May 17, 2024 : 6:44 AM
Breaking News
खेल

इंग्लैंड की आईसीसी से टेस्ट में कोरोना सब्स्टीट्यूट की मांग, जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से लागू हो सकता है नया नियम

  • ईसीबी के डायरेक्टर ऑफ इवेंट्स स्टीव एलवर्दी को उम्मीद है कि आईसीसी नए नियम को लेकर राजी हो जाएगा
  • वर्तमान में एक खिलाड़ी के चोटिल होने पर कन्कशन के तौर पर एक ही खिलाड़ी को मैच में खेलने की अनुमति होती है

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 07:45 PM IST

कोरोनावायरस के बीच इंग्लैंड में जुलाई से इंटरनेशनल क्रिकेट पटरी पर लौटने वाला है। इस दौरान फैन्स को नए नियम के तहत टेस्ट में कोरोनावायरस सब्स्टीट्यूट देखने को मिल सकता है। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) इस सब्स्टीट्यूट नियम के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) से बात कर रहा है।

इंग्लिश टीम को अपने घर में वेस्टइंडीज और पाकिस्तान से जुलाई टेस्ट सीरीज खेलना है। विंडीज और पाकिस्तान बोर्ड ने भी सुरक्षित वातावरण में सीरीज खेलने के लिए अनुमति दे दी है।

टेस्ट क्रिकेट में ही यह नियम लागू होगा
ईसीबी के डायरेक्टर ऑफ इवेंट्स स्टीव एलवर्दी के हवाले से ब्रिटिश मीडिया में लिखा गया है कि ईसीसी को उम्मीद है कि आईसीसी इसको लेकर राजी हो जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यदि यह नियम सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में ही लागू होगा। हालांकि, रिपोर्ट्स में यह स्पष्ट नहीं है कि यह नियम किस तरह काम करेगा।

कन्कशन सब्स्टीट्यूट पिछले साल ही लागू हुआ
नियमानुसार वर्तमान में किसी एक खिलाड़ी के चोटिल होने पर कन्कशन के तौर पर एक ही खिलाड़ी को मैच में खेलने की अनुमति होती है। अन्य खिलाड़ी चोटिल या बीमार होता है, तो सब्स्टीट्यूट के तौर पर उतरने वाला फील्डर बल्लेबाजी या गेंदबाजी नहीं कर सकता है।

कन्कशन सब्स्टिट्यूट नियम पिछले साल अगस्त में हुई एशेज सीरीज से लागू हुआ था। इस नियम के मुताबिक, बल्लेबाज के चोटिल होने पर दूसरा बल्लेबाज ही जगह ले सकता है, कोई गेंदबाज नहीं।

लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की सिफारिश
खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए अनिल कुंबले की अध्यक्षता में आईसीसी क्रिकेट समिति ने गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी। अगले महीने इस फैसला भी होना है। वहीं, कोरोना के कारण तीन महीने से कोई इंटरनेशनल क्रिकेट मैच नहीं हुआ है।

Related posts

गंभीर ने कहा- टीम इंडिया के पास वॉर्नर और स्मिथ जैसे बल्लेबाजों वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को रौंदने वाला बॉलिंग अटैक मौजूद

News Blast

खेती से करोड़पति बन गया किसान, इंटरव्यू लेने घर पहुंच गए कृषि मंत्री कमल पटेल, इस तरह उगाईं फसलें

News Blast

सलकनपुर धाम में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, सीएम शिवराज ने किया देवी लोक भूमिपूजन

News Blast

टिप्पणी दें