May 5, 2024 : 2:03 PM
Breaking News
मनोरंजन

जिया खान सुसाइड केस:जिया खान की मौत के सिलसिले में 8 साल से चल रहे मामले की सुनवाई अब CBI कोर्ट करेगी

4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

एक्ट्रेस जिया खान की आत्महत्या के आठ साल बाद इस मामले की सुनवाई अब CBI की विशेष अदालत करेगी। सेशन कोर्ट, जो कथित तौर पर सुसाइड के लिए उकसाने के आरोप में जिया के प्रेमी सूरज पंचोली के खिलाफ मुकदमा चला रही थी, उसने कहा है कि मुकदमे को CBI की स्पेशल कोर्ट में ट्रांसफर किया जाना चाहिए।

सेशन कोर्ट CBI द्वारा दायर एक आवेदन पर सुनवाई कर रही थी, जिसके बाद उसने आदेश पारित किया क्योंकि सेन्ट्रल एजेंसी के पास अपने मामलों के लिए अलग कोर्ट हैं। कोर्ट के प्रिंसिपल जज मामले को CBI कोर्ट को सौंपेंगे।

स्पेशल कोर्ट में होती हैं सुनवाई मेरे पास शक्तियां नहीं
मौजूदा मामले में CBI/SCB ने एक सप्लिमेंट्री चार्जशीट दायर की है। सेशन कोर्ट जज ने आदेश में कहा है- CBI के विशेष रूप से जांच किए गए मामलों के परीक्षण के लिए विशेष कोर्ट होते हैं और उन मामलों से निपटने के लिए एक स्पेशल जज की नियुक्ति की जाती है। मेरे पास CBI द्वारा दायर मामलों से निपटने की शक्ति नहीं है। इसलिए, मेरे विचार में इस मामले को CBI कोर्ट में ट्रांसफर करना आवश्यक है।

2 साल पहले दिया था CBI ने आवेदन
मामले की सुनवाई मार्च 2019 में शुरू हुई। दिसंबर 2019 में, CBI ने सेशन कोर्ट को एक आवेदन दिया था कि वह आगे की जांच करने की योजना बना रही है और फॉरेंसिक जांच के लिए कुछ लेख फिर से भेजने की मांग की।इसमें खान द्वारा कथित तौर पर आत्महत्या करने के लिए इस्तेमाल किए गए दुपट्टे को चंडीगढ़ में सेन्ट्रल फॉरेंसिक साइंस लैब में भेजना शामिल था।

ब्लैकबेरी मैसेंजर के मैसेज भी मांगे
CBI ने अमेरिका में फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन की फॉरेंसिक यूनिट को फोन भेजकर जिया और पंचोली के बीच जिया की मौत से पहले ब्लैकबेरी मैसेंजर के मैसेज देने की भी मांग की। सेशन कोर्ट ने CBI और पंचोली के वकील प्रशांत पाटिल की दलीलें सुनी थीं, जिन्होंने याचिका का विरोध किया था। इस अर्जी पर CBI की स्पेशल कोर्ट फिर से सुनवाई कर सकती है।

फंदे पर झूलती मिली थी जिया
गौरतलब है कि जिया को उसकी मां राबिया ने 3 जून 2013 को उसके जुहू स्थित घर में फांसी पर लटका पाया था। पंचोली को 10 जून 2013 को गिरफ्तार किया गया था और जुलाई में उसे जमानत दे दी गई थी। पंचोली पर IPC की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत मुक़दमा चलाया जा रहा है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

अवसान: टीवी एक्ट्रेस दिव्या भटनागर का कार्डियक अरेस्ट से निधन, पिछले 11 दिनों से निमोनिया, कोरोना और हाइपरटेंशन की वजह से हॉस्पिटल में थीं एडमिट

Admin

ऋतिक रोशन और आलिया भट्ट को ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट एंड साइंसेस’ से बुलावा, ऑस्कर के लिए कर पाएंगे वोटिंग

News Blast

मुश्किल में फंसी अक्षय की पृथ्वीराज: करणी सेना ने अक्षय कुमार की ‘पृथ्वीराज’ के टाइटल पर जताई आपत्ति, मेकर्स के सामने अन्य कई शर्तें भी रखीं

Admin

टिप्पणी दें