May 7, 2024 : 12:54 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

जेसी बोस विश्वविद्यालय में दाखिला प्रक्रिया शुरू:यूजी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त; पीजी एवं पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए 16 अगस्त

फरीदाबाद20 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • सभी बीटेक पाठ्यक्रमों में दाखिला केवल एचएसटीईएस के माध्यम से किया जाएगा, इस साल यूजी और एमए पाठ्यक्रमों के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं।

जेसी बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने गुरुवार से शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए सभी स्नातक (यूजी), स्नातकोत्तर (पीजी) और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है। दाखिला पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त, पीजी (स्नातकोत्तर) एवं पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए 16 अगस्त है। इस वर्ष विश्वविद्यालय ने यूजी और पीजी स्तर पर नए कला, वाणिज्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है।

विश्वविद्यालय की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार सभी बीटेक पाठ्यक्रमों में दाखिला केवल हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग के तहत कार्यरत हरियाणा राज्य तकनीकी शिक्षा सोसायटी (एचएसटीईएस) की ओर से आयोजित ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से किया जाएगा। बीटेक को छोड़कर शेष सभी यूजी, पीजी और पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिला विश्वविद्यालय स्तर पर होगा। यूजी स्तर पर जिन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, उनमें भौतिकी, गणित और रसायन विज्ञान में बीएससी (ऑनर्स), जीव विज्ञान में बीएससी, बीसीए, बीबीए, एनिमेशन और मल्टीमीडिया में बीएससी और सामाजिक कार्य में बीए (ऑनर्स) और पत्रकारिता और जनसंचार में बीए शामिल हैं।

इसके अलावा छह बैचलर ऑफ वोकेशनल (बी.वोक) पाठ्यक्रमों जिनमें इलेक्ट्रिकल, वेब डेवलपमेंट, मैन्युफैक्चरिंग, ऑटोमोबाइल, बैंकिंग फाइनेंस सर्विसेज और इंश्योरेंस एंड ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी में बी.वोक शामिल हैं। इनके लिए भी आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। यूजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। दाखिला अंतिम परीक्षा की मैरिट आधार पर होगा। इसी तरह सात एमटेक कोर्स, नौ एमएससी कोर्स, एमसीए, एमबीए और एमए के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। एमटेक पाठ्यक्रमों में मैन्युफैक्चरिंग एवं ऑटोमेशन, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और ड्राइवर, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, वीएलएसआई डिजाइन, और एनर्जी और एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग शामिल हैं। एमएससी पाठ्यक्रमों में फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ, एनवायरमेंटल साइंस, बायो टेक्नोलॉजी, बॉटनी, जूलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी और एनिमेशन एवं मल्टीमीडिया शामिल हैं। विद्यार्थी इन पाठ्यक्रमों (एमए पाठ्यक्रमों को छोड़कर) के लिए 16 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विश्वविद्यालय इन पाठ्यक्रमों के लिए राज्य सरकार की परिस्थितियों, निर्देशों और दिशा निर्देशों की समीक्षा के बाद ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा आयोजित कर सकता है। हालांकि जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में एमए और अंग्रेजी में एमए करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त रहेगी और दाखिला अंतिम परीक्षा की मैरिट के आधार पर होगा। विश्वविद्यालय ने दाखिले से संबंधित पूछताछ के लिए एडमिशन हेल्पलाइन नंबर 8826350209 और ई-मेल helpdesk.acdjcbust@gmail.com भी जारी किया है। पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड, सीटों की संख्या और प्रवेश परीक्षा आदि से संबंधित जानकारी के लिए दाखिला विवरणिका विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.jcboseust.ac.in से डाउनलोड की जा सकती है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

क्राइम ब्रांच ने प्रॉपर्टी डीलर परवेज हत्या केस में चार्जशीट दाखिल की

News Blast

शिक्षण संस्थानों में कोरोना से आ रही परेशानियों से निपटने को होगा मंथन

News Blast

जम्मू-कश्मीर में आतंकी साजिश नाकाम: सुरक्षा बलों ने बारामूला के उरी इलाके से 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया; हथियार और गोला-बारूद भी बरामद

Admin

टिप्पणी दें