May 17, 2024 : 12:23 PM
Breaking News
राज्य

एमपीएससी प्रीलिम्स 2021: अधीनस्थ सेवा परीक्षा के लिए तारीख घोषित, यहां देखें शेड्यूल

जॉब डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Wed, 04 Aug 2021 07:54 PM IST

सार

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग द्वारा एमपीएससी प्रीलिम्स 2021 की अधीनस्थ सेवा के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी गई है। परीक्षा 4 सितंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार परीक्षा कार्यक्रम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे यहां विवरण-mpsc.gov.in देख सकते हैं।

राज्य लोक सेवा परीक्षा – फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स

ख़बर सुनें

विस्तार

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग द्वारा एमपीएससी प्रीलिम्स 2021 की अधीनस्थ सेवा के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी गई है। परीक्षा 04 सितंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार परीक्षा कार्यक्रम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे परीक्षा का विवरण यहां mpsc.gov.in देख सकते हैं। एमपीएससी प्रारंभिक परीक्षा-2021 के तहत 806 रिक्तियों के लिए आयोजित की जा रही है, जिसमें पुलिस सब इंस्पेक्टर, सहायक अनुभाग अधिकारी और कर निरीक्षक शामिल हैं।

विज्ञापन

एमपीएससी अधीनस्थ सेवा 2021 समूह बी परीक्षा 11 अप्रैल, 2021 को आयोजित की जानी थी। इसे पहले कोरोना महामारी के कारण टाल दिया गया था। हालांकि, देश में कोविड-19 मामलों की घटती संख्या के कारण परीक्षा पुन: निर्धारित कर दी गई है। कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या के बाद स्थिति की समीक्षा करने के लिए एमपीएससी अधिकारियों के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा आयोजित बैठक के बाद यह निर्णय किया गया था।

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग यानी एमपीएससी द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, राज्य में कोरोना महामारी के प्रकोप के संबंध में आयोग द्वारा समय-समय पर परीक्षा की समीक्षा की जाएगी। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वे प्रारंभिक परीक्षा देते समय सख्त कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी जरूरी है। उम्मीदवारों को मास्क पहनना होगा, उचित सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी और परीक्षा के लिए जाना होगा। हालांकि, आयोग द्वारा प्रवेश पत्र के साथ इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार की अधीनस्थ सेवाओं के पद के लिए आवेदन 28 फरवरी, 2020 से शुरू हुआ था। एमपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2021 के बाद मुख्य परीक्षा होगी। केवल प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार ही मुख्य परीक्षा में बैठ सकेंगे। इसके बाद अंत में एक साक्षात्कार होगा। परीक्षा मराठी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाएगी। एमपीएससी प्रीलिम्स 2021 सबऑर्डिनेट सर्विस ग्रुप बी परीक्षा के पाठ्यक्रम में सामान्य ज्ञान, राजनीति, अर्थशास्त्र, तार्किक तर्क और अन्य जैसे विषय होंगे। पेपर कुल 100 अंकों का होगा। 

Related posts

पुणे में 28 फरवरी तक बंद रहेंगी शैक्षणिक संस्थाएं, ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने के दिए निर्देश

Admin

तालिबान का खतरा: भारत ने कंधार में कॉन्सुलेट बंद किया, स्टाफ वापस बुलाया

News Blast

जबलपुर समाचार: सबक सिखाने के लिए दी जा रही न्यायालय उठने तक की सजा

News Blast

टिप्पणी दें