May 10, 2024 : 8:00 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

TikTok Relaunch: बदले नाम और लुक के साथ भारत में वापसी कर सकता है TikTok, कंपनी ने फाइल किया नया ट्रेडमार्क

TikTok Relaunch: पॉपुलर चीनी वीडियो शेयरिंग एप TikTok जल्द ही एक बार फिर भारत में वापसी कर सकता है. PUBG की ही तर्ज पर ही इसको नए नाम और लुक के साथ लॉन्च किया जा सकता है. टेक रिपोर्ट के अनुसार TikTok की पैरेंट कंपनी ByteDance ने अपनी इस शॉर्ट वीडियो एप के नए ट्रेड मार्क के लिए कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेंटस, डिजाइन एंड ट्रेड मार्क में एप्लाई किया है.

बता दें कि पिछले साल जून में केंद्र सरकार ने 56 चीनी एप को बैन कर दिया था, जिनमें टिकटॉक भी शामिल था. इस बैन के साथ ही इसको सभी एप स्टोर से हटा दिया गया था जिसके बाद से ये भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं हैं. 

नए ट्रेडमार्क में बदली TikTok की स्पेलिंग

टिप्स्टर मुकुल शर्मा के अनुसार, पैरेंट कंपनी ByteDance द्वारा 6 जुलाई को फाइल किए गए इस नए ट्रेडमार्क में TikTok की स्पेलिंग भी बदल दी गई है. कंपनी ने इस बार TickTock के नाम से ये ट्रेड मार्क ऐप्लिकेशन दी है. इसे ट्रेडमार्क नियम, 2002 के चौथे शेड्यूल की Class 42 के तहत फाइल किया गया है.

वापसी के लिए भारत सरकार से चल रही बात

जानकारी के अनुसार, ByteDance अपने एप की भारत में वापसी के लिए केंद्र सरकार से बातचीत कर रही है. कंपनी ने केंद्र सरकार को इस बात का भी भरोसा दिया है कि वो नए आईटी नियमों का पालन करेगी. बता दें कि ByteDance ने 2019 में बैन लगने से पहले ही भारत में अपना चीफ नोडल और ग्रीवेन्स ऑफिसर नियुक्त कर दिया था, जो कि नए आईटी नियमों के जरूरी दिशानिर्देशों में से एक है. 

बैन होने से पहले TikTok के देश में थे 20 करोड़ यूजर्स

शॉर्ट वीडियो एप TikTok भारत में खासा पॉप्युलर था. जिस समय इसे बैन किया गया था उस वक्त देश में इसके लगभग 20 करोड़ यूजर्स थे. TikTok के बैन होने के बाद फेसबुक के इंस्टाग्राम और YouTube ने इसी की तर्ज पर नए फीचर लॉन्च किए थे. इंस्टाग्राम पर Reels और YouTube पर Shorts के नाम से यूजर्स के लिए शॉर्ट वीडियो पोस्ट करने का फीचर दिया जा रहा है. इसके अलावा इस बीच कई अन्य शॉर्ट वीडियो एप भी यूजर्स के लिए उपलब्ध हुए हैं. अब अगर एक बार फिर TikTok वापसी करता है तो उसे इंस्टाग्राम और YouTube से कड़ी टक्कर मिलेगी. 

यह भी पढ़ें 

Second hand Smartphone: सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते वक्त बरतें सावधानी, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Personal Cyber Security Tips: इंटरनेट इस्तेमाल करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होंगे ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार

Related posts

Redmi Note 10T 5G Launch: Xiaomi Smartphone Redmi Note 10T 5G Launched In India, Its Price, Specifications And Features

Admin

बजट सेगमेंट के टॉप 5 स्मार्टफोन, लेटेस्ट फीचर्स के साथ मिलेगा 48 मेगापिक्सल वाला डुअल कैमरा

Admin

सैमसंग गैलेक्सी A22 फोन लॉन्च:डिस्प्ले शानदार क्वालिटी का मिलेगा, गेमिंग और वीडियो एक्सपीरियंस बढ़ेगा; डेप्थ सेंसर की मदद से रात में बेहतरीन फोटो आएगी

News Blast

टिप्पणी दें