May 16, 2024 : 3:02 AM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय खबरें ताज़ा खबर राज्य राष्ट्रीय

SC ने कहा- प्रदूषण कम करने के लिए लॉकडाउन लगाएं

दिल्ली में प्रदूषण के बेहद खराब स्तर पर सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जताई है. कोर्ट ने कहा कि प्रदूषण के चलते लोग अपने घरों में भी मास्क लगाने को मजबूर हैं. कोर्ट ने सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कि प्रदूषण से बच्चों के फेफड़े खराब हो रहे हैं, अगर जरूरत पड़े तो आप दो दिन का लॉकडाउन लगाने पर विचार करें

सुप्रीम कोर्ट ने राजधानी में प्रदूषण की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार समेत दिल्ली, पंजाब और हरियाणा की सरकारों को आपात बैठक बुलाने का आदेश दिया है. कोर्ट टिप्पणी के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज शाम 5 बजे प्रदूषण को लेकर आपात बैठक बुलाई है. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी इस मीटिंग में हिस्सा लेंगे.

पराली को लेकर उठाए क्या कदम- सुप्रीम कोर्ट

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) ने केंद्र सरकार से पूछा कि पराली को लेकर क्या कदम उठाए गए हैं? सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के वकील तुषार मेहता से कहा कि प्रदूषण का स्तर बेहद खराब हो गया है. लोग अपने घरों में मास्क लगाकर बैठ रहे हैं. केंद्र सरकार की तरफ से प्रदूषण को रोकने के लिए अब तक क्या कदम उठाए गए हैं?

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा कि मार्केट में पराली के लिए दो-तीन प्रकार की मशीनें हैं लेकिन महंगी होने की वजह से किसान मशीनें खरीदने में सक्षम नहीं हैं. केंद्र और राज्य सरकारें किसानों को ये मशीनें दें.

प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में प्रदूषण (Pollution) के हालात पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में आज (शनिवार को) सुनवाई हुई. केंद्र सरकार की तरफ से तुषार मेहता (Tushar Mehta) पेश हुए. उन्होंने कहा कि डिटेल हलफनामा दाखिल कर दिया है. दिल्ली सरकार के वकील ने भी कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ से हलफनामा दाखिल कर दिया गया है.

Related posts

कोरोना देश में:बीते दिन 40279 केस आए, 40032 मरीज ठीक हुए और 541 की मौत; केरल में 18531 संक्रमित मिले, यह पिछले 51 दिन में सबसे ज्यादा

News Blast

लालबाग के राजा का दरबार खाली, एक बड़ी स्क्रीन पर बीते सालों के चल रहे वीडियो के सामने लोग हाथ जोड़कर माथा टेक रहे हैं

News Blast

सड़क पार कर रही मासूम बच्ची को ट्रक ने कुचला, दर्दनाक मौत

News Blast

टिप्पणी दें