May 20, 2024 : 12:38 AM
Breaking News
राज्य

लापरवाह लोग: दिल्ली मेट्रो में कोविड-19 नियमों की धज्जियां उड़ा रहे यात्री, प्रशासन का भी नहीं कोई डर

सार

देश में विशेषज्ञों की ओर से तीसरी लहर की चेतावनी दी गई है। लेकिन यात्री सामजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं। यात्री बिना मास्क के यात्रा कर रहे हैं।

दिल्ली मेट्रो में कोविड-19 नियमों की धज्जियां उड़ा रहे यात्री – फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले भले ही कम मिल रहे हों, लेकिन कोविड-19 नियमों का जमकर उल्लंघन किया जा रहा है। लोग कोविड-19 के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। दिल्ली मेट्रो में फिलहाल 50 फीसदी क्षमता से यात्रियों को सफर करने की इजाजत है। यात्री सामजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं। इसके साथ ही कुछ लोग बिना मास्क के यात्रा कर रहे हैं।  

विज्ञापन

यह लापरवाही ऐसे समय में की जा रही है, जब देश में विशेषज्ञों की ओर से तीसरी लहर की चेतावनी दी गई है। सरकार द्वारा लगातार किए जा रहे प्रयासों के बावजूद लोग लापरवाह हैं। मेट्रो में नियमों का पालन करने के लिए घोषणा तो की जा रही है लेकिन लोग इसे अनसुना कर रहे हैं। मालूम हो कि लॉकडाउन से राहत के बाद दिल्ली मेट्रो में सात जून 2021 से परिचालन शुरू हुआ है। पिछले कुछ समय से मेट्रो में औसत यात्रियों की संख्या भी बढ़ी है।

प्रशासन का भी नहीं कोई डर
फिलहाल मेट्रो में 50 फीसदी क्षमता से यात्रियों को सफर की इजाजत है। इसके तहत मेट्रो के एक कोच में 25 यात्री सफर कर सकते हैं। लेकिन लोग एक दूसरे से ज्यादा दूर नहीं खड़े हैं। साफ देखा जा रहा है कि लोगों में प्रशासन का कोई डर नहीं है। यात्री बिना किसी खौफ के यात्रा कर रहे हैं।

पूरी एहतियात बरतने की जरूरत
एक ओर जहां नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने दिल्ली सरकार से अगले तीन महीने तक कोरोना को लेकर सतर्क रहने को कहा है। वहीं दूसरी ओर लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। इसको देखते हुए पूरी एहतियात बरतने की जरूरत है। ऐसे में लोगों को बचाव के उपायों को अपनाने में भी कोई कोताही नहीं बरती जानी चाहिए। साथ ही अगली लहर को लेकर सभी सावधानी बरतनी चाहिए। वायरस में हो रहे बदलावों और अनलॉक को देखते हुए सावधान रहें और संक्रमण की रोकथाम के लिए चल रही सभी जरूरी प्रोटोकॉल का पालन करें। 

गाजीपुर सब्जी मंडी और तिलक नगर बाजार में भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं
सिर्फ मेट्रो ही नहीं, बल्कि दिल्ली की गाजीपुर सब्जी मंडी में भी कोविड नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। सब्जी मंडी में लोग सामाजिक दूरी का पालन करने को तैयार नहीं है। महामारी चल रही है सभी को अपना ध्यान रखने की जरूरत है। जिला प्रशासन की ओर से जारी आदेश में तिलक नगर बाजार में कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जा रहा है। मार्केट एसोसिएशन और विक्रेता आम जनता से कोविड के नियमों का अच्छे से पालन नहीं करा पाए और न ही भड़ को नियंत्रित कर पाए। बाजार में उमड़ी भीड़ तेजी से कोरोना संक्रमण का कारण बन सकती है। इसलिए प्रशासन को आगे बढ़कर कड़ाई से बाजार बंद करने का निर्णय लेना पड़ा। आदेश में यह भी कहा गया है कि अगर बाजार के बंद किए गए क्षेत्र में कोई भी दुकानदार निर्देश का पालन नहीं करेगा तो उसके खिलाफ महामारी अधिनियम के उल्लंघन में सख्त कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, इस दौरान जरूरी सेवाओं से जुड़ी सभी दुकाने खुली रहेंगी।

राजधानी में मिले 58 नए संक्रमित, एक मरीज ने तोड़ा दम
मालूम हो कि शुक्रवार को राजधानी में 58 संक्रमित मिले और एक मरीज की मौत हो गई। इस दिन 69 मरीज स्वस्थ हुए। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों मे 67,817 नमूनों की जांच की गई है, जिनमें 0.09 फीसदी सैंपल संक्रमित मिले। कुल जांच में 43,216 आरटी-पीसीआर से और 24,601 एंटीजन से की गई। अब कुल संक्रमितों की संख्या 14,35,778 हो गई है, जिनमें से 14,10,164 स्वस्थ हो चुके हैं। कुल मौत का आंकड़ा 25,041 हो गया है। 

Related posts

लाल किला हिंसा में पुलिस ने 25 आरोपियों की पहचान की, फरसा-तलवारों के साथ दिख रहे हैं तस्वीरों में उपद्रवी

Admin

Gwalior News: बेटे की हत्या का राज दो माह तक छिपाए रही मां, रात में डरी तो बोली- मैंने छत से धक्का देकर मारा

News Blast

मुंबई की सड़क पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति के पोस्टर चिपके मिले

News Blast

टिप्पणी दें