May 17, 2024 : 7:29 AM
Breaking News
Other

शिकार करने के बाद जंगल में ही तेंदुए की निकाली थी खाल, तस्कर से बंदूक जप्त

मतदान केंद्र के बाहर से पकड़कर लाए गए तीन साल से फरार तस्कर से एसटीएसएफ की पूछताछ खत्म हो गई है, जिसमें उसने कई चौंकाने वाली खुलासे किए है। टीम ने तस्कर के पास से वह बंदूक भी बरामद कर ली है जिससे उसने जंगल में तेंदुए का शिकार किया था। पूछताछ में तस्कर ने बताया शिकार के बाद तेंदुए की जंगल में खाल निकाली। पंद्रह दिन बाद खाल को अलग-अलग लोगों के पास रखा था। बाद में खाल का सौदा करने के लिए मांगीलाल को दिया। ग्राहकों से संपर्क करने का काम मांगीलाल की बेटी चंद्रा और हरसिंग को दे रखा था।

छिपा रहता था जंगल में

दरअसल 17 अगस्त 2019 को तेंदुए की खाल व अंगों की तस्करी में पीथमपुर से पकड़ाए तस्कर चंद्रा और हरसिंग को एसटीएसएफ ने पकड़ा। पूछताछ में चंद्रा ने खाल पिता मांगीलाल से मिलना बताई थी। मांगीलाल का नाती पप्पू भी वन्य अपराध में शामिल था। गिरफ्तार करने के बाद मांगीलाल ने खाल धार जिले में आने वाले बारुखों निवासी रमेश से देना बताई। दिसंबर 2019 से मई 2022 तक आठ बार एसटीएसएफ रमेश को पकड़ने गई। मगर वह हर बार जंगल में जाकर छिप जाया करता था। मगर 8 जुलाई को रमेश अपने बारूखों गांव में चार किमी दूर उकाला गांव में मतदान करने पहुंचा। जहां एसटीएसएफ इंदौर और भोपाल की टीम ने उसेे पकड़ लिया।

दो दिन की पूछताछ

रमेश को गिरफ्तार करने के बाद एसटीएसएफ ने न्यायालय में पेश किया। दो दिन की रिमांड ली गई। टीम ने खाल के बारे में पूछा तो रमेश ने जंगल से शिकार करना बताया है। इसमें दो अन्य लोगों के शामिल होने की बात कहीं है। शिकार में इस्तेमाल होने वाली बंदूक एसटीएसएफ ने बरामद कर ली है। शिकार के कुछ देर बाद ही इन लोगों ने तेंदुए की खाल निकाल ली थी। खाल बेचने के लिए रमेश ने तीन अलग-अलग लोगों को कहा था। टीम बाकी आरोपितों की तलाश में जुट गई है। फिलहाल रमेश को जेल भेज दिया है।

Related posts

इसरो ने दो स्पेसटेक स्टार्टअप संग किया समझौता, रॉकेट सिस्टम लॉन्च करने में करेगा मदद

News Blast

कई राज्यों में तेजी से फैल रहा डेंगू, बच्चों के लिए ही क्यों है बड़ा खतरा?

News Blast

पाकिस्तान पर अफ़गानिस्तान का असर? अचानक बढ़े तहरीक-ए-तालिबान के हमले

News Blast

टिप्पणी दें