May 19, 2024 : 6:30 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

देश में भारी बारिश का अलर्ट:दिल्ली में जमकर बरसे बादल; UP-राजस्थान समेत 8 राज्यों में 2 दिन जोरदार बारिश का अनुमान, कई जगह बाढ़ और लैंडस्लाइड का खतरा

  • Hindi News
  • National
  • Heavy Rain Alert Issued For Two Days In Bihar; Flood And Landslide Warnings In Jammu And Kashmir, Himachal And Uttarakhand

नई दिल्ली5 घंटे पहले

देश में मानसून रुक-रुक कर एक्टिव हो रहा है। इसने कई जगहों पर तबाही मचा रखी है, कई जगह लोग अब भी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। मुंबई में भारी बारिश के बाद चेंबूर और विक्रोली में लैंडस्लाइड में 22 लोगों की मौत हो गई। यहां 5 मकान भी ढह गए। वहीं, दिल्ली में भी कई इलाकों में सोमवार को जमकर बारिश हुई। लंबे समय बाद हुई झमाझम बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली।

मौसम विभाग की मानें, तो रविवार और सोमवार को देश के कई राज्यों में जबरदस्त बारिश होने के आसार हैं। इसके मद्देनजर आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, कल यानी सोमवार को मध्यप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पंजाब के लिए यलो अलर्ट है। आइए जानते हैं प्रमुख राज्यों में कैसा रहेगा मौसम…

हिमाचल प्रदेश में लैंडस्लाइड की आशंका
शिमला के मौसम विभाग ने शनिवार को चेतावनी दी कि अगले तीन-चार दिन में राज्य में भारी बारिश के चलते जमीन धंसने की आशंका है। विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि लैंडस्लाइड के चलते कई स्टेट और नेशनल हाईवे जाम होने, नदी-नालों में उफान आ सकता है।

जम्मू-कश्मीर में बाढ़ की चेतावनी
यहां मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में भारी बारिश के चलते जमीन खिसकने, बाढ़ और निचले क्षेत्रों में पानी जमा होने की चेतावनी दी है। जम्मू-श्रीनगर, श्रीनगर-लेह, डोडा-किश्तावर और मुगल रोड पर ट्रैफिक पर भी असर पड़ सकता है। कृषि और बागवानी भी प्रभावित होगी।

महाराष्ट्र में बाढ़ जैसे हालात
मुंबई में गुरुवार रात से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। चेंबूर, कांदिवली और बोरिवली पूर्व में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रविवार को सुबह से ही कई इलाकों में बारिश हो रही है। आज दिन भर यहां मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है।

भारी बारिश के बाद मुंबई की विरार झील ओवरफ्लो हो गई। इस झील से मुंबई के लोगों को पानी की सप्लाई की जाती है।

भारी बारिश के बाद मुंबई की विरार झील ओवरफ्लो हो गई। इस झील से मुंबई के लोगों को पानी की सप्लाई की जाती है।

बिहार में यलो अलर्ट
राज्य के कई क्षेत्रों में शनिवार को अच्छी बारिश हुई, जिसके अगले कुछ दिन तक होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार और सोमवार को तेज बारिश होगी। रविवार को आंधी-तूफान और बिजली गिरने की आशंका को देखते हुए ऑरेज अलर्ट जारी किया गया है, सोमवार के लिए यहां यलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश के 9 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
राज्य के 32 जिलों में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने यहां के 9 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इनमें लखीमपुर खीरी, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, मिर्जापुर और प्रयागराज शामिल हैं। यहां 87 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बिजली गिर सकती है।

उत्तराखंड के 17 जिलों में अलर्ट जारी
राज्य के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट दिया गया। इसमें उत्तरकाशी, अल्मोड़ा, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ शामिल हैं। आगे आने वाले दो-तीन दिन में बाढ़ और लैंडस्लाइड की चेतावनी दी गई है।

शनिवार रात बारिश के बाद देहरादून की कई सड़कों में पानी भर गया।

शनिवार रात बारिश के बाद देहरादून की कई सड़कों में पानी भर गया।

मध्यप्रदेश के 11 जिलों में यलो अलर्ट
मध्यप्रदेश के 11 जिलों में मौसम विभाग ने भारी का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार सुबह तब रीवा, दमोह समेत 11 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और संभाग समेत 5 अन्य डिविजनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

छत्तीसगढ़ के 8 जिलों में बिजली गिरने की आशंका
राज्य के 8 जिलों में अगले 4-5 घंटों में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक, उत्तरी छत्तीसगढ़ के सूरजपुर, सरगुजा, कोरिया, कोरबा, जशपुर और दक्षिण क्षेत्र के बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिले के लोगों को सावधान रहने को कहा गया है। इसके अलावा बस्तर संभाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

जयपुर में बस स्टॉप पर लगा स्वच्छता सर्वेक्षण में वोटिंग की अपील वाला बोर्ड गंदगी से पटा, भगवान श्री गणेश की स्थापना कल से

News Blast

जून में पहली बार एक दिन में 10 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हुए; तमिलनाडु के 4 जिलों में 19 से 30 जून तक सख्त लॉकडाउन, अब तक 3.38 लाख संक्रमित

News Blast

दिल्ली में देश का पहला प्लाज्मा बैंक 2 दिन में शुरू होगा, केजरीवाल बोले- ठीक हुए मरीज प्लाज्मा डोनेट करें, उन्हें ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा भी देंगे

News Blast

टिप्पणी दें