May 18, 2024 : 8:11 PM
Breaking News
Other

मुंबई: बलात्कार पीड़िता की मौत, बर्बर हमले के बाद बेहोशी की हालत में मिली थी

रेप पीड़िता नौ सितंबर को साकीनाका क्षेत्र के ख़ैरानी रोड इलाक़े में बेहोशी की हालत में मिली थीं. जिसके बाद पुलिस ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया था

मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले ने शनिवार शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है.

उन्होंने बताया कि सीएम ने फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट बनाने के लिए निर्देश दिये हैं. उन्होंने बताया कि पीड़िता की इलाज के दौरान मौत हो गई और इस कारण धारा 307 को 302 में बदल दिया है.उन्होंने बताया कि शुरुआती जांच से पता चला है कि इस घटना में केवल एक ही व्यक्ति शामिल था.

साकीनाका पुलिस स्टेशन में रेप का मामला दर्ज कराया गया था और इस संबंध में एक व्यक्ति को गिरफ़्तार भी किया जा चुका है.

राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मामले पर संज्ञान लेते हुए पुलिस कमिश्नर से बात की. उन्होंने कहा है कि मामले की सुनवाई फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी और न्याय होगा.

इस बीच अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक ने कहा है कि वह मामले में जल्द से जल्द चार्जशीट दाख़िल कर आरोपियों को सज़ा दिलाने की कोशिश करेंगे.

विपक्ष का सरकार पर आरोप

बीजेपी नेता चित्रा वाघ ने राज्य सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि मौजूदा सरकार ने भ्रष्टाचारियों का मनोबल बढ़ाने का काम किया है.

उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा, “सरकार चाहे जो भी हो माहिलाओं और लड़कियों के साथ दुराचार की घटनाएं आम होती जा रही हैं. लेकिन मौजूदा सरकार उसे लेकर क्या कार्रवाई करती है, यह सबसे अधिक मायने रखता है. हालांकि इस सरकार ने बलात्कारियों को पनाह देने का काम ही किया है.”

उन्होंने कहा, “इस महिला के साथ राक्षसों की तरह बर्ताव किया गया. जिस तरह से इन कुकृत्य को अंजाम दिया जा रहा है उस पर रोक लगनी चाहिए. अब कहने के लिए कुछ भी शेष नहीं रह गया है. मैं सरकार से अपील करती हूं कि महाराष्ट्र में महिलाओं की सहनशीलता का इम्तिहान ना लें.”

चित्रा वाघ ने कहा, “बीते आठ दिनों में राज्य में रेप के कई मामले सामने आए हैं. जिसमें एक मामला क़रीब 13 साल की नाबालिग का भी था. ठाणे के इस केस में बच्ची के साथ 14 लोगों ने बलात्कार किया.साकिनाका का मामला तब संज्ञान में आया जब वो महिला ज़िंदगी और मौत के बीच जूझ रही थी.”

वहीं महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री रहे देवेद्र फडणवीस ने आरोपियों के लिए फ़ांसी की सज़ा की मांग की है.

साकीनाका रेप केस को मानवता का अपमान बताते हुए विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने मांग की है कि मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट की जाए और तत्काल कार्रवाई की जाए.

बेहोशी की हालत में मिली थी साकीनाका की पीड़िता

उन्होंने कहा, “पिछले एक महीने से जिस तरह से रेप के मामले सामने आ रहे हैं, उस पर ध्यान देने की ज़रूरत है. पुणे में तीन और गैंगरेप की एक घटनाएं हो चुकी हैं. इन घटनाओं पर सवाल उठने चाहिए.”

 रेप के बाद आरोपी ने महिला के गुप्तांग में रॉड डाली थी. पीड़िता शुक्रवार रात (9 सितंबर) साकीनाका के ख़ैरानी रोड इलाक़े में बेहोशी की हालत में मिली थी. पुलिस ने उसे अस्पताल पहुंचाया.

पुलिस ने बताया था कि पीड़िता की हालत नाज़ुक थी. घटना की जानकारी मिलते ही मुंबई के पुलिस उपायुक्त और अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मौके पर पहुंचे थे.

मुंबई रेप केस ने दिल्ली के निर्भया कांड की कड़वी यादें ताजा कर दी हैं. हालांकि अभी घटना के बारे में विस्तार से नहीं पता और कई अहम तथ्यों का सामने आना बाकी है. जिसके लिए जांच की जा रही है.

पुणे में रेप की तीन झकझोर देने वाली घटनाएं

इस बीच महाराष्ट्र में पिछले तीन दिनों में रेप की 4 घटनाएं सामने आई हैं. इनमें से 3 घटनाएं अकेले पुणे की हैं.

पहला मामला पुणे रेलवे स्टेशन पर दोस्त से मिलने आई एक नाबालिग लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म का है. वानवाड़ी इलाक़े की रहने वाली इस 14 साल की बच्ची को एक ऑटोरिक्शा चालक बहकाकर अपने साथ ले गया. जिसके बाद उसने बच्ची के साथ रेप किया. इसके बाद कई लोगों ने उसके साथ दुष्कर्म किया. इस मामले में अब तक 16 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

दूसरा मामला पुणे रेलवे स्टेशन के पास ही छह साल की बच्ची को उसकी मां की गोद से अगवा कर, दुष्कर्म का है.

यह घटना गुरुवार सुबह की है. पीड़िता का परिवार पुणे बस स्टैंड के पास रहता है. मां की गोद से बच्ची को अगवा किया गया. अपहरण करने वाला एक ऑटोरिक्शा चालक था. ऑटोरिक्शा चालक लड़की को मार्केडयार्ड में एक जर्जर हो चुकी इमारत की ऊपरी मंज़िल पर ले गया और जहां उसने बच्ची के साथ दुष्कर्म किया.

जब लड़की के परिवार वाले जागे तो पता चला कि बच्ची पास नहीं है. आस-पास खोजने के बाद भी जब बच्ची नहीं मिली तो परिजनों ने बुंदगार्डन थाने में शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने सीसीटीवी की मदद से आरोपी को ट्रेस कर मार्केडयार्ड इलाक़े से उसे गिरफ्तार कर लिया.

तीसरा मामला पुणे ज़िले के खेड़ तालुका के चास गांव का है. जहां पांच लोगों ने 12 साल की बच्ची का यौन उत्पीड़न किया. ये सब 27 मई से 15 अगस्त के बीच हुआ. लड़की की मां ने आठ सितंबर को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी.

पुलिस के मुताबिक आरोपी ने 27 मई से 15 अगस्त के बीच अलग-अलग दिनों में अलग-अलग जगहों पर नाबालिग लड़की का यौन शोषण किया. लड़की की मां कपड़े धोने का काम करती है और आरोपी उसी गांव के हैं और लड़की के घर के पास रहते हैं.

पुलिस ने मामले में चार अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है.

रेप की इन घटनाओं ने जहां महिला सुरक्षा पर किये जा रहे दावों की पोल खोलने का काम किया है वहीं बढ़ती घटनाओं ने राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप को भी हवा दे दी है.

Related posts

एक्ट्रेस के पति पर लगे थे रेप और अप्राकृतिक सेक्स जैसे आरोप, अब कोर्ट ने दिए ये आदेश

News Blast

केरल: राहुल का पीएम मोदी पर हमला, कहा- सावरकर को पढ़ने वाले को नहीं पता भारत का असली मतलब

News Blast

कोरोना की चौथी लहर, 3 में से हर एक भारतीय की राय

News Blast

टिप्पणी दें