May 21, 2024 : 7:38 PM
Breaking News
Other

कोरोना से जंग: आईसीएमआर और आईआईटी बॉम्बे को मिली ड्रोन उड़ाने की विशेष अनुमति

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और आईआईटी बॉम्बे को ड्रोन उड़ाने की विशेष अनुमति दी गई है। यह अनुमित सोमवार को डीजीसीए की ओर से दी गई। इन दोनों संस्थानों को ड्रोन रूल्स 2021 से विशेष छूट दी गई है। आईसीएमआर को यह छूट अंडमान निकोबार, मणिपुर और नागालैंड में 3000 मीटर तक की ऊंचाई पर ड्रोन के जरिए वैक्सीन डिलीवरी की टेस्टिंग के लिए दी गई है। वहीं आईआईटी बांबे को अपने परिसर में ड्रोन की रिसर्च, डेवलपमेंट और टेस्टिंग के लिए छूट मिली है।
दोनों संस्थानों को यह छूट अनुमति की तारीख से एक साल या अगले आदेश तक दी गई है। दोनों में से जो पहले आएगा तब तक के लिए अनुमति मिली है। बता दें कि11 सितंबर को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’ नाम का प्रोजेक्ट लांच किया। यह प्रोजेक्ट तेलंगाना के विक्राबाद में लांच किया गया था। इसके तहत ड्रोन का इस्तेमाल करते हुए दवाओं और वैक्सीन की डिलिवरी की जाएगी।

इससे पहले सिंधिया ने पूरे देश के लिए ड्रोन पॉलिसी लांच की थी। उन्होंने कहा था कि भारत 2030 तक ग्लोबल ड्रोन हब बन जाएगा। 25 अगस्त 2021 को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ड्रोन नियमों को और आसान बनाया। इस दौरान ड्रोन की उड़ान में सुरक्षा को खास तरजीह दी गई है।

Related posts

मुंबई में पकड़ी गई 125 करोड़ की हेरोइन: ईरान से मूंगफली तेल की खेप में छिपाकर लाई गई, एक बिजनेसमैन गिरफ्तार

News Blast

फैमिली कोर्ट का मामला:पति ने 10वीं पास कहकर छोड़ा, बेटी के कहने पर पढ़ाई शुरू की, 12वीं पास कर लिया एलएलबी में दाखिला

News Blast

Children Missing: 2021 में रोजाना MP में 29 तो राजस्थान में 14 बच्चे हुए लापता

News Blast

टिप्पणी दें