May 14, 2024 : 9:30 PM
Breaking News
बिज़नेस

घरेलू कोर सेक्टर का कमजोर प्रदर्शन:सालाना आधार पर ग्रोथ जून में केवल 8.9% रही, जबकि मई में 16.3% और अप्रैल में 60.9% थी

  • Hindi News
  • Business
  • The Year on year Core Sector Growth Was Only 8.9% In June, Compared To 16.3% In May And 60.9% In April

मुंबई9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

देश के आठ कोर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर्स की ग्रोथ सालाना आधार पर जून में कमजोर रही। यह घटकर 8.9% पर आ गया है। जबकि मई में कोर सेक्टर की ग्रोथ 16.3% और अप्रैल में लो बेस इफेक्ट के कारण 60.9% थी। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।

साल भर पहले जून में कोर सेक्टर के आठ इंडस्ट्रीज के प्रदर्शन में 12.4% की गिरावट आई थी। कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए लगाए गए जगह-जगह लॉकडाउन से इन उद्योगों को उत्पादन पर असर पड़ा है। नतीजतन प्रोडक्शन में गिरावट देखने को मिला।

कोर इंफ्रा सेक्टर में कोल, क्रूड ऑयल और इलेक्ट्रिसिटी की हिस्सेदारी 40% है। सरकार द्वारा जारी डेटा के मुताबिक, फाइनेंशियल ईयर 2021-22 की जून तिमाही के दौरान इन सेक्टर्स की ग्रोथ सालाना आधार पर 25.3% बढ़ा है।

रिफाइनरी और स्टील के प्रोडक्शन की ग्रोथ में भी कमी आई है। 2021 में मई के दौरान इन दोनों सेक्टर्स की ग्रोथ डबल डिजिट में थी, लेकिन इस बार इनमें कमी आ गई है। हालांकि इस दौरान फर्टीलाइजर के उत्पादन बढ़ा है। इस साल मार्च में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की ग्रोथ 12.6% थी, जबकि अनुमान 6.8% की रही थी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

Bhopal News : बिजली चोरी रोकने के लिए कंपनी ने तैनात किए 45 चौकीदार, रात में करते हैं गश्त

News Blast

प्रोडक्ट कहां बना है न बताने पर अमेजन, फ्लिपकार्ट समेत अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों को नोटिस; मंत्रालय ने मांगा 15 दिनों में जवाब

News Blast

राम मंदिर के नाम से ऑनलाइन बिक रहा प्रसाद,

News Blast

टिप्पणी दें