May 19, 2024 : 2:23 AM
Breaking News
राज्य

कोरोना के साइड इफेक्ट: कोविड से ठीक हो चुके मरीजों में बाल झड़ने की समस्या में हुई 100 प्रतिशत वृद्धि

सार

डॉक्टरों के अनुसार सामान्य तौर पर कोविड मरीजों के संक्रमण मुक्त हो जाने के एक महीने बाद बाल झड़ते हैं लेकिन कई बार संक्रमण के दौरान भी बालों का झड़ना देखा गया है।

ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना वायरस से ठीक हो चुके लोगों में तरह-तरह के साइड इफेक्ट लगातार सामने आ रहे हैं। इनमें एक बड़ा और कॉमन साइड इफेक्ट है बाल झड़ना। बाल झड़ना लोगों के लिए बड़ी परेशानी बनता जा रहा है। दिल्ली के एक ही अस्पताल अपोलो इंद्रपस्थ में ही मरीजों के बाल झड़ने की शिकायतों में 100 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। 

विज्ञापन

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार इस अस्पताल में आमतौर पर एक हफ्ते में बाल झड़ने की चार-पांच शिकायतें दर्ज की जाती हैं। लेकिन मई के मध्य से बालों के झड़ने की शिकायतें बढ़ने लगीं और एक रिपोर्ट के अनुसार अब यह मामले दोगुने हो गए हैं।

डॉक्टरों के अनुसार सामान्य तौर पर कोविड मरीजों के संक्रमण मुक्त हो जाने के एक महीने बाद बाल झड़ते हैं लेकिन कई बार संक्रमण के दौरान भी बालों का झड़ना देखा गया है। डॉक्टरों का कहना है कि खाने-पीने की आदतों में बदलाव, संक्रमण के दौरान बुखार, चिंता, अचानक होने वाले हार्मोनल बदलाव, कोविड की दवाइयों से होने वाली जटिलताएं अस्थायी रूप से बालों के झड़ने का कारण हैं।

पीटीआई ने इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के कॉस्मेटिक और प्लास्टिक सर्जरी की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. शाहीन नूरेजदान से बात की। उन्होंने बताया कि बाल झड़ने से परेशान रोगियों की संख्या में बीते कुछ समय में दोगुनी वृद्धि हुई है। पौष्टिक खाने में लापरवाही, वजन में अचानक घटना या बढ़ना और विटामिन डी और बी 12 के स्तर में कमी संक्रमण के बाद बड़ी संख्या में बालों के झड़ने के कुछ प्रमुख कारण हैं।

इससे बचने के क्या हैं उपाय
डॉक्टरों का सुझाव है कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए कोरोना संक्रमण मुक्त होने के बाद विटामिन और आयरन से भरपूर आहार लेना चाहिए। आयरन की कमी से बाल झड़ते हैं और अगर खाने में प्रोटीन और आयरन युक्त पदार्थ खाते हैं तो बालों का झड़ना कम हो सकता है। अगर ज्यादा बाल झड़ने लगे तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

इसके साथ ही तनाव मुक्त रहना चाहिए और योग व ध्यान का अभ्यास भी करना चाहिए। स्वस्थ दिनचर्या रोगों को हमसे दूर रखती है।

Related posts

पूर्व कांग्रेस सांसद अन्नू टंडन सपा में शामिल, कहा- अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाना है मकसद

News Blast

आरबीआई जयपुर में खोलेगा एक स्वचालित बैंकनोट प्रसंस्करण केंद्र  

Admin

IND vs SL: निर्णायक मैच में भारत की करारी हार, श्रीलंका ने 2-1 से जीती टी-20 सीरीज

News Blast

टिप्पणी दें