स्टॉक हाल में 10-20 प्रतिशत बढ़ गए हों। क्योंकि यह स्टॉक अपने पहले के स्तर से काफी नीचे हैं। इसलिए इसमें अभी निवेश का मौका है। वो कहते हैं कि ढेर सारे स्टॉक अभी भी आकर्षक स्तर पर हैं। इसमें खरीदारी की जा सकती है।

लंबी अवधि के लिए ब्लूचिप में निवेश करें

एक ब्रोकरेज हाउस के एमडी ने बताया कि इस समय बाजार पॉजिटिव मूड में है। निवेशक अगर लंबी अवधि या एक दो साल के लिए चाहे तो ब्लूचिप स्टॉक में खरीदारी कर सकते हैं। हालांकि अभी भी कोविड-19 का प्रभाव है और हो सकता है कि बाजार में भारी गिरावट या उतार-चढ़ाव बनी रहे, पर निवेशक लंबी अवधि में अच्छे स्टॉक खरीद सकते हैं। वैसे इक्विटी बाजार कभी भी लंबी अवधि में ही बेहतर रिटर्न देता है। लेकिन रिटेल निवेशक हमेशा गलती कर बैठते हैँ। जब बाजार नीचे जाता है तब वे डर के कारण बिक्री करने लगते हैं। जब बाजार ऊपर जाता है तो वे खरीदारी करते हैं। रिटेल निवेशकों को इस तरह के डर से बचना चाहिए।

Related posts

IDBI बैंक में सरकारी हिस्सेदारी होगी खत्म:IDBI बैंक की हिस्सेदारी बेचने के लिए अब 23 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं एडवाइजर्स

News Blast

जो हमारे देश के खिलाफ काम करे, उसका सामान हम क्यों लें? मैं चीन में बना सामान इस्तेमाल नहीं करूंगा: संजय डालमिया

News Blast

SBI ग्राहक हो जाएं अलर्ट:चीनी हैकर्स KYC अपटेड के बहाने यूजर्स को कर रहे टारगेट, वॉट्सऐप पर 50 लाख के फ्री गिफ्ट का दे रहे लालच

News Blast

टिप्पणी दें