May 18, 2024 : 5:10 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

भारत में 600 लोगों पर होगा तीसरे चरण का ट्रायल:जॉनसन एंड जॉनसन ने डीसीजीआई से मांगी तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति

नई दिल्ली6 घंटे पहलेलेखक: पवन कुमार

  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar

फाइल फोटो

अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत में कोरोना टीके के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति मांगी है। हालांकि भारत में वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के लिए क्लीनिकल ट्रायल जरूरी नहीं है। भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) की ओर से अभी इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही विषय विशेषज्ञ समिति की बैठक हो सकती है।

सूत्रों के मुताबिक जॉनसन एंड जॉनसन की ओर से डीसीजीआई को दी गई अर्जी में कहा गया है कि वह भारत में 600 लोगों पर ट्रायल करना चाहता है। दो समूह में ट्रायल की अर्जी दी गई है। एक समूह में 18 से 60 वर्ष के लोगों को रखा जाएगा। दूसरे में 60 वर्ष से अधिक के लोग होंगे। तीसरे चरण में टीके की सुरक्षा और प्रतिरक्षण क्षमता की जांच होगी। जॉनसन एंड जॉनसन के इस टीके की एक ही खुराक लगनी है। वैक्सीन लगने के 28 दिन बाद रक्त के नमूनों को लेकर प्रतिरक्षण क्षमता की जांच होगी।

कोरोना से संक्रमित लोगों के मुकाबले दोगुना मरीज हो रहे है ठीक
दिल्ली में कोरोना से संक्रमित हो रहे लोगों के मुकाबले दोगुने मरीज ठीक हो रहे हैं। वहीं संक्रमण दर भी घटकर 0.07 फीसदी के करीब पहुंच गया है। जबकि रिकवरी रेट 98 फीसदी के पार है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सोमवार को 39 नए मामले सामने आए। वहीं 80 मरीज को छुट्टी दी गई, जबकि 1 मरीज ने कोरोना के कारण दम तोड़ दिया। दिल्ली में अभी तक 1435949 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

इनमें से 1410368 मरीज ठीक हो गए। जबकि 25044 मरीजों ने कोरोना के कारण दम तोड़ दिया। दिल्ली में कोरोना से मृत्युदर 1.74 फीसदी है। विभाग के अनुसार दिल्ली में कोरोना के एक्टिव केस 537 हैं। इनमें से दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में 327 मरीज भर्ती हैं। वहीं कोविड केयर सेंटर में 9 और होम आइसोलेशन में 162 मरीज भर्ती हैं। दिल्ली में घटते मामलों के साथ हॉट-स्पॉट की संख्या घटकर 305 रह गई है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

कोरोना पर मदद में देरी:केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से 4 हफ्ते का वक्त और मांगा; कोर्ट ने कोरोना मृतकों के परिवारों को सहायता राशि तय करने का आदेश दिया था

News Blast

अब तक 13,118 पॉजिटिव, इनमें 4858 एक्टिव केस; कामगारों को रोजगार मुहैया कराने के लिए सरकार तैयार करेगी मोबाइल ऐप

News Blast

इस बार सिर्फ प्ले स्टोर नहीं, ISP लेवल पर भी ब्लॉक हुए चीनी ऐप्स; ऑफलाइन इस्तेमाल भी नहीं हो सकेगा

News Blast

टिप्पणी दें