April 30, 2024 : 5:23 PM
Breaking News
MP UP ,CG Other अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग राज्य राष्ट्रीय

खेती से करोड़पति बन गया किसान, इंटरव्यू लेने घर पहुंच गए कृषि मंत्री कमल पटेल, इस तरह उगाईं फसलें

हरदा. परंपरागत खेती की जगह उद्यानिकी अपनाकर हरदा के एक संयुक्त किसान परिवार ने न केवल करोड़ों में कमाई की, बल्कि सैंकड़ों खेतीहर मजदूरों को रोजगार भी दिया. जिले के ग्राम सिरकंबा के किसान मधु धाकड़ आज उद्यानिकी खेती में किसानों के लिए उदाहरण बन गए हैं. टमाटर, अदरक, मिर्च, शिमला मिर्च और मूंगफली की खेती कर उन्होंने एक साल में करोड़ों रुपये कमा लिए. यह मामला जब प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल के पास पहुंचा तो उन्होंने ग्राम सिरकंबा पहुंचकर किसान धाकड़ से मुलाकात की और उनके खेती के तरीके को समझा.

बता दें, हरदा जिले के सिरकंबा ग्राम के उन्नत किसान मधु धाकड़ का परिवार संयुक्त रूप से खेती करता है. बीते कुछ सालों से इस परिवार ने खेती का पैटर्न बदला दिया. यह परिवर्तन किसान के लिए क्रांतिकारी परिवर्तन साबित हुआ. उन्होंने गेहूं, चना, सोयाबीन जैसी परंपरागत फसलों को छोड़  उद्यानिकी फसलों को चुना. इस परिवार ने अपनी डेढ़ सौ एकड़ जमीन पर टमाटर, मूंगफली, मिर्च, शिमला मिर्च और अदरक की फसल बोकर बम्पर पैदावार की. उपज बेचने पर किसान को करोड़ों रुपये का फायदा हुआ.

इस तरह उगाईं फसलें 

किसान मधु धाकड़ ने घाटे की खेती को फायदे का व्यवसाय साबित कर आर्थिक समृद्धि की नई राह बना दी. उन्होंने ने 150 एकड़ में उद्यानिकी खेती शुरू की. 70 एकड़ में टमाटर, 20 एकड़ में अदरक, 30 एकड़ में शिमला मिर्च, 30 एकड़ में तीखी हरि मिर्च का उत्पादन किया. उन्होंने बताया कि अदरक में प्रति एकड़ 80 हजार रुपये की लागत आई और फायदा 1 लाख रुपये प्रति एकड़ मिल रहा है. उन्होंने उद्यानिकी खेती की शुरुआत 8 साल पहले की थी. दो भाइयों के इस संयुक्त परिवार में कुल 70 एकड़ जमीन थी. खेती में लगातार मिले आर्थिक फायदे के चलते आज उनके पास 150 एकड़ जमीन हो गई.

कई किसानों को दिया रोजगार

किसान मधु धाकड़ ने बताया कि उद्यानिकी खेती के जरिये उन्होंने करीब 350 से ज्यादा मजदूरों को रोजगार दिया है. उनकी सफलता की कहानी सुनकर कृषि मंत्री कमल पटेल ग्राम सिरकम्बा पहुंचे और उनसे मुलाकात की. मंत्री पटेल ने घर जाकर धाकड़ से मुलाकात की ओर मुनाफे की खेती के तरीके को समझा. कृषि मंत्री ने इसे दूसरे किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बताया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य पर काम किया जा रहा है. यह किसान परिवार अपने आप में मिसाल है.

 

Related posts

THDC इंडिया लिमिटेड ने 120 पदों के लिए मांगे आवेदन, 01 दिसंबर तक ऑफलाइन अप्लाय कर सकते हैं कैंडिडेट्स

News Blast

किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के  मैच से पूर्व कोहली ग्राउंड पर डांस करते नजर आए;  क्रिस गेल ने कहा बॉस इज बैक

News Blast

हीरो ने HF डीलक्स के 3 नए वैरिएंट पेश किए, तो किआ सोनेट को पहले दिन रिकॉर्ड 6523 बुकिंग मिलीं

News Blast

टिप्पणी दें