May 19, 2024 : 5:55 PM
Breaking News
बिज़नेस

यूट्यूबर अभिषेक तैलंग के साथ Tech Talk:15 हजार से कम कीमत वाले 3 बेस्ट स्मार्टफोन, जानदार फीचर्स से लैस रेडमी, पोको और नोकिया की ऑफरिंग्स, जानें स्पेसिफिकेशन

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Xiaomi Redmi Note 10s, Poco X3 And Nokia 5.4 Best Smartphone Under Rs. 15000; Specification, Features And Price

नई दिल्ली4 घंटे पहलेलेखक: अभिषेक तैलंग

आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और बजट 15,000 रुपए के आसपास है, तो इतने रुपए में एक शानदार फोन खरीद सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही स्मार्टफोन के बारे में बता रहे हैं। ये सभी फोन पिछले एक साल में लॉन्च हुए हैं। इन फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के बाद ही हम आपको सजेस्ट कर रहे हैं।

रेडमी नोट 10S (कीमत: 14,999 रुपए)

शाओमी ने इसी साल रेडमी नोट 10s लॉन्च किया है। ये शाओमी की मशहूर रेडमी नोट सीरीज का हिस्सा है। जो कम दाम में बड़ी और बेहतर स्क्रीन के साथ अच्छी परफॉर्मेंस के दावे के साथ आता है। इसकी बड़ी खासियत में से एक इसका 6.43 इंच का एमोलेड डिस्प्ले है। जो फुल HD+ रेजोल्यूशन के साथ आता है। जो किसी भी आम फोन के डिस्प्ले से ज्यादा बेहतर माना जाता है। इस बड़ी और बेहतर स्क्रीन पर वेब सीरीज देखने में बहुत मजा आएगा।

परफॉर्मेंस के लिहाज से भी ये फोन इस बजट में काफी बढ़िया है। इसमें दिया गया मीडियाटेक का हीलियो G95 प्रोसेसर, मिड रेंज सेगमेंट में काफी बेहतर माना जाता रहा है। फोन से जुड़े रोजमर्रा के टास्क को ये बखूबी निभाता है। अगर आपको गेमिंग का भी शौक है, तो रेडमी नोट 10s निराश नहीं करेगा। फोन में 5000mAh की बैटरी दी है, जो 33 वॉट की फास्ट चार्जिंग के साथ आती है। कैमरे के लिहाज से ये फोन औसत है। कुल मिलाकर 15,000 रुपए के बजट में ये ऑलराउंडर फोन है।

पोको X3 (कीमत: 14,999 रुपए)

साल 2020 के आखिर में पोको X3 ने बाजार में कदम रखा था, लेकिन लॉन्च होते ही स्मार्टफोन बाजार के मिड रेंज सेगमेंट में कॉम्पिटीटर के होश उड़ा दिए। जिस कीमत में ये बिक रहा है, उसमें बाकी फोन के मुकाबले ये ’19 का 20′ ही बैठता है। इस बजट में ज्यादातर फोन मीडियाटेक प्रोसेसर के साथ आते है, वहीं पोको X3 स्नैपड्रैगन 732G प्रोसेसर और 6GB/8GB रैम के साथ मिलता है।

गेमर्स को ये फोन काफी पसंद आएगा। इसमें 6.67-इंच का फुल HD डिस्प्ले है, जो 120Hz के रिफ्रेश रेट के साथ आता है। जिससे गेमिंग हो या सोशल नेटवर्किंग, इसका डिस्प्ले फोन के एक्सपीरियंस को बेहतर बना देता है। फोन में 6000mAh की बैटरी 33 वॉट की फास्ट चार्जिंग के साथ दी है। पोको X3 में 64 मेगापिक्सल का क्वाड कैमरा सेटअप किया गया है, जो ठीक-ठाक तस्वीरें खींच लेता है। 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है, जो ढेरों फिल्टर्स के साथ बढ़िया सेल्फी लेता है।

नोकिया 5.4 (कीमत: 13,999 रुपए)

एक जमाने में फोन बनाने वाली नंबर वन कंपनी, नोकिया का रुतबा अब पहले जैसा तो नहीं रहा, पर गूगल के एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा बनकर, नोकिया की वो ‘भरोसेमंद’ छवि, दोबारा बन रही है। ‘नोकिया का भरोसा’, आपको भरपूर मिलेगा नोकिया 5.4 में। कागज पर ये फोन जरूर थोड़ा आउटडेटेड लगता है, पर ये रियल लाइफ यूजेस में है बहुत काम का। अगर फोन के साथ आपकी एक्सपेक्टेशन बहुत ज्यादा नहीं है। यानी आपको न तो गेमिंग करनी है, न ही घंटों फोन की स्क्रीन पर बैठे-बैठे वेब सीरीज निपटानी है, तो नोकिया 5.4 बड़े काम का फोन साबित होगा।

ये फोन गूगल के एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा है। जिससे किसी और फोन को अगले 2 ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) अपडेट मिलें ना मिलें, नोकिया 5.4 को जरूर मिलेंगे। स्टॉक एंड्रॉयड पर ये फोन चलता है, जिससे इस फोन को चलाना और भी आसान हो जाता है। इस फोन की स्क्रीन हो या प्रोसेसर, सब सीधे-सादे हैं। लेकिन फोन रोजमर्रा के टास्क आसानी से चलाता है, हैंग भी नहीं करता और इसकी 4000mAh की बैटरी लंबी भी चलती है। वजह इसकी कम पावर लेने वाला सीधा-सादा डिस्प्ले। पर Nokia 5.4 का 48-मेगापिक्सल कैमरा अच्छा काम करता है।

नोकिया 5.4 शायद यंगिस्टर्स के लिए नहीं है, जिनकी फोन से उम्मीदें थोड़ी ज्यादा होती हैं, लेकिन अगर आप एक डुरेबल फोन चाहते हैं जिसे 2 से 2.5 साल चलाया जा सके, तो नोकिया 5.4 को आजमाया जा सकता है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

होम अप्लायंसेज, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, टीवी, फर्नीचर समेत कई कैटेगरी के प्रॉडक्ट्स पर 60% तक भारी छूट,आज से सेल शुरू

News Blast

मार्च तिमाही में एचपीसीएल का लाभ 99 प्रतिशत गिरकर 27 करोड़ रुपए रहा, एक साल पहले यह 2,970 करोड़ था

News Blast

MP: अच्छी खबर! पटवारियों के 5 हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती, कैबिनेट ने दी मंजूरी

News Blast

टिप्पणी दें