April 28, 2024 : 9:35 PM
Breaking News
खेल

गोल्ड में बदल सकता है मीराबाई का मेडल:वेटलिफ्टिंग में सोना जीतने वाली चीनी एथलीट होउ पर डोपिंग का शक, सैंपल-A में संदेह के बाद सैंपल-B के लिए बुलाया गया

  • Hindi News
  • Sports
  • Tokyo olympics
  • China India (Tokyo Olympics); Mirabai Chanu Gold Medal Chance | China Weightlifter Facing Doping Test At Tokyo Olympics

टोक्यो4 घंटे पहले

टोक्यो ओलिंपिक से इस वक्त बड़ी खबर सामने आ रही है। वेटलिफ्टिंग में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीतने वाली मीराबाई चानू का मेडल गोल्ड में बदल सकता है। सूत्रों के मुताबिक पहले नंबर पर रहीं चीनी एथलीट होउ जिहूई पर डोपिंग का शक है। एंटी डोपिंग एजेंसी ने होउ को सैंपल-B टेस्टिंग के लिए बुलाया है। माना जा रहा है कि उनका सैंपल-A क्लीन नहीं है।

चीनी एथलिट होउ जिहूई आज अपने देश लौटने वाली थीं, लेकिन उन्हें रुकने को कहा गया है। किसी भी समय उनका डोपिंग टेस्ट हो सकता है। ओलिंपिक्स के इतिहास में ऐसा पहले भी हो चुका है जब डोपिंग में फेल होने पर खिलाड़ी का पदक छीन लिया गया और दूसरे नंबर पर मौजूद खिलाड़ी को दे दिया गया। वहीं, मीराबाई भारत लौट चुकी हैं। दिल्ली एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत किया गया।

सिल्वर मेडल के साथ मीराबाई (बाएं से), चीन की होउ जिहूई गोल्ड और कैंटिका विंडी ब्रॉन्ज मेडल के साथ।

सिल्वर मेडल के साथ मीराबाई (बाएं से), चीन की होउ जिहूई गोल्ड और कैंटिका विंडी ब्रॉन्ज मेडल के साथ।

वेटलिफ्टिंग फेडरेशन ने कहा- हमें जानकारी नहीं
वेटलिफ्टिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि अभी इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (IOC) की ओर से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। सूत्रों के मुताबिक गोल्ड जीतने वाली चीन की होउ के A-सैंपल में संदेह होने की वजह से उन्हें अब B-सैंपल के लिए बुलाया गया है। अगर चीनी खिलाड़ी का B-सैंपल पॉजिटिव होता है, तब IOC और टोक्यो आयोजन समिति की ओर से इसकी घोषणा की जाएगी।

मीरा ने भारत को पहला मेडल दिलाया
टोक्यो ओलिंपिक में मीरा ने भारत को पहला और अब तक का एकमात्र मेडल दिलाया है। वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने महिलाओं की 49 किलोग्राम वेट कैटेगरी में कुल 202 किलोग्राम वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीता। जबकि चीन की होउ जिहूई ने 210 किलोग्राम वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता था। इंडोनेशिया की कैंटिका विंडी ने ब्रॉन्ज जीता।

चीन की होउ जिहूई ने 210 किलोग्राम वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता था।

चीन की होउ जिहूई ने 210 किलोग्राम वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता था।

5000 एथलीट की हो रही जांच
ओलिंपिक में करीब 5000 एथलीटों का रैंडम डोपिंग टेस्ट किया जा रहा है। यह एक रुटीन प्रोसेस है। कुछ एथलीट्स के A-सैंपल में संदेह पाया गया है, इसमें होउ भी शामिल हैं। अगर वे डोपिंग टेस्ट में फेल होती हैं, तो मीराबाई भारत के लिए गोल्ड जीतने वाली पहली महिला एथलीट बन जाएंगी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

इंग्लैंड को लगातार छठी टी-20 सीरीज जीत से रोका, आखिरी मुकाबले में 5 रन से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर की

News Blast

जिसे खोजने में इंडियन नेवी ने खर्च कर दिए 1 करोड़, वो लड़की मिली बॉयफ्रेंड के संग

News Blast

डाइव पर धोनी का जवाब: बढ़ती उम्र के साथ फिटनेस बड़ी चुनौती; युवा खिलाड़ियों के साथ बराबरी करने के लिए फिट रखना जरूरी

Admin

टिप्पणी दें