May 5, 2024 : 2:54 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

तालिबान के चंगुल से निकली पत्रकार की आपबीती:तालिबानी लड़कियों से जबरन शादी कर रहे, कई युवतियां घर छोड़कर भागीं

  • Hindi News
  • International
  • Talibanis Forcibly Getting Girls Married Where They Are Occupying; Many Girls Ran Away From Home, Now They Are Forced To Hide Their Identity

काबुल/वॉशिंगटन4 घंटे पहले

यह तस्वीर बुधवार को अफगानिस्तान के फराह शहर की है। यहां तालिबान के आतंकी गश्त करते हुए। तालिबान का दावा है कि वह अफगानिस्तान के 85% हिस्से पर कब्जा कर चुका है। वहीं, रॉयटर्स न्यूज एजेंसी इस आंकड़े को 65% बता रही है।

अफगानिस्तान में महिलाओं पर तालिबान की क्रूरता की कहानियां सामने आ रही हैं। ‘द गार्जियन’ ऐसी ही एक 22 वर्षीय महिला पत्रकार की आपबीती सामने लाया है।

यह पत्रकार कहती हैं, ‘तालिबान ने उत्तर अफगानिस्तान में मेरे शहर पर कब्जा कर लिया था। इस घटना के दो दिन बाद मुझे घर छोड़कर भागना पड़ा। मैं अब भी अपने शहर से दूर सुरक्षित जगह की तलाश में हूं। पिछले हफ्ते तक मैं रिपोर्टर थी। अब मैं अपने नाम से नहीं लिख सकती। कुछ ही दिन में मेरा पूरा जीवन बर्बाद हो गया। मैं डरी हुई हूं। नहीं जानती घर लौटूंगी या नहीं। माता-पिता को फिर देख सकूंगी या नहीं। सभी रास्ते बंद हैं। मेरे पूरे प्रांत पर तालिबान का कब्जा हो चुका है।’

पत्रकार आगे बताती हैं, ‘तालिबान जबरन अफगानी लड़कियों की शादी अपने आतंकियों से करा रहे हैं। मैं भी सुरक्षित नहीं हूं। मेरे लिए प्रार्थना करें। तालिबान मेरी और मेरे सहयोगियों की तलाश करते हुए हमारे पास पहुंच जाएगा। मेरे मैनेजर ने फोन पर मुझसे कहा था कि किसी भी अंजान नंबर से कॉल आए तो जवाब मत देना। कहीं छिप जाओ। मैं जब घर से भागने के लिए सामान बांध रही थी, तब मुझे गोलीबारी और रॉकेट की आवाज सुनाई दे रही थी। विमान और हेलिकॉप्टर हमारे सिर के ऊपर से उड़ रहे थे। घर के बाहर सड़कों पर मारपीट हो रही थी। मेरे चाचा ने मुझे सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने की पेशकश की। इसलिए मैं फोन और बुर्का लेकर वहां से निकल आई।’

35 हजार परिवार विस्थापित, 80 हजार से ज्यादा बच्चे बेघर
तालिबान के लगातार बढ़ते कब्जे के चलते अफगानिस्तान के दूसरे हिस्सों के लोग काबुल की ओर रुख कर रहे हैं। काबुल के बाहरी हिस्से में प्रवासियों के कैंप ही कैंप नजर आते हैं। अफगानिस्तान में अब तक 80 हजार से ज्यादा बच्चे बेघर हो चुके हैं। ऐसा ‘सेव द चिल्ड्रन’ की रिपोर्ट बता रही है। असली संख्या इससे काफी ज्यादा भी हो सकती है। अफगानिस्तान की मानवाधिकार परिषद के मुताबिक इस समय देश के 25 प्रांतों में 35 हजार से ज्यादा परिवार बीते एक महीने में ही विस्थापित हुए हैं।

अफगानिस्तान के पूर्व उप-राष्ट्रपति का बेटा अगवा
तालिबान ने अफगानिस्तान के पूर्व उप-राष्ट्रपति और अब्दुल राशिद दोस्तम के बेटे को जवज्जान एयरपोर्ट से अगवा कर लिया गया है। उनके साथ कुछ अफगानी सैनिकों को भी बंदी बनाया गया है।अफगानिस्तान में मौजूद भास्कर के सूत्रों ने यह जानकारी दी है। हालांकि, तालिबान या अफगानिस्तान सरकार की तरफ से इस घटना की पुष्टि नहीं की गई है।

दोस्तम के बेटे की किडनैपिंग अफगान सरकार के लिए बड़ा झटका है। दोस्तम उत्तरी अफगानिस्तान के बड़े नेता हैं। उन्होंने 90 के दशक में अफगानिस्तान में नॉर्दर्न अलायंस खड़ा किया था। इस्लामिक एमिरेट ऑफ अफगानिस्तान के काबुल पर कब्जा करने के बाद इसे अफगानिस्तान की मुक्ति के लिए बनाया गया था। इसका ऑफिशियल नाम यूनाइटेड इस्लामिक फ्रंट था।

एक होकर अपने देश के लिए लड़ें अफगान नेता: बाइडेन
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि उन्हें अफगानिस्तान से सैनिक वापस बुलाने पर अफसोस नहीं है। अफगानिस्तान के नेताओं को एक होकर देश के लिए लड़ना चाहिए। व्हाइट हाउस में मीडिया से बातचीत में बाइडेन ने कहा कि अफगानिस्तान से किए वादे अमेरिका पूरे करता रहेगा। इनमें हवाई सहायता, सेना का वेतन और उपकरणों की सप्लाई शामिल है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

दुनिया में कोरोना संक्रमण से हर घंटे 196 लोगों की जान जा रही, हर 18 सेकंड में एक व्यक्ति दम तोड़ रहा

News Blast

वैक्सीन जल्द आ सके, इसलिए 140 देशों के 30 हजार लोगों ने खुद पर ट्रायल की इच्छा जताई

News Blast

अमेरिकी वैक्सीन मॉडर्ना युवाओं के साथ बुजुर्गों के लिए भी असरकारी, स्टडी में इसका कोई साइड इफेक्ट न होने का भी पता चला; दुनिया में 2.53 करोड़ से ज्यादा लोग अब स्वस्थ

News Blast

टिप्पणी दें