April 15, 2024 : 5:43 PM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खेल ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल हेल्थ

इस तारीख को खुलेंगे बद्रीनाथ के कपाट, बर्फीले रास्तों पर ऐसे शुरू हुईं तैयारियां

इस साल चार धाम यात्रा शुरू किए जाने को लेकर तैयारियों का सिलसिला शुरू हो गया है. बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख 8 मई तय हो गई है. चार धाम यात्रा के लिए तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए उत्तराखंड प्रशासन (Uttarakhand Administration) में भी हलचलें देखी जा रही हैं. बद्रीनाथ धाम के रूट और मार्ग में सुरक्षा संबंधी तमाम तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए चमोली की एसपी श्वेता चौबे पहुंचीं. उन्होंने बद्रीनाथ धाम के रूट संबंधी प्लान (Badrinath Roadmap) के बारे में चर्चा की, संवेदनशील पॉइंट्स का मुआयना किया और अफसरों को यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की तमाम सुविधाओं का ध्यान रखने के निर्देश दिए.बद्रीनाथ धाम का मुआयना कर लौटते समय मीडिया से बात करते हुए चौबे ने बताया कि बद्रीनाथ धाम के रूट पर सुरक्षा के लिहाज़ से इंतज़ाम किए जा रहे हैं. चौबे के मुताबिक ‘बाजपुर, चमोली, बिरही चढ़ा समेत हेलांग इलाकों को यात्रा के समय वन वे रूट रखा जाएगा.’ इसके अलावा उन्होंने बताया कि क्षेत्रपाल, पागलनाला, गुलाबकोटी, मारवाड़ी और हेलांग इलाकों को खतरनाक स्पॉट्स के रूप में चिह्नित किया गया है. यात्रा के समय यहां श्रद्धालुओं को आगाह करने के लिए साइनबोर्ड आदि लगवाने के इंतज़ाम होंगे.

गौरतलब है कि पिछले साल शीतकाल के लिए नवंबर में बद्रीनाथ के कपाट बंद कर दिए गए थे. इस साल मई से यह यात्रा शुरू होनी है और इसकी तैयारियों का जायज़ा लेने जब चौबे पहुंचीं, तो उन्हें और उनकी टीम को पैदल ही धाम तक जाना पड़ा. असल में पिछले कुछ दिनों में यहां जिस तरह बर्फबारी हुई है, रास्ते बर्फ से पूरी तरह ढंके हुए हैं. यहां मौसम सामान्य होने पर रास्तों से बर्फ हटाने का काम भी शुरू करवाया जाएगा.

Related posts

321 corona contagions found in 24 hours in UP, Lucknow has the highest number of cases: infection spreading rapidly in 16 districts | UP में 24 घंटे में 321 कोरोना संक्रमि पाए गए, लखनऊ में सबसे ज्यादा केस मिले: 16 जिलों में तेजी से फैल रहा संक्रमण

Admin

PNB घोटाला: नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण मामले में 25 फरवरी को ब्रिटेन की अदालत सुना सकती है फैसला

Admin

मांगों को लेकर आशा वर्करों ने प्रदर्शन कर सौंपा मांग पत्र

News Blast

टिप्पणी दें