May 16, 2024 : 6:44 AM
Breaking News
करीयर

राजस्थान RPSC RAS भर्ती परीक्षा 2021 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया हुई स्थगित, ये है वजह

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने राजस्थान राज्य और अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी प्रारंभिक परीक्षा 2021 के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की तारीख स्थगित कर दी है.  राजस्थान राज्य सेवाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया बुधवार 28 जुलाई यानी आज से शुरू होनी थी.

बुधवार को जारी किए गए एक नोटिफिकेशन में आयोग ने कहा कि “आरएएस-आरटीएस परीक्षा 2021-22 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया तकनीकी कारणों से स्थगित की जा रही है. इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू करने की नई तारीखों की सूचना जल्द ही आधिकारिक तौर पर दी जाएगी.”

कुल 988 खाली पदों पर की जाएगी भर्ती

इससे पहले जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए कुल 988 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है. 988 पदों में से कुल 363 वैकेंसी राज्य सेवाओं के लिए हैं और 625 रिक्तियां अधीनस्थ सेवाओं के लिए हैं. आयोग नियत समय में परीक्षा की तारीख घोषित करेगा.

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वद्यालय की बैचलर डिग्री होनी चाहिए. स्नातक डिग्री के फाइनल ईयर / सेमेस्टर के उम्मीदवार भी आवेदन करने के लिए एलिजिबल हैं. हालांकि, उम्मीदवारों को RPSC मुख्य परीक्षा से पहले फाइनल ईयर का क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट जमा करना अनिवार्य है.

आयु सीमा

आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों की आयु1 जनवरी  2022 तक कम से कम 21 वर्ष और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल उम्मीदवारों को 350 रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. वहीं राजस्थान के ओबीसी, बीसी उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा. वहीं एससी व एसटी कैंडिडेट्स को 150 रुपये आवेदन फीस के रूप में देने होंगे.

सेलेक्शन प्रोसेस

RPSC राज्य और अधीनस्थ सेवाओं के लिए सेलेक्शन प्रोसेस प्रीलिमनरी राउंड और मेन्स राउंड पर बेस्ड है. मेन्स राउंड के लिए क्वालीफाई करने के लिए, उम्मीदवारों को पहले प्रीलिम्स राउंड क्लियर करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें

JNU एंट्रेंस एग्जाम की तारीख घोषित, 20 से 23 सितंबर तक होगी प्रवेश परीक्षा

दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से एफिलिएट होंगे 30 सरकारी स्कूल, पढ़ें पूरी खबर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

साल 2022 तक IT सेक्टर में 30 लाख नौकरियां हो जाएंगी खत्म

Admin

खेलों में यौन उत्पीड़न: कार्यस्थल पर क्या हैं नियम और क्या हैं क़ानूनी प्रावधान

News Blast

बोर्ड की सफाई: अब 3 मई के बाद ही एग्जाम की डेटशीट पर होगा फैसला , कॉपियों की जांच भी उसके बाद

News Blast

टिप्पणी दें