May 17, 2024 : 8:25 PM
Breaking News
MP UP ,CG

MP में अभी 2 दिन बारिश:हवा की गति और दिशा बाधा नहीं बनी तो 28 जुलाई के बाद बंगाल की खाड़ी में बन रहा सिस्टम टूटकर बरसेगा, अब तक हवा ने ही बारिश पर लगाया ‘ब्रेक’

इंदौर2 घंटे पहले

इंदौर में रिमझिम बारिश तो होती रही है, लेकिन अभी भी झमाझम का इंतजार है।

बंगाल और अरब सागर की खाड़ी में बने सिस्टम से मध्यप्रदेश में अभी एक-दो दिन और ठीक-ठाक बारिश होगी। वैसे तो हल्की बारिश का दौर पूरे सप्ताह भर चलेगा, लेकिन 28 जुलाई के बाद बंगाल की खाड़ी में बन रहे एक और सिस्टम से प्रदेश को भरपूर पानी मिलने की उम्मीद है। हालांकि जोरदार बारिश में एक अड़चन की आशंका भी जताई जा रही है। वह अड़चन है हवा की गति और दिशा।

अब तक जितने भी सिस्टम डेवलप हुए हैं। हवा की गति और दिशा के कारण ही प्रदेश में अच्छे से बरस नहीं पाए हैं। अभी भी हवा की गति काफी तेज है। वहीं, दिशा में लगातार बदलाव हो रहा है। सबकुछ ठीक रहा तो अच्छी बारिश को तरस रहा मालवा-निमाड़ जुलाई अंत तक जमकर भीगेगा।

मौसम एक्सपर्ट एचएल कपाड़िया का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के साथ ही अरब सागर में बने सिस्टम के कारण दो दिन अभी मालवा निमाड़ सहित प्रदेश भीगने वाला है। इंदौर में तो दो दिनों में 2 इंच से ज्यादा बारिश होने की उम्मीद है। 28 जुलाई तक बंगाल की में एक और सिस्टम डेवलप हो जाएगा, जिससे प्रदेश को जोरदार पानी मिलेगा। हालांकि अब तक बारिश में आड़े आती रही हवा की दिशा और गति इसे प्रभावित नहीं करे।

अभी भी लगातार हवा की दिशा और गति बदल रही है। अभी नमी तो बारिश के अनुकूल है, लेकिन हवा की दिशा दक्षिणी-पश्चिमी चल रही है। इसके अलावा इसकी गति 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। हवा की बदलती चाल के कारण कम दबाव का क्षेत्र नहीं बन पा रहा है। वैसे इस पूरे सप्ताह रिमझिम बारिश का दौर जारी रहेगा।

MP में पिछले 24 घंटे के हाल
प्रदेश में पिछले 26 घंटे में विदिशा, भिंड, रायसेन और बैतूल में अच्छी बारिश हुई है। वहीं, छतरपुर, दमोह, पन्ना मंडला, कटनी, डिंडोरी, बालाघाट, नरसिंहपुर, शहडोल, सिंगरौली, सतना और छिंदवाड़ा भी भीगा है। आने वाले 24 घंटे में अशोकनगर, विदिशा और बैतूल में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। वहीं, निवारी, ओरछा, टीकमगढ़, सागर, शिवपुरी, गुना, खंडवा, बुरहानपुर, होशंगाबाद, पचमढ़ी, छिंदवाड़ा, दतिया, कटनी, मंडला और सिवनी में बारिश होगी।

इस सप्ताह रिमझिम का दौर जारी रहने की संभावना है।

इस सप्ताह रिमझिम का दौर जारी रहने की संभावना है।

24 घंटे में कहां कितनी बारिश (MM में)

नौगांव 96, नरसिंहपुर 29, मलाजखंड 21.6, उमरिया, 16.2, टीकमगढ़, 10, बैतूल 7.6, सिवनी 17.6, दमोह, 16, पचमढ़ी 12, छिंदवाड़ा, 5.8, मंडला 28, खजुराहो, 12.4, सीधी 11.4, जबलपुर 8.1, सागर, 5.8, रायसेन 4.6, रतलाम 4, इंदौर 3.9, सतना 3.8, धार 3.4, रीवा 2.4, गुना 1.2।

इंदौर में अब तक 6.5 इंच बारिश, 28 जुलाई से फिर सक्रिय होगा सिस्टम
इंदौर में अब तक कुल 166.4 MM (6.5 इंच) बारिश हो चुकी है। एक्सपर्ट की माने तो 23 जुलाई तक मौसम ऐसा ही रहेगा। बीच-बीच में बारिश होती रहेगी। 28 जून से मानसून फिर सक्रिय होगा। जुलाई की औसत बारिश 10 इंच मानी जाती है। मानसून की सक्रियता देखते हुए इतनी बारिश हो सकती है। इधर, एयरपोर्ट स्थित मौसम विभाग के अधिकृत आंकड़े भले ही 6.5 इंच वर्षा बता रहे हों, लेकिन DIG ऑफिस पर लगे प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वर्षामापी यंत्र में अब तक 9 इंच बारिश रिकॉर्ड हो चुकी है। बीती रात ही रीगल से पलासिया, बायपास, विजय नगर तक के हिस्से में 1.9 इंच बारिश रिकॉर्ड हुई थी।

इस सीजन अब तक प्रदेश में बारिश के हाल।

इस सीजन अब तक प्रदेश में बारिश के हाल।

थोड़ी सी बारिश से सुधरने लगा तालाबों का लेवल
इंदौर में बारिश भले ही देर से आई है, लेकिन दो दिनों की ही हलकी बारिश से तालाबों के लेवल पर असर नजर आने लगा है। इंदौर के मुख्य तालाबों में एक सिरपुर में करीब 1 फीट पानी बढ़ गया है। हालांकि दूसरे तीन तालाबों के लेव में मामूली गिरावट जरूर देखने को मिली है। 17 जुलाई को जहां छोटे सिरपुर तालाब में 8.8 फीट पानी था जो बुधवार तक 9.3 फीट तक पहुंच गया। दूसरे तालाबों पर हालांकि इसका ज्यादा फायदा नजर नहीं आया है। यशवंत सागर, बड़ा बिलावली और पिपल्यापाला में लेवल थोड़ा नीचे गया है। यह सुखदायक खबर है कि बारिश के लंबे इंतजार के बावजूद तालाबों के जलस्तर में ज्यादा गिरावट नहीं आई। दो साल पहले तालाबों की चैनलों पर हुए बाधक निर्माण तुड़वाने के कारण भी यह असर देखने को मिला है।

तालाब क्षमता (फीट) 17 जुलाई 21 जुलाई
यशवंत सागर 19 12.7 12.5
बड़ा बिलावली 34 19.2 19.1

छोटा बिलावली

12 0 0
बड़ा सिरपुर 16 7 7

छोटा सिरपुर

13 8.8 9.3

पिपलियापाला

22 9.8 9.4
लिम्बोदी 16 0 0

खबरें और भी हैं…

Related posts

MP News: मेडिकल की पढ़ाई से कोई नाता नहीं, फर्जी दस्तावेजों से आयुष विभाग में बन बैठी सरकारी डॉक्टर

News Blast

तेज हॉर्न से महिला पटवारी का संतुलन बिगड़ा, बाइक से टकराकर सड़क पर गिरी, पीछे से आए टैंकर ने कुचला

News Blast

मार्च नहीं, अब अक्टूबर में हाेगा ईपीएफ अंशदाताओं के ब्याज का निर्धारण

News Blast

टिप्पणी दें