May 19, 2024 : 5:40 AM
Breaking News
MP UP ,CG

औसत से कम हुई बारिश:भले ही नदी-तालाब भर गए, अभी-भी औसत स्तर तक नहीं पहुंचा बारिश का आंकड़ा

मुरैना3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar

प्रतीकात्मक फोटो

  • जून माह में बहुत कम हुई बारिश, जुलाई माह में फिर भी ठीक-ठाक बारिश

जिले में भले ही नदी-तालाब भर गए हों, लेकिन पिछले दो महीनों के बारिश का रिकॉर्ड देखें तो औसत से भी कम बारिश हुई है। जून माह में तो बहुत कम बारिश हुई है जबकि जुलाई माह में फिर भी औसत के आंकड़े के करीब से मात्र कूछ दूरी पर रह गई। इसके बावजूद जिले की क्वारी व चंबल नदी के जल स्तर में बहुत इजाफा हुआ है तथा उम्मीद की जा रही है कि अगस्त में अच्छी बारिश होगी जिससे यह नदिया उफान पर आ जाएंगी।
यहां बता दें, कि जैसा कि मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी। जुलाई माह में बारिश हुई है। विगत तीन दिनों में अच्छी बारिश हुई है, जिसके कारण जिले की क्वारी नदी में अच्छा पानी आ गया है। चंबल नदी का भी जल स्तर 120 से बढ़कर 130 मीटर तक पहुंच गया है। खेतों में पानी भर गया है और तालाब भी भर गए हैं। जहां तक शहरी क्षेत्र का सवाल है वहां भी बारिश के दौरान पानी भर गया था।
जून माह में बहुत कम हुई बारिश
मौसम विभाग के अनुसार जून माह में सबसे कम बारिश हुई है। 1 जून से 30 जून तक कुल 44 मिलीमीटर बारिश हुई है। इस माह में कुल तीन दिन बारिश हुई है। इस माह 13 जून को 16 मिलीमीटर बारिश हुई, दूसरा 17 जून को केवल 8 मिलीमीटर बारिश हुई तथा तीसरे 21 जून को 20 मिली मीटर बारिश हुई थी। इस प्रकार कुल मिलाकर 44 मिलीमीटर बारिश हुई है। विभाग की माने तो इस माह औसतन 100 से 110 मिलीमीटर बारिश होना थी लेकिन कुल 44 मिलीमीटर बारिश होकर रह गई तथा इस माह औसतन कोटा से 56 मिलीमीटर बारिश कम हुई है। मौसम विभाग की माने तो जून माह में औसतन 4 से 5 दिन ही बारिश होती है।

बारिश में भरा गलेता डेम

बारिश में भरा गलेता डेम

जुलाई में जमकर बरस गया पानी
मौसम विभाग की माने तो 1 जुलाई से लेकर 30 जुलाई तक जिले में कुल 206.3 मिलीमीटर बारिश हुई है। इस माह कुल 6 दिन बारिश हुई है। पहली दिन 3 जुलाई को 32.6 मिलीमीटर बारिश हुई। दूसरी बार 17 जुलाई को 18 मिलीमीटर बारिश हुई। तीसरी बार 19 जुलाई को 20 मिलीमीटर बारिश हुई। चौथी बार 28 जुलाई को 33.5 मिलीमीटर बारिश हुई। पांचवी बार 29 जुलाई को 79 मिलीमीटर बारिश हुई तथा 6 वीं बार 30 जुलाई को 21.3 मिलीमीटर बारिश हुई। विभाग के अनुसार जुलाई माह का बारिश का कोटा 230 से 235 मिलीमीटर था। जिसमें से कुल 206.3 मिलीमीटर ही बारिश हुई है। इस प्रकार जुलाई माह में निर्धारित कोटा से 24 मिलीमीटर बारिश कम हुई है। मौसम विभाग की माने तो जुलाई में केवल 6 दिन बारिश हुई है जबकि औसतन 8 से 10 दिन बारिश होती है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

श्रावण में श्रद्धालुओं का अंबार, रविवार को सवा तीन लाख से अधिक भक्तों ने किए बाबा महाकाल के दर्शन

News Blast

कलेक्टर-कमिश्नर कॉन्फ्रेंस आज: CM शिवराज अफसरों से पूछेंगे- किसने, अपने जिले में क्या किया?

Admin

UP में ब्लॉक प्रमुख चुनाव पर घमासान:अखिलेश बोले- गुंडों के साथ खड़े होने वाले अफसरों की बन रही सूची; मायावती ने कहा- सत्ता और धनबल के दुरुपयोग ने सपा की याद दिला दी

News Blast

टिप्पणी दें