May 20, 2024 : 6:32 PM
Breaking News
बिज़नेस

फीचर आर्टिकल:टैली सॉल्यूशंस द्वारा देशभर में 81 उद्यम MSME ऑनर्स से नवाजे गए

  • Hindi News
  • Business
  • 81 Enterprises Across The Country Conferred With MSME Honors By Tally Solutions

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

छोटे और लघु उद्यमों (SMB) को बिजनेस मैनेजमेंट सॉल्यूशन मुहैया कराने वाली दिग्गज सॉफ्टवेयर प्रॉडक्ट्स कंपनी टैली सॉल्यूशंस ने अंतरराष्ट्रीय MSME दिवस के अवसर पर देशभर में MSME ऑनर्स का पहला संस्करण लॉन्च किया। इसके माध्यम से टैली सॉल्यूशंस का मकसद जमीनी स्तर पर उनकी सर्वोत्तम सेवाओं के माध्यम से विविधता, अविश्वसनीय योगदान और एमएसएमई के सकारात्मक प्रभाव का जश्न मनाना है।

ये सम्मान चार जोन (ईस्ट, वेस्ट, नॉर्थ और साउथ) में पांच कैटेगरी में दिए गए हैं-

  1. बिजनेस वेटरंस: उन दिग्गजों को पहचानना जो समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं और लगातार बढ़ते और बढ़ते ही चले गए।
  2. डिजिटल ट्रांसफॉर्मर्स: यह डिजिटाइजेशन और नई टेक्नोलॉजी को अपनाकर कारोबार को बेहतर बनाने वालों के लिए है।
  3. वंडर विमन इन MSME: उन महिला उद्यमियों को पहचानना जिन्होंने रूढ़ियों से आगे निकलते हुए आत्मविश्वास के साथ अपनी व्यावसायिक यात्रा को एक पहचान दी।
  4. सोशल पैट्रंस: उन लोगों को पहचानना जिन्होंने परीक्षण के समय में लाभ से पहले सामाजिक हित को सर्वोपरि रखा।
  5. आइडिया आइकंस: उन विचारों और नवाचारों को पहचानना जो परिवर्तन का नेतृत्व करते हैं।

अपने पहले संस्करण में, एमएसएमई ऑनर्स को सभी श्रेणियों में 700 से अधिक नामांकन के साथ जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। इन नामांकनों को शुरू में एक आंतरिक टैली पैनल द्वारा और फिर एक सम्मा नित जूरी द्वारा पुनरीक्षित किया गया था जिसमें सीए अतुल गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष, आईसीएआई, बीसी भरतिया, अध्यक्ष, सीएआईटी और पुलक बाजपेयी, उप संपादक और प्रमुख व्यापार अनुभाग, dainikbhaskar.com शामिल थे।

अवार्ड देने की प्रक्रिया में जूरी मेंबर ने पारदर्शिता बरती। उन्हीं लोगों का चुनाव किया जो वाकई इन कैटेगरी में सही बैठते हैं। सभी जूरी मेंबर्स और सम्मान देने के लिए आए विशेष अतिथियों ने टैली के इस कदम का काफी सराहा भी।

जूरी ने कुल 81 व्यवसायों का चयन किया जिन्हें अलग-अलग श्रेणियों और क्षेत्रों में सम्मानित किया गया। सम्मानित किए गए लोगों में ये दिग्गज शामिल हैं…

कैटेगरी: बिजनेस वेटरंस

उत्तराखंड के देहरादून से सत्या इंडस्ट्रीज के श्री पंकज गुप्ता
वर्ष 1987 में स्थापित देहरादून के इस व्यवसाय ने मार्केट रिसर्च पर ध्यान केंद्रित किया है और ग्राहकों की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए आधुनिक तकनीकों को अपनाया है, जिससे साल दर साल 10% की वृद्धि हुई है। एक अच्छी तरह से सुसज्जित परीक्षण प्रयोगशाला और मशीनरी के साथ वे रक्षा, फार्मास्यूटिकल्स, अस्पतालों और अन्य के ग्राहकों के साथ औद्योगिक, फार्मास्युटिकल, बायो-मेडिकल, वेस्ट मैनेजमेंट मार्केट सेक्टर में फैले हुए हैं।

उत्तराखंड के ऋषिकेश से सूरी एंटरप्राइजेज के सुरेश सूरी
200 से अधिक व्यवसायों की जरूरतों को पूरा करने वाली 2000 से अधिक स्टेशनरी वस्तुओं के भंडार के साथ, ऋषिकेश का यह उद्यम उत्तराखंड का सबसे भरोसेमंद स्टेशनरी स्टोर है। 1974 में अपनी स्थापना के बाद से साल दर साल 15-20% की वृद्धि के साथ, वे थोक मूल्यों पर अपने लॉयल ग्राहकों के लिए बेहतरीन किस्म सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख ब्रांडों के साथ साझेदारी करते हैं।

पंजाब के पठानकोट से चौधरी एसोसिएट्स के रवि अरोड़ा, प्रदीप अरोड़ा और राजू अरोड़ा
​​​​​​​
पठानकोट के इस व्यवसाय ने पहली बार 2001 में आटा चक्की के रूप में अपना नाम बनाया, और बाद में अपने व्यापार प्रभागों को यूनिलीवर और एमआई जैसे प्रतिष्ठित ब्रांडों के वितरण में विविधता प्रदान की। समय बीतने के साथ, उन्होंने विरासत को जीवित रखते हुए आईटी और खाद्य उद्योगों में अपने कारोबार का विस्तार किया।

पंजाब के लुधियाना से तुलसी इंटरनेशनल के प्रसन जैन
25 से अधिक वर्षों की विरासत के साथ, लुधियाना का यह उद्यम लंबे समय से खड़ा रहा है और पहले दिन से ही अपने अच्छे गुणवत्ता वाले कपड़ा उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है। अपने मन और आत्मा के इस आदर्श वाक्य के साथ ये अब दुनिया भर के 100 से अधिक देशों के 1000 से अधिक B2B ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करते हैं।

हिमाचल प्रदेश के बद्दी से ई लिमिटेड के बिजय कुमार बागड़ी
इस व्यवसाय ने गुणवत्ता वाले चमड़े के रसायनों के क्षेत्र में अग्रणी लीडर के रूप में छह दशकों से अधिक समय तक नाम कमाया है। उनकी गुणवत्ता और निरंतरता का एक उपयुक्त प्रमाण उनकी वैश्विक उपस्थिति के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पार करने की उनकी क्षमता रही है।

हरियाणा के रोहतक से गौर फास्टनर के रेनू मंगला और जमना मंगला
रोहतक से ताल्लुक रखने वाला, यह व्यवसाय एक बिक्री डीलर से लेकर आउटसोर्स मैन्युफैक्चरिंग चलाने तक और वहां से नट और बोल्ट की पूर्ण विकसित विनिर्माण इकाई बनने तक काफी बढ़ गया है। 2008 से उद्योग की सेवा करते हुए, वे 300 से अधिक खुश ग्राहकों को पूरा करते हैं।

गुजरात के वडोदरा से रुशी एग्रो इंडस्ट्रीज के अनिल पटेल
1985 में स्थापित वडोदरा से यह व्यवसाय ट्रैक्टर और थ्रेशर में व्यापार करके शुरू हुआ। 2012 में उन्होंने अपनी 1000 वर्ग फुट निर्माण सुविधा में थ्रेशर का निर्माण शुरू किया और आज वे किसानों को 15 से अधिक प्रकार के उपकरण बनाते और बेचते हैं। साल-दर-साल 25% की वृद्धि के साथ, उनकी अब 25000 वर्ग फुट निर्माण सुविधा 3500 से अधिक किसानों के ग्राहक आधार को पूरा करती है।

गुजरात के सूरत से सूरत रेफ्रिजरेशन एंड इंजीनियरिंग कंपनी के महेर्नोश बी. घडियाली​​​​​​​
वर्ष 1975 में स्थापित, सूरत का यह उद्यम दक्षिण गुजरात में एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेशन उत्पादों की बिक्री और सेवा शुरू करने वाले पहले लोगों में से एक था। ईमानदारी, ग्राहकों की संतुष्टि और नई तकनीकों के बारे में उत्सुकता, से कारोबार को आगे बड़ा रहे है |

महाराष्ट्र के सांगली से रवींद्र वस्त्र निकेतन के रवींद्र अठाणे और राजेंद्र अठाणे
1935 में स्थापित, सांगली का यह उद्यम महाराष्ट्र का सबसे बड़ा कपड़ा और 60000 वर्ग फुट में फैला रेडीमेड शोरूम चलाता है। उन्होंने महाराष्ट्र के प्रमुख तालुकों में प्रदर्शनियों और फ्रेंचाइजी स्टोर के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचकर अपनी विरासत का निर्माण किया है – जिससे उन्हें बढ़ावा देने में मदद मिली है। साल दर साल उनके राजस्व में 35% की वृद्धि हुई।

महाराष्ट्र के चिपलून से फजलानी ट्रेडर्स के शादाब एस फजलानी और बिलाल एस फजलानी
पिछले 33 वर्षों से, “भगवान परशुराम के घर” – महाराष्ट्र में चिपलून का यह व्यवसाय फुटवियर थोक में एक प्रसिद्ध नाम रहा है। प्रतिस्पर्धी दरों पर विविधता की पेशकश के प्रति उनके समर्पण ने संतुष्ट और वफादार ग्राहकों की एक लंबी सूची तैयार की है। प्रत्येक वर्ष 10% के विकास लक्ष्य के साथ, वे 2 नई शाखाओं के साथ अपने रास्ते पर अच्छी तरह से चल रहे हैं।

महाराष्ट्र के मुंबई से अमरदीप स्टील सेंटर के सुमेरमल के शेठ और हितेश सेठ
1984 में शुरू हुए, मुंबई के रहने वाले इस उद्यम ने पाइप, प्लेट और फिटिंग के रूप में धातुओं और अधातुओं के निर्माण और निर्यात के लिए वैश्विक बाजार में अपना नाम बनाया है। कम्प्यूटरीकरण को जल्दी अपनाने, सॉफ्टवेयर में निवेश और लंबी अवधि के ग्राहक संबंधों पर ध्यान केंद्रित करने से उन्हें 300 से अधिक खुश ग्राहकों को पूरा करने में मदद मिली है, जिसका राजस्व स्थापना के बाद से 3000 गुना बढ़ गया है।

कैटेगरी: आइडिया आइकॉन​​​​​​​​​​​​​​

उत्तराखंड के हरिद्वार से कांज प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के आलोक सारस्वत और अरुण सारस्वत
हरिद्वार के इस व्यवसाय में तब अवरोध आया जब कोविड के परीक्षण समय के दौरान टैल्कम पाउडर बनाने का उनका मुख्य व्यवसाय प्रभावित हुआ। लेकिन फिर उन्होंने सैनिटाइज़र, हैंड वॉश और आयुर्वेदिक इम्युनिटी बूस्टिंग टैबलेट का उत्पादन करके स्थिति में सुधार और अनुकूलन किया।

महाराष्ट्र के मुंबई से आईएक्ससीएफओ सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के संजय गग्गर​​​​​​​
मुंबई का यह उद्यम प्रभावशाली मापनीय आउटसोर्स वर्चुअल और साझा सीएफओ सेवाएं प्रदान करता है। अनुभवी वित्त नियंत्रकों और सीएफओ की एक टीम के साथ, उन्होंने ग्राहकों को डैशबोर्ड संचालित एमआईएस के साथ अपने डिजिटल फाइनेंसिंग और अकाउंटिंग बैक-ऑफिस संचालन को कारगर बनाने में मदद की है, जो उन्हें व्यापार केपीआई का विश्लेषण करने और समय पर निर्णय लेने में सक्षम बनाता है।

कैटेगरी:डिजिटल ट्रांसफॉर्मर​​​​​​​​​​​​​​

राजस्थान के कोटा से मान इलेक्ट्रॉनिक्स के कमलदीप सिंह मान और सुरिंदर कौर
कोटा में स्थित ये बिजनेस अपने सभी कार्यों को मैनुअली मेनटेन करता था जिसमें ग्राहकों का रिकॉर्ड, स्टॉक, इंवेंटरी और ऑर्डर शामिल थे। लेकिन अब ईआरपी सिस्टम के जरिए ये बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट का क्रियान्यवन करते हैं। इसका फायदा ये हुआ कि ग्राहकों तक अब ये एक पारदर्शी व्यवस्‍था के साथ सुचारू रूप से अपना संपर्क तेजी के साथ स्‍थापित करने में सफल हो गए।

उत्तराखंड के देहरादून से एलोरा होमएड्स के अनुपम गुलाटी
लगभग 70 वर्षों के अनुभव के साथ, देहरादून के इस उद्यम ने डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से ग्राहकों को प्रसन्न करने के नए तरीके अपनाए। पारंपरिक ऑफलाइन बिक्री से लेकर कोविड की एंट्री के दौरान एक वेबसाइट बनाने और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव होने तक रेवेन्यू और प्रॉफिट में सुधार लाये है। उनके उत्पाद कश्मीर से कन्याकुमारी तक के ग्राहकों तक पहुंचते हैं।

गुजरात के गांधीनगर से ओम शिवाय स्पेशलिटी पेपर प्राइवेट लिमिटेड के पीयूष कुमार त्रिवेदी​​​​​​​
गांधीनगर का यह बिजनेस पूरी तरह सॉफ्टवेयर पर चलाता है। वास्तव में वे शुरू से ही प्रोसेस प्लांट सॉफ्टवेयर तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, जो उन्हें अपने प्लांट को कहीं से भी संचालित करने में सक्षम बनाता है जहां इंटरनेट उपलब्ध है।

कैटेगरी: वंडर वुमन

दिल्ली से ‘द क्वांटम हब’ की अपराजिता भारती
नई दिल्ली के इस उद्यम का नेतृत्व एक वंडर वुमन कर रही है, जिसने अमेजन इंडिया, एफबी इंडिया और मैच ग्रुप जैसी कुछ बड़ी फर्मों को ऑनबोर्ड करके 4 साल की अवधि में अपनी कंपनी के लिए एक नाम बनाया है। कंसल्टेंसी स्पेस में एक नाम के साथ यह फर्म व्यवसायों, परोपकारियों और उद्योग संघों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करती है, ताकि उन्हें नीति अनुसंधान और वकालत सहित सार्वजनिक नीति पर सलाह दी जा सके।

आस्क इंटरनेशनल, दिल्ली की गुरप्रीत खट्टर
इस उद्यम का नेतृत्व एक वंडर वुमन कर रही है, जिसने एक कर्मचारी के साथ अकेले दम पर अपनी फर्म शुरू की। 2- 4 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के परिधानों का काम करते हुए, वे अब एक अभूतपूर्व 400 गुना विकास का दावा करते हैं, जो 10 से अधिक कर्मचारियों द्वारा संचालित है, जिन्होंने इस संगठन के पीछे अपना विश्वास और पसीना बहाया है।

पंजाब के मोगा से देवी दास गोपाल कृष्ण प्राइवेट लिमिटेड (पुरी ऑयल मिल्स लिमिटेड की एक युनिट) की इंदु पुरी​​​​​​​
मोगा की रहने वाली, इस उद्यम का नेतृत्व एक वंडर वुमेन कर रही है, जिसने अपने व्यापारिक कौशल के बल पर अपनी कंपनी को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए जीवन के कई बाधाओं को पार किया है। उत्पाद की गुणवत्ता पर “कोई समझौता नहीं” नीति के साथ, उनका प्रमुख ब्रांड पी मार्क सरसों का तेल जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में राज कर रहा है।

महाराष्ट्र के नासिक से हैप्पी नारी केयर प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड की सोनाली निकम और सयाली देवरे​​​​​​​
नासिक के इस उद्यम का नेतृत्व वंडर वुमन की एक गतिशील जोड़ी द्वारा किया जाता है, जो देश भर में महिलाओं के बीच मासिक धर्म स्वच्छता को बनाए रखने की दृष्टि से है। महिलाओं के लिए सैनिटरी नैपकिन और नैपकिन डिस्पोजल मशीनों के निर्माण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने उन्हें अपनी स्थापना के बाद से अपने राजस्व को 5 गुना बढ़ा दिया है और 20 से बढ़कर 200 से अधिक खुश ग्राहकों तक पहुंच गया है।

महाराष्ट्र के लातूर से देवकृपा साड़ी केंद्र की पूजा जगदीश तपड़िया
​​​​​​​लातूर से, इस व्यवसाय का नेतृत्व एक वंडर वुमन करती है, जिसने 10 X10 कमरे से केवल 51 साड़ी किस्मों का मंथन करके खुद ही शुरुआत की। 20 साल बाद, वे 25000 से अधिक उत्पाद किस्मों के साथ चार मंजिल वाली इमारत से काम करते हैं। ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप कच्चे माल को चुनने के लिए पूरे भारत में यात्रा करना, बिक्री बढ़ाने के लिए विशेषज्ञ सेल्समैन को प्रोत्साहित करना जैसे सभी कार्य इन्होंने किए।

महाराष्ट्र के मुंबई से डॉयन फूड्स एलएलपी की किरण धमेजा
मुंबई के इस उद्यम का नेतृत्व एक वंडर वुमन कर रही है, जिसने लेबनानी और मध्य पूर्वी खाद्य उत्पादों की बढ़ती मांग को भांप लिया और एक सफल घरेलू ब्रांड लॉन्च करने के लिए उस का लाभ उठाया। उनके नेतृत्व में, उन्होंने लॉन्च के बाद से 50% की अभूतपूर्व वृद्धि का लाभ उठाया।

महाराष्ट्र के नवी मुंबई से एमवीडब्ल्यू नेटवर्क इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड की रचना चौधरी
नवी मुंबई के रहने वाले इस व्यवसाय का नेतृत्व एक वंडर वुमेन कर रही है, जिसने एक मार्केटिंग फर्म शुरू करने के लिए अपनी सारी बचत निवेश कर दी। यह फर्म एमएसएमई को अपने व्यवसाय को ब्रांड और स्केल करने के लिए 360-डिग्री रणनीतिक विपणन योजनाएं प्रदान करती है। समर्पण, कड़ी मेहनत, नेटवर्किंग की अपनी मुख्य ताकत पर सवार होकर, वे पूरे भारत और अमेरिका के ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करते हैं।

कैटेगरी: सोशल पैट्रंस​​​​​​​​​​​​​​

राजस्थान के जैसलमेर से डेजर्ट स्प्रिंग रिसॉर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के मयंक भाटिया
​​​​​​​जैसलमेर की भूमि से, इस व्यवसाय ने 200 से अधिक राशन किट और मास्क वितरित करके और उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों को COVID-19 का मुकाबला करने के लिए उचित एहतियाती संदेशों का प्रवाह सुनिश्चित करके शहर भर के लोक कलाकारों का समर्थन करने का निर्णय लिया। अपने एनजीओ, प्रिया फाउंडेशन के माध्यम से, वे ऐसे समय में जरूरतमंदों की सेवा करते रहे जब यहां का पर्यटन बुरी तरह से प्रभावित हुआ।

राजस्थान के जोधपुर से गुरुकृपा ज्वैलर्स के सुमेर सिंह सोनी
जयपुर के गुलाबी शहर से ताल्लुक रखने वाले इस व्यवसाय ने अपने सामुदायिक स्थानों के भीतर पेड़ लगाने के लिए इसे अपना एकमात्र मिशन बना लिया। केवल कुछ टीम के सदस्यों के साथ जो शुरू हुआ ये कार्य अब 50 से अधिक लोगों की टीम में तब्दील हो गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस मिशन का उद्देश्य जागरूकता पैदा करना और युवा पीढ़ी से भी योगदान की अपील करना है।

राजस्थान के बीकानेर से रस रसना फूड प्राइवेट लिमिटेड के गणेश बोथरा
बीकानेर में स्थित यह व्यवसाय चारों ओर एक आदर्श और प्रेरणास्रोत रहा है। इसने 100 से अधिक बेघर लोगों के लिए घर बनाए हैं, शिक्षा के क्षेत्र में कार्यक्रमों को प्रायोजित किया है, और ट्रैपंथ सभा – बालिकाओं के लिए एक शिक्षा केंद्र की स्थापना के लिए 40 लाख का दान दिया है।

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर से नानज मेड साइंस फार्मा (पी) लिमिटेड के लखविंदर सिंह पुरी
सिरमौर के इस उद्यम ने 1200 छात्रों से भरे एक पूरे स्कूल को गोद लिया और उन्हें पूर्ण वित्तीय सहायता (फीस, स्कूल ड्रेस और पूरे साल रखरखाव) प्रदान करके एक नेक काम किया है।

हरियाणा के सोनीपत से पारस पैकेजिंग के राकेश देवगन
सोनीपत के इस उद्यम ने महामारी के दौरान न केवल अपने कर्मचारियों की देखभाल की है, बल्कि कोविड रोगियों और उनके परिवारों की सेवा के लिए चौबीसों घंटे काम किया है। 10 हजार परिवारों से अधिक को 1238 स्वास्थ्य कार्ड के जरिए ओपीडी टेस्ट पर 50% छूट, डिफ्लेटर मशीन, 5000 से अधिक रॉ फूड किट, 10,000 से अधिक भोजन के पैकेट, 1500 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर, 120 थर्मामीटर, 500 फेस शील्ड, 10000 से अधिक सर्जिकल दस्ताने दान किए गए हैं, जिससे अधिक से अधिक के जीवन में अंतर आया है।

गुजरात के भावनगर से माइक्रोसाइन उत्पादों के निशीथ मेहता
​​​​​​​भावनगर का यह उद्यम विकलांग लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है, जो उनके कर्मचारियों की संख्या का 50% से अधिक है। इस पहल ने उनके मनोबल, साहस और आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए एक लंबा सफर तय किया है क्योंकि वे समाज के कमाऊ सदस्य होने के नाते सम्मान का जीवन जीते हैं।

महाराष्ट्र के नासिक से सर्वधन्या ट्रेडर्स के शरद ज्ञानेश्वर घुगे
नासिक के इस व्यवसाय ने दिन में दो बार 200 से अधिक लोगों को भोजन वितरित किया, ऐसे समय में जब महामारी अपने चरम पर थी। इतना ही नहीं, उन्होंने नासिक में अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर उनके लिए एक जैन भवन में रहने के साथ-साथ समय पर भोजन भी उपलब्ध कराया।

महाराष्ट्र के लातूर से डी आर ट्रेडर्स के राजेश मित्तल
​​​​​​​लातूर का यह व्यवसाय पिछले 1 साल से सिविल अस्पताल में करीब 175 मरीजों को खाना मुहैया करा रहा है, लातूर के कैंसर अस्पताल में भी वे इसी तरह रोजाना 75 मरीजों की मदद कर रहे हैं। दूरदर्शन द्वारा उनके परोपकार के लिए प्रदर्शित, वे प्रयास जारी रखते हैं ताकि कोई भी इस चुनौतीपूर्ण समय में भूखा न रहे।

टैली इन व्यापार मालिकों और उनके जैसे कई अन्य लोगों के योगदान को सलाम करता है जिन्होंने अपनी अभिनव सोच और स्केलेबल व्यापार समाधान के साथ पारिस्थितिकी तंत्र को बाधित किया है, जीवन बदल दिया है। लोगों (कर्मचारियों और ग्राहकों) का, और अर्थव्यवस्था को बड़े पैमाने पर चलाते हुए जुड़े समुदायों का निर्माण किया।

सम्मान और अन्य विजेताओं के बारे में अधिक जानने के लिए https://tallysolutions.com/msme-day/ पर क्लिक करें।

खबरें और भी हैं…

Related posts

जुलाई में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन 10.4% घटा, लॉकडाउन हटने के बाद भी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर संकट बरकरार

News Blast

अजय देवगन-काजोल की लव स्टोरी करण जौहर की फिल्म से नहीं है कम, रोमांच-रोमांस से भरपूर

News Blast

डोर इंडिकेटर से लेकर ग्लास को चमकाने वाली टैबलेट तक, कार में यूज करें सेफ्टी और जरूरत से जुड़ी 10 एक्सेसरीज

News Blast

टिप्पणी दें