April 28, 2024 : 10:24 AM
Breaking News
MP UP ,CG खबरें ताज़ा खबर महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय हेल्थ

दिल्ली सरकार ने सभी निजी कार्यालयों को बंद करने का दिया आदेश, ICMR ने जारी किया नया परामर्श

डीडीएमए का बड़ा फैसला

 

हम आपको बता दें कि दिल्ली सरकार का यह फैसला सोमवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक के बाद आया है। इस बैठक में डीडीएमए ने बार बंद करने के साथ ही रेस्तरां में बैठकर भोजन करने पर भी रोक लगाने का फैसला किया लेकिन रेस्तरां से भोजन घर ले जाने की सुविधा रहेगी। हालांकि, दिल्ली में लॉकडाउन लगाने का निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है। उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में डीडीएमए की एक बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि मौजूदा पाबंदियों को कैसे सख्ती से लागू किया जाए ताकि कोरोना वायरस और इसके नए स्वरूप ओमीक्रोन के फैलने पर अंकुश लगाया जा सके। इस बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल थे। बैठक में इस बात पर मंथन हुआ कि दिल्ली में लगाई गई पाबंदियों को समूचे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भी लागू करना चाहिए। उपराज्यपाल बैजल ने ट्वीट किया, ‘‘अधिकारियों को सलाह दी गई है कि वह बाजार और सार्वजनिक स्थानों पर कड़ाई के साथ यह सुनिश्चित करें कि लोग मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करें, ताकि वायरस के चक्र को तोड़ा जा सके।’’

देश में मामले बढ़े

 

इस बीच, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,68,063 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3,58,75,790 हो गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार सुबह के आंकड़ों के मुताबिक इनमें 4,461 मामले ओमीक्रोन स्वरूप के भी हैं। आंकड़ों के मुताबिक देश में 208 दिनों के बाद उपचाराधीन मरीजों की संख्या सर्वाधिक 8,21,446 दर्ज की गई जबकि 277 और मरीजों की मौत होने से कोविड-19 के मृतकों की संख्या 4,84,213 पर पहुंच गई है। ओमीक्रोन के 4,461 मामलों में से 1,711 लोग अब तक स्वस्थ हो चुके हैं या विदेश लौट गए हैं। बताया गया है कि जिन 277 मरीजों की पिछले 24 घंटे में मौत हुई है उनमें से 166 केरल से और 17 दिल्ली से थे।सबको टेस्ट कराने की जरूरत नहीं.

दिल्ली में बिस्तर खाली

 

उधर, दिल्ली सरकार द्वारा जारी एक जानकारी के मुताबिक कोविड-19 मरीजों के लिए स्थापित किये गए संस्थागत पृथक-वास केंद्रों में लगभग पांच हजार बिस्तर उपलब्ध हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 5,539 बिस्तरों में से 561 पर मरीज भर्ती हैं। शाहदरा, उत्तरपूर्वी, पश्चिमी और उत्तरी दिल्ली में स्थित केंद्रों में किसी भी बिस्तर पर मरीज नहीं है। दिल्ली सरकार का कहना है कि महामारी की इस लहर में ज्यादातर मामलों में हल्के लक्षण हैं या लक्षण नहीं हैं और मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ रही है।

 

संसद की तैयारी

 

इस बीच, देश में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी और संसद के करीब 400 कर्मचारियों से कोविड से संक्रमित होने की पृष्ठभूमि में संसद परिसर के भीतर अगले तीनों तक बड़े पैमाने पर संक्रमण रोधी अभियान चलाने की योजना बनी है। इससे पहले, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला तथा राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने अधिकारियों से कहा कि वे आगामी बजट सत्र को सुरक्षित ढंग से आयोजित करने के लिए जरूरी उपाय करें। सूत्रों के अनुसार, बिरला और नायडू ने दोनों सदनों के महासचिवों को निर्देश दिया कि वे कोविड महामारी के हालात की विस्तृत जानकारी लें और बजट सत्र के सुरक्षित आयोजन के लिए जरूरी कदम सुझाएं। बजट सत्र के आरंभ की तिथि की अभी घोषणा नहीं हुई है। हालांकि, यह आमतौर पर जनवरी के आखिरी सप्ताह में शुरू होता है। सूत्रों का कहना है कि चार से आठ जनवरी के बीच राज्यसभा सचिवालय के 65 कर्मचारियों, लोकसभा सचिवालय के 200 कर्मचारियों समेत संसद के करीब 400 कर्मचारी कोविड से संक्रमित पाए गए।

 

Related posts

CM योगी बोले- धारा 370 के कारण जम्मू में अलगाववाद था; गुपकार समझौते पर कांग्रेस स्पष्ट करे अपनी राय

News Blast

मशीन के नकली पार्ट भेजकर साढ़े 30 लाख की धोखाधड़ी, शिकायत पर आरोपी के खिलाफ केस दर्ज

News Blast

MPBSE 12th Result 2021 LIVE: परिणाम जारी, सभी विद्यार्थी पास, शिक्षा मंत्री ने दी बधाई

Admin

टिप्पणी दें