July 16, 2024 : 2:56 AM
Breaking News
Other

Hyundai, Kia, KFC और अब Dominos, भारत के खिलाफ एक साथ सभी ने क्यों किया पाक का समर्थन? क्या राष्ट्रविरोधी ताकतों की साजिश

पाकिस्तान में 5 फरवरी को कश्मीर एकजुटता दिवस मनाया जा रहा है। कश्मीर को लेकर हुंडई, किया, केएफसी और अब डोमिनोज जैसी बड़ी कंपनियों ने कश्मीर की आजादी की भारत से आजादी जैसे फर्जी दावों का समर्थन किया और पाकिस्तान और विवादित कश्मीर मुद्दे पर सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर की। आखिर एक ही गलती इन सभी कंपनियों ने कैसे की। क्या इसके पीछे कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करना था। क्या पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए ये कदम उठाया गया? वजह चाहें जो हो लेकिन पाकिस्तान के साथ साथ इन सभी कंपनियों को एक बहुत बड़ा बाजार भारत में भी है, जहां से यह कंपनियां रोजारा करोड़ो डॉलर कमाती हैं। इनके इस तरह के पोस्ट के बाद काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता हैं। सोशल मीडिया पर बड़े स्तर पर इन कंपनियों का विरोध किया जा रहा हैं।

हुंडई, कीया और केएफसी इंडिया द्वारा कंपनी के आधिकारिक हैंडल द्वारा एक पोस्ट के संबंध में माफी जारी करने के एक दिन बाद, डोमिनोज इंडिया भी ने भी मांफी मांगी है। इन सभी कंपनियों ने पाकिस्तान द्वारा मनाये जा रहे कश्मीर एकजुटता दिवस का समर्थन किया था और अब अलोचना होने के बाद सभी ने सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट को हटा दिया है।

कंपनी के पाकिस्तान हैंडल द्वारा अब हटाई गई पोस्ट के ऑनलाइन वायरल होने के बाद ब्रांड विवादों में आ गया। पोस्ट को 5 फरवरी, 2020 को साझा किया गया था और यह कश्मीर के साथ “एकजुटता” को दर्शाने के बारे में था। पोस्ट को फेसबुक पर शेयर किया गया था और इसका एक स्क्रीनशॉट ऑनलाइन व्यापक रूप से प्रसारित किया जा रहा है। ट्विटर पर #BoycottDominos ट्रेंड करने लगा। उन्होंने जिसके कैप्शन में लिखा था “देश हमारे प्यारे कश्मीरियों के समर्थन में एक है, वे जल्द ही एक संप्रभु राष्ट्र के रूप में रह सकते हैं। आइए हम एक साथ आएं और कश्मीर के लिए खड़े हों।”पोस्ट पर नाराजगी के बीच, डोमिनोज इंडिया ने माफी जारी की। उनके बयान में कहा गया कि “यह वह देश है जिसे हमने पिछले 25 वर्षों से हमने अपना घर माना है और हम यहां इसकी विरासत की रक्षा के लिए हमेशा के लिए खड़े हैं। हम देश की पेशकश की हर चीज का सम्मान करते हैं।

केएफसी इंडिया जैसे कई अन्य ब्रांडों ने भी ट्विटर पर माफी जारी की। इस बीच, मारुति सुजुकी, हुंडई मोटर इंडिया, किआ मोटर्स और पिज्जा हट जैसी कंपनियों ने इस मुद्दे पर बयान जारी किया।

 

 

ऑटोमोबाइल निर्माता मारुति सुजुकी ने मंगलवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पूरे मामले पर एक बयान पोस्ट किया। उन्होंने लिखा कि सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन का लक्ष्य अपने उत्पादों, सेवाओं, नैतिक व्यवसाय आचरण और सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में सामाजिक जिम्मेदारी प्रयासों के माध्यम से दुनिया भर में भरोसेमंद और भरोसेमंद कंपनी बनना है।

5 फरवरी को कश्मीर के साथ ‘एकजुटता’ का चित्रण करते हुए एक तस्वीर पोस्ट करने के बाद फास्ट फूड चेन केएफसी मुश्किल में पड़ गया। पोस्ट को हटा दिया गया और उसके तुरंत बाद, केएफसी इंडिया ने ट्विटर पर एक माफी बयान साझा किया।

 

पिज्जा हट के पाकिस्तान हैंडल ने भी कश्मीर को लेकर ऐसा ही एक पोस्ट शेयर किया जो वायरल हो गया। ब्रांड ने प्रतिक्रिया के बाद बयान जारी किया यह सोशल मीडिया पर प्रसारित किसी पोस्ट की सामग्री की निंदा, समर्थन या सहमति नहीं करता है। हम गर्व के साथ अपने सभी भाइयों और बहनों की सेवा करने की अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ हैं।

 

दक्षिण कोरियाई ऑटोमोबाइल निर्माता हुंडई और उसकी सिस्टर -कंपनी किआ मोटर्स भी अपने-अपने पाकिस्तान सोशल मीडिया हैंडल द्वारा कश्मीर सॉलिडेरिटी डे पर पोस्ट किए जाने के बाद विवादों में आ गई। उन्होंने ट्विटर पर आधिकारिक बयान जारी किया।

 

Related posts

राकेश टिकैत ने मोदी सरकार को चेताया, कहा- MSP पर काम करे सरकार, वरना 26 जनवरी दूर नहीं

News Blast

कोरोना के नए वैरिएंट की भारत में एंट्री, पहली बार Omicron के मिले 2 केस

News Blast

लेडी कॉन्स्टेबल को मिली जेंडर बदलने की अनुमति, बनेगी पुरुष, कहा- ‘अंदर से वैसी नहीं, जैसी दिखती हूं’

News Blast

टिप्पणी दें