May 5, 2024 : 12:19 PM
Breaking News
खेल

इंग्लिश प्रीमियर लीग में अब टीमें तीन की जगह 5 खिलाड़ी बदल सकेंगी, 95 दिन बाद 17 जून से सीजन शुरू हो सकता है

  • ईपीएल ने बेंच पर अधिकतम सब्सिट्यूट खिलाड़ियों की संख्या को सात से बढ़ाकर 9 कर दिया
  • पिछले महीने ही इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन बोर्ड ने फीफा के नियमों में अस्थायी संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी
  • 12 जून से इटली में फुटबॉल शुरू होगा, इटेलियन कप के सेमीफाइनल में युवेंटस और एसी मिलान का मुकाबला

दैनिक भास्कर

Jun 05, 2020, 09:21 AM IST

इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के बाकी बचे सीजन में टीमें अब हर मैच में तीन की बजाए 5 खिलाड़ियों को बदल (सब्सिट्यूट) सकेंगी। गुरुवार को सभी पक्षों की मौजूदगी में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। कोरोना की वजह से 13 मार्च को लीग को रोकना पड़ा था। अब इसके 95 दिन बाद 17 जून से शुरू होने की उम्मीद है। 

ईपीएल ने एक बयान जारी कर कहा- 2019-2020 के बाकी बचे सीजन में अब टीमें हर मैच में पांच खिलाड़ियों को सब्सिट्यूट कर सकेंगी। पहले तीन खिलाड़ियों को बदलने की छूट थी।पिछले महीने ही फुटबॉल के नियम बनाने वाली इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन बोर्ड (आईएएफबी) ने इससे जुड़े फीफा के अस्थायी संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। ईपीएल में किया गया मौजूदा बदलाव उसी के मुताबिक है। 

ईपीएल में अब तक 5 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए

इसके अलावा ईपीएल के 20 क्लबों ने बाकी बचे सीजन के लिए बेंच पर अधिकतम सब्सिट्यूट खिलाड़ियों की संख्या को सात से बढ़ाकर 9 कर दिया। लीग पर कोरोना संक्रमण का खतरा न हो, इसलिए अब तक पांच चरणों में खिलाड़ियों और क्लब के कर्मचारियों की टेस्टिंग की गई है।

अब तक 5079 टेस्ट किए गए हैं। इसमें से 13 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इधर, कोरोना के बीच प्रीमियर लीग में खिलाड़ियों के छोटे ग्रुप्स ने 27 मई से ही ट्रेनिंग शुरू कर चुके हैं। 

31 दिसंबर तक होने वाले टूर्नामेंट पर लागू होंगे बदलाव

फीफा ने पिछले महीने ही कोरोनावायरस की वजह से फुटबॉल के नियमों में अस्थायी संशोधन से जुड़ा प्रस्ताव आईएएफबी को भेजा था। इसमें खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए मैच में तीन की जगह पांच सब्सिट्यूट की छूट देने की बात कही थी। आईएएफबी ने फीफा के इस अस्थायी प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। यह बदलाव इस साल 31 दिसंबर तक होने वाले टूर्नामेंट पर लागू होगा। 

फीफा के प्रस्ताव के मंजूर होने के बाद यह बदलाव होंगे 

  • टीमें एक मैच में अधिकतम पांच खिलाड़ियों को बदल सकेंगी
  • समय बर्बाद न हो, इसलिए सब्सिट्यूशन हाफ टाइम में होंगे
  • मैच के दौरान हर टीम के पास सब्सिट्यूशन लेने के 3 मौके होंगे
  • अगर किसी टीम ने हाफ टाइम में इसका इस्तेमाल नहीं किया तो एक्स्ट्रा टाइम में इसका फायदा लिया जा सकेगा

लिवरपूल पहले स्थान पर 

कोरोना की वजह से ईपीएल को 13 मार्च को रोका गया था। तब पॉइंट्स टेबल में लिवरपूल 82 अंकों के साथ टॉप पर थी। दूसरे स्थान पर 57 अंकों के साथ मैनचेस्टर सिटी और लीस्टर सिटी तीसरे पायदान पर है। उसके 53 अंक हैं। 

12 जून से इटली में फुटबॉल शुरू होगा

इटली में 12 जून से फुटबॉल शुरू होगा। इटेलियन कप के पहले सेमीफाइनल में युवेंटस और एसी मिलान के बीच मुकाबला होगा। खेल मंत्री विन्सेंजो स्पाडाफोरा ने इसकी पुष्टि की। 13 जून को नेपोली और इंटर मिलान के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा। लीग का फाइनल 17 जून को होगा।

पहले सेकेंड लेग के दोनों सेमीफाइनल 13 और 14 जून को होने थे। लेकिन सरकार ने सीरी-ए की अपील को मानते हुए इसे एक दिन पहले कराने की मंजूरी दी। 

Related posts

तिरंगा छपे जूते बेचने पर Amazon सेलर पर भोपाल में FIR, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा बोले- एक्शन होगा

News Blast

WTC फाइनल में हार से मिली सीख:टीम इंडिया अब इंग्लैंड के साथ सीरीज से पहले खेलना चाहती है वार्म अप मैच, ECB से अनुरोध करेगा BCCI

News Blast

बीसीसीआई जल्द ही घरेलू खिलाड़ियों के फाइनेंशियल प्लान पर घोषणा कर सकता है: सबा करीम

News Blast

टिप्पणी दें