July 16, 2024 : 2:20 AM
Breaking News
MP UP ,CG Other अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय हेल्थ

डिजिटल इंडिया को देश में सबसे अधिक भोपाल रेल मंडल के यात्रियों ने दिया बढ़ावा

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने में भोपाल रेल मंडल के यात्री देश में सबसे अव्वल है। इन यात्रियों ने रेलवे काउंटरों से टिकट खरीदकर किराए का भुगतान यूपीआई के माध्यम से किया हैं। बीते वित्तीय वर्ष में 17 हजार 898 यात्रियों ने भुगतान के लिए इस मोड को चुना है। भोपाल को मिलाकर 68 रेल मंडल है। सभी मंडलों में से भोपाल रेल मंडल एकमात्र ऐसा है जहां यूपीआई मोड से भुगतान करने वाले यात्रियों की संख्या सर्वाधिक है। बीते वर्षों में यूपीआइ मोड से भुगतान के लिए यात्रियों को प्रेरित करने वाले मंडलों की समीक्षा रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

भोपाल रेल मंडल में भोपाल, रानी कमलापति, इटारसी, बीना, गुना, संत हिरदाराम नगर, नमदापुरम, विदिशा प्रमुख स्टेशन हैं। इसके अलावा भी अन्य स्टेशनों पर आरक्षण की सुविधा है। मंडल ने ऐसे सभी स्टेशनों पर यूपीआइ मोड से भुगतान की सुविधा शुरू कर दी है। पीओएस मशीनें भी लगाई हैं। भोपाल रेल मंडल के डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने बताया कि बीते वित्तीय वर्ष में 17 हजार 898 रेल टिकट का भुगतान यूपीआइ मोड से मिला है। यह डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने जैसा कदम है। आगे भी इसे बढ़ाने की लगातार कोशिशें की जा रही है। वाणिज्य विभाग को निर्देशित किया जा चुका है कि भुगतान के लिए यात्रियों को डिजिटल विकल्प बताएं जाएं। स्टेशनों पर बैनर-पोस्टर लगाकर जन जागरुकता कार्यक्रम चला रहे हैं। पाइंट आफ सेल मशीनें भी उपलब्ध कराई है। इनकी संख्या और बढ़ाएंगे।

40 हजार रेल यात्रियों ने किया इन टिकटों पर सफर

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक प्रियंका दीक्षित ने बताया कि 17 हजार 898 रेल टिकटों पर 40 हजार 820 यात्रियाें ने सफर किया है। इसका मतलब है कि कहीं ने कहीं ये यात्री डिजिटल इंडिया अभियान को बढ़वा देने के प्रति जागरुक हैं। इनमें से कुछ यात्रियों को रेलवे ने प्रेरित किया था तो कुछ ने स्वत: इस मोड को भुगतान करने के लिए चुना था। आगे कोशिशें की जा रही है कि ज्यादा से ज्यादा यात्री आनलाइन माध्यमों से भुगतान करें। इस वर्ष की कोशिशें हैं कि डिजिटल मोड से भुगतान को और बढ़ावा दिया जाए।

Related posts

दिल्ली सरकार की कार्रवाई, रोक के बावजूद संस्कृति स्कूल ने बढ़ाई फीस

News Blast

पहली फिल्म के लिए सुशांत को दिए थे 30 लाख, बाकी दो की फीस पहली की सक्सेस से जोड़ दी गई थी

News Blast

The Supreme Court is right on cryptocurrency

Admin

टिप्पणी दें