May 16, 2024 : 9:41 PM
Breaking News
करीयर

CBSE 10वीं बोर्ड 2021:बोर्ड इस हफ्ते जारी करेगा 10वीं का रिजल्ट, डिजीलॉकर के जरिए मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे कैंडिडेट्स

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Board 10th Result 2021| Board Will Release 10th Result This Week, Candidates Will Be Able To Download Marksheet Through DigiLocker

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) जल्द ही 10वीं का रिजल्ट जारी करेगा। इस साल 10वीं के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in के जरिए अपने नतीजे देख सकते हैं। हालांकि, बोर्ड की तरफ से फिलहाल रिजल्ट जारी करने की तारीख और डेट के बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार रिजल्ट 31 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा।

डिजीलॉकर पर मिलेगी मार्कशीट

CBSE ने पिछले सेशन से ही 10वी का रिजल्ट और ई-मार्कशीट को डिजीलॉकर ऐप पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। स्टूडेंट्स इसे अपने फोन पर गूलल प्ले स्टोर से पहले से ही डाउनलोड कर अपने मोबाइल नंबर और आधार नंबर के जरिए लॉगिन कर सकते हैं। 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऐप में लॉगिन करके अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

स्कूलों ने बोर्ड को जमा किए फाइनल मार्क्स

इससे पहले बोर्ड ने 12वीं के स्टूडेंट्स का डेटा सबमिट करने के लिए आखिरी तारीख बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी थी। फिलहाल, सभी स्कूलों ने बोर्ड को फाइनल मार्क्स जमा कर दिए हैं। हालांकि, जो स्कूल तय सीमा में मार्क्स मॉडरेशन पूरी नहीं कर पाएंगे, उनका रिजल्ट 31 जुलाई के बाद जारी किया जाएगा।

इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे रिजल्ट

स्टूडेंट्स 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट्स cbse.nic.in, cbse.gov.in, cbseacademic.nic.in के जरिए चेक कर सकेंगे। इसके अलावा बोर्ड ने प्राइवेट कैंडिडेट्स के एग्जाम की तारीख भी जारी कर दी है। प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

UPPSC Staff Nurse Recruitment 2021: स्टाफ नर्स के 3000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें डिटेल

News Blast

एनटीए ने फिर बढ़ाई राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं की आवेदन तारीख, अब 15 जून तक करें अप्लाय

News Blast

ग्वालियर में फर्जी दिव्यांग सर्टिफिकेट लगाकर नौकरी पाने वालों पर गिरी गाज, 66 शिक्षकों पर एफआईआर

News Blast

टिप्पणी दें