May 16, 2024 : 9:41 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

मौतें इतनी कि अंतिम संस्कार के लिए करना पड़ रहा इंतजार, अब तक हो चुके हैं 1500 से अधिक संक्रमित शवों का अंतिम संस्कार

  • राजधानी में कोरोना का कहर, शवों को जलाने के लिए कम पड़ने लगे है श्मशान

दैनिक भास्कर

Jun 10, 2020, 07:46 AM IST

नई दिल्ली. राजधानी में कोरोना ने अपना कहर  इतना ज्यादा कहर बरपा दिया है कि श्मशानों में जगह कम पड़ने लगे हैं। इसी के चलते ईस्ट दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव डेडबॉडी के लिए दो और श्मशान तय किए गए हैं। इनका बस नोटिफिकेशन होना भर बाकी है। ईस्ट एमसीडी ने अपनी ओर से यह कार्रवाई कर दी है। कोरोना से मृत शवों के अंतिम संस्कार के लिए तीनों निगमों को श्मशान घाटों पर नया चिता और सीएनजी का प्लेटफार्म बढ़ाने की कवायद शुरू करना पड़ा है।  

कोरोना पॉजिटिव डेडबॉडी के अंतिम संस्कार के लिए ये तय थे स्थान

दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव डेडबॉडी के अंतिम संस्कार के लिए पहले कुछ जगह तय थीं। इनमें हिंदुओं के लिए निगम-बोध घाट, पंचकुइयां रोड, पंजाबी बाग और कड़कड़डूमा श्मशान घाट थे। मुसलमानों के लिए आईटीओ, मंगोलपुरी और शास्त्री पार्क कब्रिस्तान तय किए गए। मंगोलपुरी में क्रिश्चियन के लिए भी कब्रिस्तान है। नॉर्थ एमसीडी के मुताबिक कोरोना पॉजिटिव डेडबॉडी का श्मशान घाट और कब्रिस्तान में जो अंतिम संस्कार हुआ है।

उसके मुताबिक 7 जून तक 782 डेडबॉडी कोरोना पॉजिटिव और सस्पेक्ट का अंतिम संस्कार उसके इलाके में आने वाले श्मशान घाट और कब्रिस्तानों में हुआ है। वहीं साउथ एमसीडी के कब्रिस्तान और श्मशान घाटों में चार जून तक हुए अंतिम संस्कारों में 749 पॉजिटिव डेडबॉडी और 145 सस्पेक्ट थीं। इसमें सबसे ज्यादा 609 का अंतिम संस्कार अकेले पंजाबी बाग श्मशान घाट में हुआ।

सीमापुरी और गाजीपुर श्मशान घाट बन कर तैयार
कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत के कारण श्मशान घाटों में अंतिम संस्कार के लिए डेडबॉडी की लाइनें लग गई हैं। इसके कारण ईस्ट दिल्ली में दो नए श्मशान घाट सीमापुरी और गाजीपुर कोरोना पॉजिटिव डेडबॉडी के लिए तैयार किए हैं। जल्द ही इनमें भी डेडबॉडी आने लगेंगे। ईस्ट एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन संदीप कपूर ने कहा कि हमसे कहा गया था कि आपके इलाके में कोरोना पॉजिटिव की डेथ का संस्कार दूसरे इलाके में जाकर कराना पड़ रहा है इसलिए अपने यहां इंतजाम बढ़ाइए।

इसे ध्यान में रखते हुए सीमापुरी और गाजीपुर श्मशान घाट कोरोना पॉजिटिव डेडबॉडी के अंतिम संस्कार के लिए तैयार किए गए हैं। इसके बारे में हमने नॉर्थ एमसीडी को बता दिया है। जल्द ही यह श्मशान भी नोटिफाई हो जाएंगे और इनमें भी कोरोना पॉजिटिव डेडबॉडी का अंतिम संस्कार हो सकेगा। इसके बाद ईस्ट दिल्ली के इलाके के अस्पतालों में कोरोना के कारण मृत होने वालों का अंतिम संस्कार इन श्मशानों में किया जा सकेगा।

Related posts

अब वीकेंड पर बंद रहेगा भोपाल; पंजाब में शनिवार, रविवार और छुट्टी के दिन बाहर निकलने पर बैन

News Blast

जिले के 100 किमी के दायरे में नहीं दिखने चाहिए अपराधी

News Blast

शादी में खाना लेने गए मजदूरों व उनके परिवार के साथ मारपीट, मुकदमा दर्ज

News Blast

टिप्पणी दें