May 6, 2024 : 11:10 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

वल्लभनगर में होगा त्रिकोणीय संघर्ष:कांग्रेस-बीजेपी को टक्कर देगी जनता सेना, उपचुनाव की तारीख के ऐलान से पहले ही प्रचार में जुटे नेता; असमंजस में कार्यकर्ता

  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Janata Sena Will Give Competition To Congress BJP, Leaders Engaged In Campaigning Even Before The Announcement Of The Date Of The By election; Workers In Confusion

उदयपुर12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

राजस्थान की वल्लभनगर विधानसभा सीट पर विधानसभा उपचुनाव को लेकर तैयारियों का दौर शुरू हो गया है। बीजेपी-कांग्रेस के साथ इस सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी रण में उतरने की तैयारियां कर चुके हैं। ऐसे में त्रिकोणीय संघर्ष वाली इस सीट पर मतदान की तारीख के ऐलान से पहले ही चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई है। राजनीतिक दलों के प्रमुख दावेदार अपने स्तर पर ही चुनावी मैदान में जुटे हुए हैं। ताकि पार्टी से टिकट मांगते वक्त अपने बायोडेटा में जनाधार के साथ गांवों में पार्टी कार्यकर्ताओं की पकड़ के दावे को भी ढंग से भुनाया जा सके।

ग्रामीणों से बातचीत करती प्रीति शक्तावत।

ग्रामीणों से बातचीत करती प्रीति शक्तावत।

उदयपुर जिले की वल्लभनगर सीट पर आगामी दिनों में होने वाले चुनावों को लेकर तीनों ही दलों से प्रमुख दावेदार अपने स्तर पर ही तैयारियां कर रहे हैं। गांव-गांव जाकर पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात और उनकी दुख सुख में मिलने की पूरी कोशिश हो रही है। दिवंगत विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत की पत्नी और प्रमुख दावेदार मानी जा रही प्रीति झाला पति के निधन के 6 महीने पूरे होने पर अब गांव-गांव जाकर लंबित कार्यों का जायजा ले रही है।

कार्यकर्ताओं की बैठक लेते कांग्रेसी नेता।

कार्यकर्ताओं की बैठक लेते कांग्रेसी नेता।

वहीं दिवगंत विधायक के बड़े भाई देवेंद्र सिंह शक्तावत भी पार्टी कार्यकर्ताओं को साथ लेकर गांव-गांव अपनी टीम को मजबूत बनाने में जुटे हैं। यही नही भीमसिंह चूंडावत और कुबेरसिंह चावड़ा भी इस दौड़ में शामिल होते हुए गांव-गांव जाकर लोगों से मिलकर अपना जनाधार बढ़ाने में पीछे नही है। इसके साथ ही नेता जयपुर से लेकर दिल्ली तक राजनेताओं के चक्कर भी काट रहे हैं। ताकि उपचुनाव में उन्हें पार्टी का टिकट मिल सके।

उपचुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी।

उपचुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी।

वल्लभनगर विधानसभा सीट पर बीजेपी ज्यादा वैट एंड वॉच के मूड में है। अब तक किसी भी कमेटी या नेता को प्रभारी को नही बनाया गया है। लेकिन विधायकी के लिए पार्टी से टिकट चाहने वाले दोनों प्रमुख प्रत्याशी उदयलाल डांगी और आकाश वागरेचा अपने स्तर पर ही गांव-गांव जाकर अपनी पकड़ मज़बूत बनाने में जुटे हैं। पार्टी के आला नेता भी लगातार वल्लभनगर का दौरा कर कार्यकर्ताओं का मन टटोलने में जुटे हुए हैं।

ग्रामीण इलाकों का दौरा करते रणधीर सिंह भींडर।

ग्रामीण इलाकों का दौरा करते रणधीर सिंह भींडर।

उधर, जनता सेना भी हर क्षेत्र में संगठनात्मक नियुक्तियों को पूरी कर चुनावी तैयारियों में जुटी है। पूर्व विधायक और जनता सेना सुप्रीमों रणधीर सिंह भींडर लगातार क्षेत्र में पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर उनमें जोश भरने में लगे हुए हैं। इसके लिए बाकायदा भींडर गांव वालों द्वारा कर नगरपालिका के सहयोग से विकास कार्य करवाने में भी लग रहे हैं। ऐसे में इस सीट पर फिर से त्रिकोणीय संघर्ष देखने को मिल सकता है।

कांग्रेस के प्रमुख दावेदार।

कांग्रेस के प्रमुख दावेदार।

दरअसल, कांग्रेस आलाकमान ने जहां बीते दिनों वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव के लिए एक कमेटी बनाई है। कमेटी में प्रभारी मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, मंत्री प्रमोद जैन भाया, उदयलाल आंजना, विधायक दयाराम परमार, गणेश घोगरा, लाखन मीणा और पुष्कर डांगी शामिल है। हालांकि घोषणा के बाद से अब तक कमेटी के ज्यादातर सदस्यों ने वल्लभनगर क्षेत्र का दौरा या बैठक नही ली है। हालांकि बीजेपी ने तो अब तक कमेटी भी नही बनाई है। ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस से ज्यादा सक्रिय जनता सेना उपचुनाव के रण को दिलचस्प बना सकती है।

बता दें कि उदयपुर जिले में कुल 8 विधानसभा सीटें है, ऐसे में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में दो सीटों (खेरवाड़ा और वल्लभनगर) पर कांग्रेस जीत दर्ज करने में कामयाब हो पाई। गजेंद्रसिंह के निधन से अब उपचुनाव में इस सीट को वापस पाना कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। यही नही जिले की तीन अनारक्षित सीटों में भी यह सीट एक है। जहां अब तक राजपूत समाज से विधायक का कब्जा रहा है। कांग्रेस ने अब तक बीते तीन दशकों से यहां शक्तावत परिवार को ही टिकट देकर मैदान में उतारा है।

वल्लभनगर विधानसभा सीट पर बीते चार चुनाव में दो बार गजेंद्र सिंह शक्तावत को जीत मिली है। वहीं दो बार रणधीर सिंह भींडर जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं। हालांकि इसमें से एक बार साल 2003 में भींडर भारतीय जनता पार्टी के बैनर तले चुनाव जीते थे। वहीं 2013 में भींडर ने निर्दलीय जीत दर्ज की थी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

कोरोना इलाज के लिए केंद्र ने जारी किए नए नियम, शर्तों के साथ रेमडेसिविर को मिली मंजूरी

News Blast

अधिक वेटिंग वाले कुछ रूटों पर बढ़ाई जाएंगी ट्रेनें

News Blast

दिल्ली क्रिकेट बॉडी के सेक्रेटरी ने कहा- रोहन जेटली डीडीसीए अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी बखूबी निभा सकते हैं

News Blast

टिप्पणी दें