May 20, 2024 : 8:16 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

देश के पांच राज्य अप्रैल में कोरोना मुक्त हुए थे, मई में फिर संक्रमण लौटा; पिछले 9 दिन में यहां 1134 नए केस

  • गोवा में कोरोना मुक्त होने के 25 दिन बाद महाराष्ट्र और गुजरात से लौटे 7 लोग एक ही दिन में संक्रमित पाए गए थे, इस महीने 260 नए मरीज मिले
  • मिजोरम 31 मई तक कोरोना मुक्त था, 1 जून को दिल्ली और कोलकाता से लौटे 12 लोग संक्रमित मिले; पिछले 9 दिन में 41 मामले सामने आए

दैनिक भास्कर

Jun 10, 2020, 05:50 AM IST

नई दिल्ली. अरुणाचल प्रदेश में 1 अप्रैल को कोरोना का पहला मामला सामने आया था। इलाज के बाद संक्रमित ठीक हुआ और 17 अप्रैल को उसे हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया। इकलौते कोरोना मरीज के ठीक होने के बाद अरुणाचल कोरोना मुक्त घोषित हो चुका था।

अगले 10 दिनों में इस लिस्ट में चार और राज्यों के नाम जुड़े। ये चार राज्य थे- गोवा, मणिपुर, त्रिपुरा और मिजोरम। इन राज्यों ने भी अपने यहां मौजूद इक्का-दुक्का कोरोना संक्रमितों के पूरी तरह स्वस्थ हो जाने के बाद कोरोना मुक्त होने की बात कही।

अप्रैल में कोरोना मुक्त हुए, मई में केस बढ़े

अप्रैल में कई दिनों तक नए केस न मिलने के बाद कोरोना के खिलाफ इन राज्य सरकारों की बेहतर तैयारियों की चर्चा हर जगह थी लेकिन मई में इन सभी राज्यों में संक्रमण फिर से लौट आया। पांच में से चार राज्य ऐसे थे, जहां कोविड-19 की वापसी दूसरे राज्यों से लौटे लोगों के कारण हुई। ये वे लोग थे, जो लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे हुए थे।

कोरोना मुक्त हुए 5 राज्यों में 9 दिन में 1134 संक्रमित मिले

अब जून में इन 5 राज्यों में हालत यह है कि पिछले 9 दिन में 1134 नए संक्रमित मिले हैं और इनके लगातार बढ़ने का अंदेशा लगाया जा रहा है। हालांकि, एक अच्छी बात यह भी है कि इन पांचों राज्यों में कोरोना से अब तक एक भी मौत नहीं हुई है।

अरुणाचल प्रदेश 38 दिन तक कोरोना मुक्त रहा, पिछले 9 दिन में 53 नए मामले आए 
17 अप्रैल को कोरोना मुक्त होने वाले अरुणाचल में 38 दिन बाद यानी 24 मई को कोरोना की वापसी हुई। 18 मई को दिल्ली से एक छात्र अरुणाचल लौटा। 22 मई को उसका कोरोना टेस्ट किया गया और 2 दिन बाद आए नतीजे में वह संक्रमित मिला।

इसके बाद 27 मई को तीसरा केस मिला और 31 मई को चौथा। ये दोनों संक्रमित भी दूसरे राज्यों से लौटे थे। 31 मई तक राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 4 थी, जो अब 57 पहुंच गई है। यानी पिछले 9 दिनों का औसत देखें तो हर दिन 6 नए केस आ रहे हैं।

गोवा अप्रैल में कोरोना मुक्त हुआ था
गोवा में कोरोना ने 25 मार्च को दस्तक दी थी। एक ही दिन में तीन केस मिले थे। तीनों ने विदेश यात्राएं की थीं। इन्हीं तीन लोगों से जुड़े लोगों की कॉटेक्ट ट्रैसिंग के दौरान 4 अप्रैल तक यहां कुल केस 7 हो गए थे। 19 अप्रैल तक इन सभी को ठीक होने के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया।

अगले 25 दिनों तक गोवा कोरोना मुक्त राज्य रहा लेकिन 14 मई को यहां 7 नए केस मिले। इनमें से 5 लोग एक ही परिवार के थे। ये महाराष्ट्र के सोलापुर से लौटे थे। बाकी 2 शख्स ट्रक ड्राइवर थे, ये भी गुजरात और मुंबई से लौटे थे।14 मई के बाद यहां संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती गई। अब यहां पॉजिटिव मरीजों की संख्या 330 पहुंच गई है। 7 जून को यहां 71 नए केस मिले। इनमें से 62 कंटेनमेंट जोन से मिले थे और बाकी 9 लोग बाहर से लौटे थे।

मणिपुर में जून में हर दिन औसतन 24 नए मामले मिल रहे
मणिपुर में पहला केस 23 मार्च को सामने आाया था। ब्रिटेन से लौटी एक 21 साल की लड़की यहां कोरोना संक्रमित पाई गई थी, जिसे 12 अप्रैल को डिस्चार्ज भी कर दिया गया था। इसी दौरान 2 अप्रैल को दिल्ली के निजामुद्दीन के मरकज से लौटे एक 56 साल के बुजुर्ग भी कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

20 अप्रैल को वे भी ठीक होकर घर लौट गए। इस तरह 20 अप्रैल को यहां एक्टिव केस जीरो हो गए थे लेकिन, 14 मई को मुंबई से लौटे 31 साल के एक लड़के के साथ यहां कोरोना की वापसी हुई। इसके अगले ही दिन यानी 15 मई को कोलकाता से लौटी एक नर्सिंग प्रोफेशनल भी संक्रमित मिलीं। इसके बाद यहां कोरोना पॉजिटिव का ग्राफ बढ़ता गया। पिछले 9 दिनों में यहां 210 नए मामले सामने आए हैं।

त्रिपुरा 23 अप्रैल को कोरोना मुक्त घोषित हुआ था 
त्रिपुरा में पहला केस 6 अप्रैल को मिला था। राज्य के उदयपुर शहर में गुवाहाटी से लौटी एक महिला संक्रमित मिली थी, जिसे इलाज के बाद 16 अप्रैल को डिस्चार्ज कर दिया गया था। इसी दिन त्रिपुरा स्टेट राइफल का एक जवाब संक्रमित पाया गया था। इलाज के बाद 23 अप्रैल को हुए टेस्ट में वह नेगेटिव पाया गया और इसी दिन सीएम बिप्लब ने राज्य को कोरोना मुक्त घोषित कर दिया।

9 दिन बाद ही यानी 2 मई को त्रिपुरा के अम्बासा में बीएसएफ की 138वीं यूनिट के 2 जवान संक्रमित पाए गए। ठीक एक दिन बाद 12 और जवान संक्रमित मिले। फिलहाल यहां 646 एक्टिव केस हैं। वहीं जून में अब तक 570 नए मामले आए हैं यानी हर दिन औसतन 64 नए संक्रमित मिल रहे हैं।

मिजोरम में पिछले 9 दिन में 41 केस सामने आए  
मिजोरम में पहले और दूसरे केस के मिलने में 68 दिन का अंतर रहा। यहां पहला केस 24 मार्च को मिला था। नीदरलैंड से 16 मार्च को लौटे पेस्टोर नाम के एक शख्स को कोरोना संक्रमित पाया गया था। 27 अप्रैल को वे ठीक हो चुके थे। हालांकि उन्हें 9 मई को डिस्चार्ज किया गया।

इसी के साथ मिजोरम कोरोना मुक्त राज्य घोषित हो गया था। 31 मई तक मिजोरम कोरोना मुक्त ही रहा। लेकिन 1 जून को यहां 12 नए केस मिले। इनमें से 10 दिल्ली से आए थे और 2 कोलकाता से लौटे थे।

Related posts

तिहाड़ के हाई सिक्योरिटी जोन में दुष्कर्म के दोषी की हत्या, अधिकारी बोले- साथी कैदी और मृतक की पुरानी रंजिश थी

News Blast

किसान आंदोलन: पानीपत से किसान आज करेंगे दिल्ली कूच, 25 हजार किसानों के शामिल होने का दावा

Admin

मांगों को लेकर आशा वर्करों ने प्रदर्शन कर सौंपा मांग पत्र

News Blast

टिप्पणी दें