May 20, 2024 : 3:17 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में आग का कहर:सूखा, गर्मी और आग की चपेट में अमेरिका, 14 दिन, 3 राज्य और 2.45 लाख एकड़ आग के हवाले

  • Hindi News
  • International
  • America In The Grip Of Drought, Heat And Fire, 14 Days, 3 States And 2.45 Lakh Acres On Fire

6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
आग ने कैलिफोर्निया में 5,500 मेगावाट बिजली प्रदान करने वाली तीन ट्रांसमिशन लाइनों को जला दिया है। - Dainik Bhaskar

आग ने कैलिफोर्निया में 5,500 मेगावाट बिजली प्रदान करने वाली तीन ट्रांसमिशन लाइनों को जला दिया है।

पश्चिमी अमेरिका सूखा और गर्मी के बाद भीषण आग से जूझने लगा है। यह आग 10 राज्यों में आग फैल चुकी है। लेकिन तीन राज्य कैलिफोर्निया, ओरेगन और एरिजोना में सबसे भीषण आग लगी है, जो हर दिन शहरों की तरफ बढ़ रही है। पिछले 14 दिनों में इन तीनों राज्यों का 2,45,470 एकड़ इलाका जलकर खाक हो चुका है। सबसे पहले 9 जून को कैलिफोर्निया में आग लगी थी। इसके बाद ओरेगन में 6 जुलाई और एरिजोना में 9 जुलाई को आग लगी थी।

अमेरिकी फायर फाइटर्स विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि कैलिफोर्निया में बिजली गिरने की वजह से आग लगी थी। लेकिन ओरेगन और एरिजोना में आग कैसे लगी, इसकी जांच चल रही है। दूसरी ओर, इस आग ने हजारों परिवारों को घर छोड़ने पर मजबूर कर दिया है। आग से बिजली आपूर्ति में भी दिक्कतें हो रही हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन और सूखा आग को और भी खतरनाक बनाता जा रहा है। मानव जनित जलवायु परिवर्तन और दशकों से आग पर काबू पाने से ईंधन का भार बढ़ गया है, जिससे पूरे क्षेत्र में आग की स्थिति बढ़ गई है।

सबसे गर्म तापमान
आग लगने से इन राज्यों का तापमान 57 डिग्री तक पहुंच गया है, जो धरती पर सबसे गर्म बताया जा रहा है। इसके चलते अमेरिकियों को गर्मी और हीट वेव का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, आग ने कैलिफोर्निया में 5,500 मेगावाट बिजली प्रदान करने वाली तीन ट्रांसमिशन लाइनों को जला दिया है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

अमेरिकी एनएसए ने कहा- चुनाव प्रभावित करने के लिए चीन ने बड़ा प्रोग्राम बनाया, उसे इसके गंभीर नतीजे भुगतने होंगे

News Blast

मलेशिया ने कहा- रोहिंग्याओं को ले जाओ; बांग्लादेश का जवाब- हम उन्हें नहीं रख सकते

News Blast

ब्रिटेन के डिप्टी चीफ मेडिकल ऑफिसर ने कहा- देश खतरनाक मोड़ पर, नियमों को सख्ती से पालन करें लोग; दुनिया में अब 60.89 लाख संक्रमित

News Blast

टिप्पणी दें