May 7, 2024 : 5:16 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

डोर टू डोर स्क्रीनिंग पर रोक, अभी कंटेंनमेंट जोन में स्क्रीनिंग व सिरो सर्वे को प्राथमिकता

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 05:42 AM IST

नई दिल्ली. केन्द्रीय गृहमंत्रालय ने दिल्ली में डोर टू डोर स्क्रीनिंग पर फिलहाल रोक लगा दी है। यह निर्णय दिल्ली में कंटेंनमेंट जोन की बढ़ती संख्या को देखते हुए लिया गया है। अभी कंटेंनमेंट जोन में डोर टू डोर सर्वे और सिरो सर्वे को प्राथमिकता में लिया जाएगा। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि केन्द्रीय गृहमंत्रालय ने समीक्षा में पाया कि कंटेंनमेंट जोन और सिरो सर्वे को प्राथमिकता दी जाए। इसके बाद बाकी दिल्ली में डोर टू डोर स्क्रीनिंग को लेकर कार्रवाई की जाएगी। केन्द्रीय गृहमंत्रालय के निर्देश पर दिल्ली सरकार ने दिल्ली के 35 लाख घरों की 6 जून तक डोर टू डोर स्क्रीनिंग के आदेश दिए थे।

बता दें दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्राालय ने डॉ. वीके पॉल समिति गठित की थी। समिति की सिफारिशों पर दिल्ली सरकार के डॉयरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेस ने प्लान जारी किया था। इसके अंदर कंटेंनमेंट जोन का रिव्यू और री-मैपिंग और री-डिजाइनिंग 26 जून तक करने, ताकि बेहतर प्रबंधन और मॉनीटरिंग हो सके। वहीं, कोरोना संक्रमण के फैलाव का पता लगाने के लिए 27 जून से 10 जुलाई तक सिरो सर्वे, कंटेंनमेंट जोन के अंदर के घरों का डोर टू डोर स्क्रीनिंग और बाकी दिल्ली के घरों का डोर टू डोर स्क्रीनिंग 6 जुलाई तक पूरा करने की समय-सीमा तय की गई थी। इस पर कई जिलों में काम भी शुरू हो गया था। अब कंटेंनमेंट जोन के रिव्यू में दिल्ली में कंटेंनमेंट जोन की संख्या 280 से बढ़कर 440 के करीब पहुंच गई है।

Related posts

पीपीई किट तो छोड़िए, मास्क और दस्ताने पहने बिना ही कोरोना से मरने वालों का अंतिम संस्कार हो रहा

News Blast

हमारे वॉरियर कदम क्यों रोक रहे?: 10 लाख हेल्थवर्कर्स टीके की दूसरी डोज लगवाने नहीं आए, ये देरी कोरोना को ‘दूसरा मौका’ दे रही

Admin

पति और बेटा भूखे न रहें इसलिए कई दिन खाना नहीं खातीं प्रियंका, उन्हें डर है कि कहीं भीख मांगने की नौबत न आ जाए

News Blast

टिप्पणी दें