May 12, 2024 : 2:54 PM
Breaking News
MP UP ,CG

भोपाल में 24 घंटे में साइबर ठगी के 6 मामले:OLX पर एक्टिवा बेचने के नाम पर महिला से 34 हजार रुपए लिए, फिर मोबाइल नंबर बंद कर लिया, केस दर्ज

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • In The Name Of Selling Activa On OLX From The Woman, 34 Thousand Rupees Were Transferred To The Account, Then The Accused Closed The Number, Case Registered

भोपाल10 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

राजधानी में साइबर ठग लोगों को रोजाना ठगी का शिकार बना रहे हैं। भोपाल में पिछले 26 घंटे में 6 साइबर ठगी के मामले में केस दर्ज किया है। टीला जमालपुरा पुलिस के मुताबिक वंदना करोसिया (31) हरिजन बस्ती में रहती हैं और गृहणी हैं। उनके पति केबल टीवी चलाने का काम करते हैं।

मार्च 2020 में उन्होंने ओएलएक्स पर एक्टिवा गाड़ी के खरीदने का विज्ञापन देखा था। गाड़ी पसंद आने पर वंदना ने दिए गए नंबर संपर्क किया, जिसके बाद 20,500 रुपये में गाड़ी का सौदा तय हो गया। सौदा होने के बाद बेचने वाले ने बताया कि वह आर्मी मैन है और इंदौर में रहता है। इसलिए गाड़ी लेने आने के बजाए 3150 रुपए भेज दो, ताकि वह गाड़ी कोरियर के माध्यम से पहुंचा देगा। उसके बाद जालसाज ने अलग-अलग कारण बताकर महिला से कुल 34 हजार 148 रुपये अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवा लिए, लेकिन एक्टिवा नहीं भेजी। बाद में उसने अपने नंबर भी बंद कर लिया। पीड़िता ने साइबर क्राइम में इस मामले की शिकायत की थी।

बैंक खाते से निकल गए रुपए

जहांगीराबाद थाने में ठगो ने खाते से राशि निकाल ली। पुलिस के अनुसार कमलदीप गौर जहांगीराबाद में निवास करती है। वह निजी नौकरी करती है। अप्रैल महीने में उनके अकाउंट से अचानक दो हजार रुपये कट गए। जब उन्होंने चेक किया तो पता चला कि राशि अवलचंद मोंडक नामक व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हुए है। खास बात यह है कि उन्होंने न तो किसी को एकाउंट से जुड़ी जानकारी शेयर की और न ही किसी ने उन्हें फोन किया था।

केवायसी अपडेट कराने के बहाने चपत लगाई

टीला गांव में रहने वाले प्रकाश सिंह (53) के साथ 21 हजार 500 रुपये की ठगी की गई है। पुलिस ने बताया कि मार्च 2021 में प्रकाश के पास किसी का फोन आया था। फोन करने वाले ने खुद को बैंक अफसर बताते हुए अकाउंट की केवायसी अपडेट कराने की बात कही। इसके बाद उसने मोबाइल पर एक लिंक भेजकर ओटीपी पूछ लिया। प्रकाश ने ओटीपी बताया, जिसके बाद उनके एकाउंट से रुपये कट गए। रुपये कटने के बाद उन्होंने दोबारा संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन जालसाज का मोबाइल बंद हो चुका था।

सोफासेट बेचने के नाम पर चूना लगाया

काली मंदिर मंदिर के पास टीला जमालपुरा निवासी सागर निर्माण (24) ने दिसंबर 2020 में एक सोफासेट का विज्ञापन देखा था। सागर ने दिए गए नंबर पर संपर्क किया तो सौदा 3 हजार 789 रुपये में तय हो गया। उन्होंने बताए गए एकाउंट में रुपये ट्रांसफर कर दिए, लेकिन संबंधित व्यक्ति ने उन्हें सोफासेट नहीं भेजा। बाद में उसने अपना नंबर भी बंद कर लिया। सागर ने साइबर क्राइम में शिकायत की थी। प्रतिवेदन थाने पहुंचने के बाद पुलिस ने अज्ञात जालसाज के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है।

प्रोफेसर के खाते से 95 हजार निकाले

अयोध्या नगर थाना पुलिस के अनुसार केशव मिश्रा सागर इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रोफेसर हैं। उन्हें 30 मई को एक अनजान व्यक्ति ने फोन कर कहा कि मैं तुम्हारा रिश्तेदार हूं। किसी अन्य रिश्तेदार को पैसे भेजने हैं तो मैं तुम्हारे खाते में पैसे भेज देता हूं, तुम पैसे निकालकर दूसरे रिश्तेदार को दे देना। संयोग से जालसाज ने अपना नाम और परिचय ऐसे दिया कि फरियादी केशव मिश्रा को लगा कि यह वास्तव में मेरा रिश्तेदार है। जालसाज ने कहा कि मैं आपके मोबाइल पर एक क्यूआर कोड भेज रहा हूं। उस कोड को स्कैन कर लेना तो आपके खाते में पैसे आ जाएंगे।

जालसाज ने इस तरह बातों में उलझाकर फरियादी के मोबाइल पर दो बार क्यूआर कोड भेजा। फरियादी ने दोनों क्यूआर कोड स्कैन कर दिया तो उसके खाते से पहली बार में 44999 और दूसरी बार 49999 रुपए कट गए। फरियादी को ठगी का अहसास होने पर उसने साइबर सेल में शिकायत की थी। पुलिस ने शिकायत जांच के बाद धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

जॉब ऑफर का लिंक भेजा और युवती के खाते से 10 हजार उड़ गए

गोविंदपुरा पुलिस के अनुसार एकता खंडूड़ी पुत्री लीलावती (30) साकेत नगर में अपनी मां के साथ रहती है। वह अपने नाम के साथ सिर्फ मां का नाम लिखती है। ग्रेजुएशन करने के वह नौकरी की तलाश में थी। इसी दौरान फरवरी महीने में उसके मोबाइल पर एक मैसेज आया, जिसमें अच्छी कंपनी में नौकरी की सूचना के साथ फार्म भरने की लिंक दी गई थी। फरियादी ने लिंक खोलकर फार्म में मांगी गई जानकारी फिल कर दी।

अंत में फार्म जमा करने की फीस 100 रुपए ऑनलाइन जमा करने का ऑप्शन आया। युवती ने जैसे ही 100 रुपए ऑनलाइन जमा करने की प्रोसेस की उसके खाते से 10100 रुपए कट गए। युवती ने क्रेडिट कार्ड से फीस जमा की थी। इसके बाद उसने पुलिस में शिकायत की। जांच के बाद गोविंदपुरा पुलिस ने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है।

===============

रिपोर्ट खान आशु

खबरें और भी हैं…

Related posts

कैंसर पीड़ित बुजुर्ग की संक्रमण से मौत, पुलिस लाइन में बाहरी के प्रवेश पर रोक, जिले में अब तक 400 ने महामारी को दी मात

News Blast

भोपाल के घूसखोर सब रजिस्ट्रार की कहानी:बैरसिया में 3 साल की पोस्टिंग में 3 गुना कर दिया रेट; हर रजिस्ट्री के लिए मांगता था 10 हजार, विभागीय अफसर भी बचाते रहे

News Blast

24 घंटे में शहर से 1 स्कॉर्पियो और 4 बाइक ले गए चोर

News Blast

टिप्पणी दें