May 19, 2024 : 9:55 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

एक दिन में नाै लाख लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग नहीं की जा सकती है : सत्येन्द्र जैन

  • केंद्र का कहना है कि दिल्ली में कांटेक्ट ट्रेसिंग ठीक से नहीं हो रही

दैनिक भास्कर

Jun 11, 2020, 04:00 AM IST

नई दिल्ली. राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर कम्युनिटी ट्रांसमिशन को लेकर भ्रम की स्थिति बन गई है। मंगलवार को स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक में केंद्र सरकार के अधिकारी कम्युनिटी में ट्रांसमिशन की बात से इंकार कर चुके है। इसका कारण एक अधिकारी ने दिल्ली में कांटेक्ट ट्रेसिंग ठीक से नहीं होना बताया है।

इस पर बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि हमें कम्युनिटी ट्रांसमिशन के झगड़े में नहीं पड़ना है। उन्होंने कहा कि कम्युनिटी में ट्रांसमिशन है। अब यह कम्युनिटी ट्रांसमिशन है या नहीं है, यह टेक्निकल टर्म है। उसके बारे में फैसला केंद्र सरकार ही करेगी।

शुरू में जब केस एक या दो होता था, तब एक केस पर 600 लोगों तक कांटेक्ट ट्रेसिंग की गई। आज 1500 केस हैं। इन 1500 केस को 6 गुना करके कांटेक्ट ट्रेसिंग करते हैं, तो करीब 9 लाख लोग हो जाते हैं और यह संभव ही नहीं है। हम अभी भी कांटेक्ट ट्रेसिंग कर रहे हैं, लेकिन जो उनके जानकार हैं, उन्हीं का कांटेक्ट ट्रेसिंग हो पाता है। 9 लाख लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग एक दिन में नहीं हो सकती है।

जैन ने कहा कि एम्स के डॉयरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने बुधवार को कहा था कि कंटेनमेंट जोन के अंदर कम्युनिटी स्प्रैड है। बाकी जगह है या नहीं, यह केंद्र सरकार ही बताएगी। उन्होंने कहा कि इस टेक्निकल बीमारी के अंदर असमंजस पैदा किया जा रहा है। आज यह मान कर चलिए कि यह महामारी है। कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए दिल्ली में करीब 30 से 40 हजार लोग आब्जर्वेशन में है।

अब लॉकडाउन खोलने का कोई लॉजिक नहीं 
लॉकडाउन के समय करीब 100 केस थे और जब हटाया गया, तब लाखों में केस थे। आज हम दोबारा से लॉकडाउन लगाते हैं कि हिन्दुस्तान के अंदर ढाई लाख केस पर लॉकडाउन किया और 25 लाख पर खोल दिया, तो इसका कोई लॉजिक नहीं बनता है। हमें लगता था कि यह वायरस एक या डेढ़ महीने में खत्म हो जाएगा। लगता था कि गर्मी बढ़ेगी, तब यह वायरस खत्म हो जाएगा। सभी लोगों मानना था कि जब 30 डिग्री तक तापमान पहुंचेगा, तब वायरस खत्म हो जाएगा, लेकिन 47 डिग्री तक तापमान चला गया, लेकिन वायरस अभी भी है। 

Related posts

दिल्ली बदरपुर बॉर्डर खुलने से राहत, सप्ताहभर से लोग हो रहे थे परेशान, बेरोकटोक आ जा सकेंगे

News Blast

5.5 तीव्रता का भूकंप; कच्छ समेत राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 10 सेकंड तक झटके महसूस होते रहे; शुक्र है अब तक किसी नुकसान की खबर नहीं

News Blast

प्रधानमंत्री मोदी थोड़ी देर में संबोधित करेंगे, आज ही के दिन महात्मा बुद्ध ने अपने पहले 5 शिष्यों को पहला उपदेश दिया था

News Blast

टिप्पणी दें