May 21, 2024 : 1:01 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

लापरवाही दिखा घरों से निकलने से बाज नहीं आ रहे लोग, लुधियाना में 25 लाख तो जालंधर में 23 लाख के चालान

कोरोना वायरस से जंग के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के 5वें फेज का गुरुवार को 11वां दिन है। इसी बीच पंजाब में भी पाबंदी का दौर जारी है। हालांकि लाख कोशिशों के बावजूद राज्य में कोरोना का खौफकम होने का नाम नहीं ले रहा। अब तक राज्य में संक्रमित पाए गए 2920 लोगों में से 57 की मौत हो गई है। दूसरा पहलू देखा जाए तो लोग इतने बेपरवाह है कि उन्हें अपनी और दूसरों की जान की जोखिम के आगे चंद रुपए के चालान कुछ नहीं लग रहे। असल में विभिन्न शहरों में मास्क के बिना घूमने, यहां-वहां थूकने आदि को लेकर पुलिस धड़ाधड़ चालान कर रही है।

लुधियाना में कोरोना संक्रमितों को लेकर अस्पताल पहुंची सेहत विभाग की टीम।

लुधियाना में पॉश इलाके में शामिल आत्म नगर में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। यहां की 42 वर्षीय महिला वायरस की चपेट में आई है। महिला कुछ दिन पहले दिल्ली से लौटकर आई है। सतजोत नगर धांधरा रोड से 54 वर्षीय पुरुष और साहनेवाल से 57 वर्षीय पुरुष भी कोरोना संक्रमित पाए गए, जबकि आबूधाबी से लौटा 23 वर्षीय युवक भी पॉजिटिव मिला है। जिले में मरीज बढ़ने पर जिला प्रशासन ने आपात स्थिति से निपटने के लिए वेंटीलेटर की संख्या बढ़ा रहा है। सिविल सर्जन ने बताया पहले 37 वेंटीलेटरों का प्रबंध था, लेकिन अब दस और वेंटीलेटर की व्यवस्था कर रहे हैं।
दूसरी ओर प्रशासन ने अब तक बिना मास्क, सार्वजनिक स्थल पर थूकने के जुर्म में 25 लाख 4 हजार की चालान राशि वसूली है। डीसी प्रदीप अग्रवाल ने बताया कि मास्क न पहनने वाले 7647 लोगों से 22,63,300 और सार्वजनिक स्थल पर थूकते पर 2178 लोगों से 2,23,200 की राशि चालान के रूप में सरकारी खजाने में पहुंची।

जालंधर के प्रतापपुरा में धूल-मिट्‌टी में फड़ियां लगाने को मजबूर है सब्जी विक्रेता
जालंधर के प्रतापपुरा स्थित सब्जी मंडी में सब्जी विक्रेताओं को फड़ियां लगाने के लिए अलॉट की गई जगह कच्ची होने के कारण, खुदरा विक्रेताओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दो दिन से खरीदार भी यहां से सब्जी खरीदने से परहेज कर रहे हैं। असल में धूल-मिट्टी के बीच सब्जियां बेचना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।दूसरी ओर प्रशासन की सख्ती की बात की जाए तोबिना मास्क पहने घूमने वाले 5790 लोगों से पुलिस 22.40 लाख का जुर्माना वसूल चुकी है। होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने वालों को भी 23 हजार जुर्माना किया जा चुका है। सार्वजनिक जगहों पर थूकने वाले 282 लोगों से 30600 रुपए का जुर्माना वसूला जा चुका है।

पटियाला मेंमास्क न पहनने पर 3637 के चालान काटकर 12.43 लाख जुर्माना वसूला

पटियाला के एसएसपी मनदीप सिंह सिद्धू ने लोगों से पंजाब सरकार के मिशन फतेह की कामयाबी के लिए सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि पुलिस सेहत विभाग की हिदायत के अनुसार सार्वजनिक स्थानों, सफर और ड्राइविग करते मास्क न पहनने वालों सहित सड़क पर थूकने वालों चालान व जुर्माना कर रही है। अब तक मास्क न पहनने पर 3637 के चालान काटकर इनसे 12.43 लाख जुर्माना वसूला है। इसका संतुष्टिजनक असर यह है कि अब थूकने के मामलों में कमी आई है।

रात 9 बजे के बाद नशे की हालत में घूम रहे तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया

तरनतारन जिले के कस्बा घरियाला में रात के समय क‌र्फ्यू का उल्लंघन करने वाले तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उनके खिलाफ थाना सदर पट्टी में मामला दर्ज किया गया है। इस बारे में एएसआई गुरदयाल सिंह ने बताया कि हरजिंदर सिंह, गुरलाल सिंह व तालब सिंह को रात नौ बजे शराबी हालत में घूमते देखा गया। रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक क‌र्फ्यू के दौरान घूमने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश के तहत उन तीनों गिरफ्तार कर लिया गया।

फरीदकोट के कोटकपूरा में फास्ट फूड और जूस की रेहड़ियाें पर पाबंदी

फरीदकोट उप जिला मैजिस्ट्रेट मेजर अमित सरीन ने बताया कि कोटकपूरा शहर में पिछले कुछ दिनों से कोविड 19 टएस्ट रिपोर्टों पॉजिटिव आने के कारण फास्ट फूड, जूस की रेहड़ियों और खुले दूसरी चीजों की सप्लाई कर रोक लगाई गई है।

बठिंडा-डबवाली रोड पर एम्स अस्पताल के नजदीक फल और सब्जी बेचता सुखबीर। लॉकडाउन से पहले वह स्कूल वैन चलाता था, पर स्कूल बंद होने के चलते अब यह काम पूरी तरह से छोड़ना पड़ा।

फल-सब्जी बेचकर रोज के 300 रुपए कमा रहा है सुखबीर
बठिडा जिले के गांव जोधपुर रोमाना में एक वैन चालक ने आमदन बंद होने के कारण इस काम को हमेशा के लिए छोड़ दिया। सुखबीर सिंह पिछले 18 साल से एक स्कूल में वैन चलाता था। लॉकडाउन के बाद जब स्कूल बंद हो गए तो सुखबीर सिंह भी फ्री होकर घर बैठ गया। घर का गुजारा न होता देख उसने बठिंडा-डबवाली सड़क पर स्थित एम्स अस्पताल के नजदीक फल और सब्जी बेचने की रेहड़ी लगा ली। सुखबीर ने बताया कि उसे अब रोजाना तीन सौ रुपए कमाई हो जाती है।

महामारी से पहले ही कई लोगों ने पैलेस को बुक कर लिया था, मगर अब पैलेस बंद पड़े हुए हैं

कोरोना के कारण जिला गुरदासपुर में मैरिज पैलेसों के मालिकों को करीब एक करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। मैरिज पैलेस मालिक रजवंत सिंह बावा ने बताया कि इस व्यवसाय से सीधे तौर पर वेंडिग प्लानर, टेंट हाउस, कैटरिग वाले, लाइट वाले, फूल सजावट वाले, मिठाई वाले, शहनाई वाले, ज्वैलरी दुकान वाले, फोटोग्राफर व वीडियो वाले, शादी कार्ड विक्रेता व कार्ड प्रिटिंग वाले, आतिशाबाजी, बैंड-बाजे वाले, डेकोरेटर, जयमाला थीम वाले, मेकअप सैलून वाले आदि लोग जुड़े हैं। इन सभी व्यवसायों में लगे हजारों लोगों का काम चौपट होकर रह गया है। महामारी से पहले ही कई लोगों ने पैलेस को बुक कर लिया था, मगर अब पैलेस बंद पड़े हुए हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

फरीदकोट में कोरोना लॉकडाउन के प्रोटोकॉल तोड़ने वाले के खिलाफ कार्रवाई करते पुलिस कर्मचारी। राज्यभर में सख्ती का यह दौरान जारी है, लेकिन लोग फिर भी अपनी और दूसरों की जान जोखिम में डालने से बाज नहीं आ रहे।

Related posts

बेंगलुरु में मराठी खाना नहीं मिलता था, तीन साल तक मैन्यू के बारे में सोचती रहीं, अब 14 रेस्टोंरेट्स की मालकिन हैं

News Blast

पुलिस की कार्रवाई: चोरी के बाद सामान लौटाने का दिया ऑफर, दो युवकों को किया अरेस्ट

Admin

ब्राजील के जज का आदेश- राष्ट्रपति बोल्सोनारो भी मास्क जरूर पहनें, वो कानून से ऊपर नहीं; दुनिया में अब तक 92.55 लाख संक्रमित

News Blast

टिप्पणी दें