May 18, 2024 : 5:48 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

अतिरिक्त बेड की क्षमता बढ़ाने के लिए दिल्ली के बड़े स्टेडियम को अस्थायी अस्पताल बनाने की सिफारिश

  • तालकटोरा, त्यागराज, इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, एवं ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम आदि बड़े स्टेडियम हैं
  • सिफारिश कोविड-19 के लिए अतिरिक्त बेड क्षमता की संभावना तलाशने के लिए गठित मंडलायुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति ने की

दैनिक भास्कर

Jun 10, 2020, 07:46 AM IST

नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना संक्रमण के फैलाव के साथ ही अतिरिक्त बेड की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रगति मैदान तालकटोरा, त्यागराज, इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, एवं ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम आदि बड़े स्टेडियम को अस्थायी अस्पताल बनाने की सिफारिश की है। यह सिफारिश कोविड-19 के लिए अतिरिक्त बेड की क्षमता की संभावना तलाशने के लिए गठित मंडलायुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति ने की है।

मंगलवार को उप राज्यपाल अनिल बैजल को दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी। बैठक में उपमुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, राजस्व मंत्री, मुख्य सचिव, आईसीएमआर के डॉयरेक्टर जनरल, अतिरिक्त मुख्य सचिव, दिल्ली पुलिस आयुक्त समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। बैठक में उप राजयपाल ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर सभी संबंधित अधिकारियों को मानव संसाधन एवं आधारभूत संरचना के लिए संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए। 
अस्पताल से होटल को जोड़ बढ़ेंगे दो हजार बेड 
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने जानकारी दी कि अस्पतालों एवं स्टार होटलों को भी कोविड अस्पतालों से जोड़ा जा रहा है। जिसके लिए अधिकतम शुल्क 10 हजार रुपए प्रतिदिन प्रति बेड निश्चित किए गए है। इसके तहत होटल में बेड, हाउस कीपिंग,फूडिंग के साथ साथ स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि आठ होटलों को अस्पताल से लिंक किया गया है। इसके अतिरिक्त जिला अधिकार ने 19 और अस्पतालों को विभिन्न होटल से जोड़ा जा रहा है। 

कैट्स एंबुलेंस की संख्या 160 से बढ़कर 450 
अधिकारियों ने जानकारी दी कि कैट्स एंबुलेंस की क्षमता में सुधार के लिए कई कदम उठाए जा रहे है। इसके तहत कैट्स एंबुलेंस की संख्या 160 से बढ़ाकर 450 कर दी गई है। एवं रिस्पांस टाइम घटाकर 30 मिनट से कम किया गया है। वर्तमान में दिल्ली में 42 टेस्टिंग लैब कार्यशील है।

बुराड़ी अस्पताल 20 जून से होगा शुरू 
बैठक में प्रधान सचिव ने उपराज्यपाल को जानकारी दी कि वर्तमान में कोविड अस्पतालों में  8821 बेड, 582 आईसीयू बैड, 468 वेंटिलेटर बैड और 3590 आक्सीजन युक्त बैड उपलब्ध है। प्रधान सचिव ने बताया कि 450 अतिरिक्त कोविड बैड की क्षमता वाला बुराड़ी अस्पताल 20 जून से शुरू हो जाएगा।

इसके अलावा 500 अतिरिक्त बैड अन्य सरकारी अस्पतालों में भी चिन्हित किए गए है। उन्होंने बताया कि आईएएस अधिकारियों को कोविड अस्पतालों में प्रशासनिक अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है। एवं हेल्प डेस्क तथा भर्ती प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए सरकारी अधिकारियों को भी तैनात किया गया हैं। 

Related posts

नकली पुलिस अधिकारी बनकर इंटीरियर डिजाइनर से लूटे 1.40 लाख, केस दर्ज

News Blast

Jodhpur News: चाइनीज मांझे पर पुलिस कमिश्नर ने जारी की निषेधाज्ञा, जानिए कब से कब तक रहेगी

News Blast

2+2 वार्ता आज; चीन को घेरने की रणनीति बन सकती है, बेका समझौता भी संभव

News Blast

टिप्पणी दें