May 16, 2024 : 5:01 AM
Breaking News
खेल

टोक्यो ओलिंपिक:महिला हॉकी में भारतीय टीम की लगातार दूसरी हार, जर्मनी ने 2-0 से हराया; जापान की 13 साल की मोमिजी ने गोल्ड जीता

टोक्योएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
जर्मनी के लिए निक लोरेंज और एने कैटरीना ने गोल दागे। भारत के लिए अब नॉकआउट में पहुंचने की राह मुश्किल हो गई है। - Dainik Bhaskar

जर्मनी के लिए निक लोरेंज और एने कैटरीना ने गोल दागे। भारत के लिए अब नॉकआउट में पहुंचने की राह मुश्किल हो गई है।

टोक्यो ओलिंपिक में मेडल इवेंट्स का तीसरा दिन मिलाजुला रहा। महिला हॉकी में टीम इंडिया को लगातार दूसरी हार झेलनी पड़ी। जर्मनी ने भारत को 2-0 से हराया। जर्मन टीम से निक लोरेंज और एने कैटरीना ने गोल दागे। इससे पहले पूल-A में नीदरलैंड्स ने भारत को हराया था। जर्मनी के खिलाफ भारत को पेनल्टी स्ट्रोक भी मिला, लेकिन गुरजीत कौर इसे भुना नहीं पाईं।

टीम इंडिया अब बुधवार को ग्रेट ब्रिटेन, 30 जुलाई को आयरलैंड और 31 जुलाई को साउथ अफ्रीकी टीम से भिड़ेगी। इसके बाद 2 अगस्त से नॉकआउट राउंड के मैच खेले जाएंगे।

वहीं, टेबल टेनिस में अचंता शरत कमल मेंस सिंगल्स के तीसरे राउंड में पहुंच गए हैं। वहीं, मनिका बत्रा को तीसरे राउंड के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। पुरुष मुक्केबाजी के 75 किलोग्राम वेट कैटेगरी भारत के आशीष कुमार को चीन एरबिएके तुओहेता से हार का सामना करना पड़ा। तीनों राउंड में चीनी मुक्केबाज हावी रहा।

निशाना साधते हुए भारतीय तीरंदाज प्रवीण जाधव (दाएं)। साथ में हैं अतनु दास।

निशाना साधते हुए भारतीय तीरंदाज प्रवीण जाधव (दाएं)। साथ में हैं अतनु दास।

तीसरे दिन कैसा रहा भारत का प्रदर्शन?

  • तलवारबाजी: भवानी देवी का सफर राउंड ऑफ-32 में समाप्त हो गया।
  • तीरंदाजी में भारतीय पुरुष टीम को क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया के हाथों हार मिली।
  • टेबल टेनिस: शरत कमल ने पुरुष सिंगल्स के तीसरे दौर में जगह बना ली है।
  • टेबल टेनिस: मनिका बत्रा तीसरे दौर के मुकाबले में ऑस्ट्रिया की सोफिया पोलकानोवा के हाथों हार गईं।
  • शूटिंग: स्कीट क्वालिफिकेशन में मेराज खान और अंगद बाजवा को हार मिली।
  • टेनिस: पुरुष सिंगल्स में सुमित नागल रूस के वर्ल्ड नंबर-2 डेनिल मेदवेदेव के हाथों हार गए।
  • बॉक्सिंग: आशीष कुमार पहले राउंड में हार गए।
  • स्विमिंग: साजन प्रकाश मेंस 200 मीटर बटरफ्लाई इवेंट के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाए।
  • सेलिंग: विष्णु सरवनन तीसरे रेस में 24वें स्थान पर रहे। ओवरऑल वह 34 अंकों के साथ 25वें स्थान पर रहे।
  • हॉकी : भारतीय महिला टीम को जर्मनी के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

जापान की मोमिजी ने रचा इतिहास
जापान की मोमिजी निशया टोक्यो ओलिंपिक की सबसे युवा गोल्ड मेडल विनर बन गई हैं। उन्होंने विमेंस इंडिविजुअल स्केटबोर्डिंग का गोल्ड मेडल अपने नाम किया। 13 साल 330 दिन की मोमिजी स्केटबोर्डिंग में पहला ओलिंपिक गोल्ड जीतने वाली एथलीट भी बन गई हैं। स्केटबोर्डिंग को पहली बार इसी ओलिंपिक में शामिल किया गया है। इस इवेंट का सिल्वर भी एक टीन एजर ने जीता है। 13 साल, 203 दिन की ब्राजील की रायसा लियन ने दूसरा स्थान हासिल करते हुए सिल्वर अपने नाम किया।

पुरुष तीरंदाजी टीम को हार मिली
भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम क्वार्टर फाइनल में साउथ कोरिया से हारकर बाहर हो गई। कोरिया ने लगातार तीन सेट जीतकर मैच 6-0 से अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम ने प्री क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान को 6-2 से हराया था। तलवारबाजी में भारत की भवानी देवी भी मेडल की होड़ से बाहर हो गई हैं। टेनिस के मेंस सिंगल्स में भारत के सुमित नागल को दूसरी सीड रूस के डेनिल मेदवेदेव के खिलाफ दूसरे राउंड के मैच में 2-6, 1-6 से हार का सामना करना पड़ा।

बैडमिंटनः सात्विक-चिराग की जोड़ी हारी
बैडमिंटन में भारत के सात्विक साईराज रेंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी वर्ल्ड नंबर-1 इंडोनेशिया की फर्नाल्डी गिडन और सुकामुल्जो की जोड़ी से हार गई। इंडोनेशियाई जोड़ी ने यह मुकाबला 32 मिनट में 21-13, 21-12 से जीता। इस हार की वजह से भारतीय जोड़ी नॉकआउट राउंड में पहुंचने से चूक गई।

बैडमिंटन के पुरुष डबल्स मैच में खेलती सात्विक और चिराग की जोड़ी।

बैडमिंटन के पुरुष डबल्स मैच में खेलती सात्विक और चिराग की जोड़ी।

जीत से शुरुआत के बाद दूसरे मैच में हारीं भवानी
पहली बार तलवारबाजी में क्वालिफाई करने वाली इकलौती भारतीय तलवारबाज भवानी देवी ने पहला मुकाबला जीता, लेकिन दूसरे में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। पहले मैच में उन्होंने ट्यूनिशिया की नादिया बेन को 15-3 से हरा दिया। राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में भवानी को फ्रांस की मैनन ब्रुनेट ने 15-7 से हरा दिया।

भवानी देवी ने पहला मैच आसानी से जीता, लेकिन दूसरे मुकाबले में लय कायम नहीं रख सकीं।

भवानी देवी ने पहला मैच आसानी से जीता, लेकिन दूसरे मुकाबले में लय कायम नहीं रख सकीं।

कोरिया के सामने नहीं टिक सकी भारतीय तीरंदाजी टीम
भारतीय पुरुष तीरंदाजी ने प्री क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान को 6-2 से हराया था। लेकिन, क्वार्टर फाइनल में कोरियाई टीम से सामने हमारे तीरंदाज रंग में नहीं दिखे। कोरिया ने पहला सेट में 59–54 से और दूसरे सेट में 59-57 से जीत हासिल की। तीसरे और निर्णायक सेट में कोरिया हावी रहा और इसे 56-54 से अपने नाम किया। तीरंदाजी में एक सेट जीतने पर दो पॉइंट मिलते हैं।

पहला गेम हारने के बाद जीते शरत कमल
टेबल टेनिस के मेंस सिंगल्स में भारत के शरत कमल तीसरे राउंड में पहुंच गए हैं। उन्होंने दूसरे राउंड के मुकाबले में पुर्तगाल के टीआगो ऐपोलोनिया को 4-2 से हराया। 6 गेम का स्कोर शरत के पक्ष में 2-11, 11-8, 11-5, 9-11, 11-6, 11-9 रहा। अब शरत की भिड़ंत डिफेंडिंग चैंपियन मा लोंग से होगी।

लगातार गेम में हारीं मनिका बत्रा
टेबल टेनिस के महिला सिंगल्स में भारत की मनिका बत्रा को हार का सामना करना पड़ा। तीसरे राउंड के मुकाबले में उन्हें 10वीं सीड ऑस्ट्रिया की सोफिया पोल्कानोवा ने 11-8, 11-2, 11-5, 11-7 से हराया। यह मैच 27 मिनट में ही खत्म हो गया।

चैंपियन की चैंपियन को बधाई। वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतने वाली मीराबाई चानू को बधाई देतीं मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम। लंदन ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट मेरीकॉम टोक्यो में भी प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। दोनों एथलीट मणिपुर की हैं।

चैंपियन की चैंपियन को बधाई। वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतने वाली मीराबाई चानू को बधाई देतीं मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम। लंदन ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट मेरीकॉम टोक्यो में भी प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। दोनों एथलीट मणिपुर की हैं।

शूटिंग में निराशाजनक प्रदर्शन का दौर जारी
शूटिंग में भारत को कई निशानेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी। लेकिन, अब तक ज्यादातर ने निराश किया है। मेंस स्कीट इवेंट में भारत के दोनों शूटर अंगदवीर सिंह बाजवा और मेराज अहमद खान फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके। क्वालिफाइंग राउंड में अंगद 120 अंकों के साथ 18वें और मेराज 117 अंकों के साथ 25वें स्थान पर रहे।

खबरें और भी हैं…

Related posts

प्रीमियर लीग के खिलाड़ियों की ट्रेनिंग शुरू, अचानक निरीक्षण होगा कि क्लब नियम मान रहे हैं या नहीं

News Blast

क्या विराट की मांग नहीं मान रहे सिलेक्टर्स:टीम मैनेजमेंट ने इंग्लैंड सीरीज से पहले दो ओपनर भेजने की मांग की थी, अब तक नहीं हुआ कोई फैसला

News Blast

नए नियमों के साथ होने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट्स पर नजर, ज्यादातर कोरोना संक्रमितों में लक्षण नजर नहीं आने से भी चिंता बढ़ी

News Blast

टिप्पणी दें