May 19, 2024 : 5:12 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

मानसून सत्र:सुंदर लाल बहुगुणा को भारत रत्न देने का प्रस्ताव पास; मुख्यमंत्री ने कहा- दिल्ली अकेली विधानसभा है, जहां लगा बहुगुणा का पोट्रेट

  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Proposal To Confer Bharat Ratna On Sunder Lal Bahuguna Passed; Chief Minister Said Delhi Is The Only Assembly, Where Bahuguna’s Portrait Was Put

नई दिल्ली20 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि सुंदर लाल बहुगुणा ने एक ऐसा विजन दिया कि अगर हमने जल-जंगल-जमीन को बचाकर नहीं रखा, तो यह सृष्टि नहीं बचेगी। - Dainik Bhaskar

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि सुंदर लाल बहुगुणा ने एक ऐसा विजन दिया कि अगर हमने जल-जंगल-जमीन को बचाकर नहीं रखा, तो यह सृष्टि नहीं बचेगी।

दिल्ली विधानसभा में आज पर्यावरणविद् सुंदर लाल बहुगुणा को भारत रत्न देने का प्रस्ताव बहुमत से पास हो गया। विधानसभा सत्र में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सुंदर लाल बहुगुणा ने एक ऐसा विजन दिया कि अगर हमने जल-जंगल-जमीन को बचाकर नहीं रखा, तो यह सृष्टि नहीं बचेगी। मात्र 13 साल की उम्र में उन्होंने सामाजिक कार्य शुरू किया और दलितों के लिए संघर्ष शुरू किया ठीक जिस तरह बाबा साहब अंबेडकर ने दलितों के लिए संघर्ष किया था।

बहुगुणा ने नशाबंदी के खिलाफ आजीवन काम किया। आज़ादी की लड़ाई में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और गांधीवादी जीवन बिताया। शादी से पहले अपने पत्नी विमला के सामने उन्होंने शर्त रखी कि आजीवन ग्रामीण इलाके में रहेंगी और सादा जीवन बिताएंगी। केजरीवाल ने कहा कि देश भर में यह अकेली विधानसभा है, जहां सुंदर लाल बहुगुणा का पोट्रेट स्थापित है।

आज भले ही यह विधानसभा उन्हें भारत रत्न देने का प्रस्ताव पास कर रही है, लेकिन यह भावना देश भर की है। अच्छा होता कि उनके जीवित रहते हम उन्हें भारत रत्न देते। मैंने उन्हें भारत रत्न देने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है। प्रस्ताव में मैं एक बदलाव कर रहा हूं उनका योगदान केवल पर्यावरण के क्षेत्र में नहीं है देश और समाज के सभी क्षेत्रों में उन्होंने काम किया है। सुंदर लाल बहुगुणा को भारत रत्न देने का प्रस्ताव पास किया. सदन कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

इसके अलावा विधानसभा में निगम चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष ने तीनों निगमों में भ्रष्टाचार, जल भराव और पानी की कमी का भी मुद्दा उठाया। पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, दिल्ली सरकार के पास सिर्फ 1260 किमी सड़कें हैं। सभी जगह डी-सिल्टिंग अच्छे से हुई. 1500 पम्प लगाए गए हैं, 250 मोबाइल पम्प हैं, पानी निकासी भी अच्छे से हो रही है।

उन्होंने व्यंग्य किया, ‘एमसीडी में जीजा साला कम्पनी काम करती है, घर का पैसा घर में रहता है। उन्होंने कहा कि नाला से गाद की सफाई में दिल्ली में एमसीडी के करप्शन का पैसा कम से कम 5 हजार करोड़ और ज्यादा से ज्यादा 10 हजार करोड़ है। एमसीडी के कुल बजट से ज्यादा ये नेता और अधिकारी पैसे खा जाते हैं। भाजपा विधायक अभय वर्मा ने कहा कि दिल्ली सरकार और पीडब्ल्यूडी मंत्री स्वीकार करें कि इसी साल सबसे ज्यादा पीडब्ल्यूडी की सड़कें प्रभावित हुई हैं।

नेता विपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि स्वर्गीय सुंदरलाल बहुगुणा पर्यावरणविद के रूप में तो जाने ही जाते हैं लेकिन उन्होंने शराब की दुकानें खोलने का विरोध करते हुए 16 दिन का अनशन किया था। दिल्ली सरकार उन्हें भारत रत्न देने की मांग तो कर रही है लेकिन दूसरी तरफ नई शराब नीति के तहत दिल्ली को शराब की नगरी बनाने पर भी तुली हुई है। इसलिए इस प्रस्ताव के साथ सरकार यह भी संकल्प करे कि वह दिल्ली में कोई नई शराब की दुकान नहीं खोलेगी।

विशेषाधिकार प्रस्ताव पर भाजपा विधायकों को मार्शल ने सत्र से निकाला
भाजपा ने डीटीसी में 1000बस खरीद व मेंटेनस में 5000 करोड़ के घोटाले में परिवहन मंत्री कैलाश गहलौत के लिए भाजपा विधायकों द्वारा विशेषाधिकार प्रस्ताव को भाजपा विधायकों को मार्शल ने सत्र से निकालने का आरोप लगाया है। विधायक विजेंद्र गुप्ता ने कहा है कि भाजपा विधायकों ने डीटीसी बसों की खरीद और रखरखाव के अनुबंध पर सदन को गुमराह किया है।

गुप्ता ने कहा कि पूरे विधानसभा सत्र में विपक्ष को स्पीकर मात्र 20मिनट बोलने का मौका दे कर विपक्ष की आवाज को दबा रही है। ओपी शर्मा को बिना कार्य मंत्रणा समिति के बैठक किए सदन का एंजेडा तय करने पर आपत्ति जताई।

खबरें और भी हैं…

Related posts

पक्षियों में महामारी, राजधानी सर्तक: दिल्ली में 34 कौवे मरे मिले, जांच के लिए भेजे, सोमवार तक रिपोर्ट आने की संभावना

Admin

सोहना, फर्रुखनगर व पटौदी तीन ब्लॉक में 13 केस, अकेले गुड़गांव में 1100 से अधिक पॉजिटिव

News Blast

डोर टू डोर स्क्रीनिंग पर रोक, अभी कंटेंनमेंट जोन में स्क्रीनिंग व सिरो सर्वे को प्राथमिकता

News Blast

टिप्पणी दें